नाभि में तेल लगाने के नुकसान नहीं जानते होंगे आप, यहां जानिए Science के आधार पर

नाभि में तेल लगाने के नुकसान
नाभि में तेल लगाने के नुकसान

सालों से हम लोग नाभि में तेल लगाने के फायदे सुनते आ रहे हैं और बहुत लोग इसे आजमाते भी हैं लेकिन किसी ने भी यह जानने की कोशिश नहीं की, की क्या यह तरीका सुरक्षित है? क्या इससे वाकई फायदे मिलते हैं या नुकसान भी हो सकते हैं? क्योंकि किसी भी चीज के अगर लाभ हैं तो उसके नुकसान भी होते हैं।

अगर तरह-तरह के तेल अपनी नाभि में लगाकर आजमाते हैं और इस पर भरोसा करते हैं तो आज हम इस आर्टिकल में आपको नाभि में तेल लगाने के नुकसान बताने वाले हैं जो नोएडा के अर्ली इंटरवेंशन सेंटर की पीडियाट्रिशियन स्वामी सेट द्वारा बताए गए हैं।

क्या वाकई नाभि में तेल लगाने के नुकसान होते हैं इसका कोई साइंटिफिक प्रूफ बताइए?

कोई भी चीज फायदेमंद हो या फिर नुकसानदायक हर कोई उसका साइंटिफिक प्रूफ चाहता है लेकिन आपको बता दें की नाभि में तेल लगाने के नुकसान के बारे में कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है।

और साइंस ने नाभि में तेल लगाने के साइड इफेक्ट की पुष्टि नहीं की है हालांकि कुछ लोग इसके होने वाले संभावित नुकसान की शिकायत करते हैं।

लेकिन एक बात और गौर करने वाली यह है कि अगर नाभि में तेल लगाने के दुष्प्रभाव के बारे में कोई साइंटिफिक रिसर्च नहीं की गई, तो इसके फायदे के बारे में भी कोई जानकारी नहीं है यानी साइंस नहीं कहती की आप अपनी नाभि में तेल लगाकर फायदे प्राप्त कर सकते हैं। यह सिर्फ लोगों की विचारधारा के आधार पर बताए जाने वाला एक नुस्खा है जो जरूरी नहीं है कि हर किसी के लिए अच्छा ही हो।

अगर आपको इस संबंध में शंका है और आप परेशान है कि क्या इससे किसी तरह के नुकसान हो सकते हैं या आपको कोई स्वास्थ्य चिंता इसके कारण हुई है तो ऐसी में सबसे पहले तो आपको डॉक्टर से सलाह लेने की जरूरत है। उसके अलावा अंत तक इस पोस्ट को पढ़ें आपकी सभी शंकाएं दूर हो जाएंगी।

और पढ़े: गर्म पानी से पेट की सिकाई करने के फायदे: जानें अनदेखी बातें

नाभि में Nariyal का तेल लगाने के नुकसान

कई लोग कहते हैं की नाभि में नारियल का तेल लगाने से बहुत सारे फायदे मिलते हैं चेहरे पर चमक आती है और होठ गुलाबी हो जाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि नारियल का तेल आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है।

अगर आप सर्दियों के मौसम में या फिर किसी ऐसे इंसान को नारियल का तेल नाभि में लगाने के लिए कहेंगे जिनको सर्दी जुकाम रहता है तो उसके लिए यह नुकसानदायक होगा। क्योंकि नारियल के तेल की तासीर ठंडी होती है।

तो जब आप नारियल का तेल अपनी नाभि में लगाते हैं विशेषकर रात के समय, ऐसे में सर्दी जुकाम होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं और शरीर में गर्मी कम होने लगती है।

अगर आप नारियल के तेल को अपनी नाभि में लगाने के बारे में सोच रहे हैं या लगाना चाहते हैं तो इससे पहले एक बार किसी डॉक्टर से सलाह अवश्य लें कि आपके लिए नारियल का तेल कितना सुरक्षित रहेगा? और क्या आपको इसका इस्तेमाल करना चाहिए? कहीं इससे कोई नुकसान तो नहीं होगा।

क्योंकि सिर्फ फायदे सुनने से आप किसी चीज का इस्तेमाल कर लेंगे और आपको उसके लाभ मिल जाएंगे ऐसा नहीं होता है। सभी की स्वास्थ्य स्थिति अलग होती है हर किसी के लिए किसी भी नुस्खे या प्रोडक्ट के परिणाम भी अलग होते हैं तो इससे आपको नुकसान हो सकते हैं इसलिए सावधानी से इसे आजमाएं।

पढ़े: Parachute coconut oil के फायदे, नुकसान और उपयोग क्या हैं?

नाभि में सरसों का तेल लगाने के नुकसान

सरसों का तेल नाभि में लगाना एक बहुत ही सामान्य बात बन गई है और बहुत लोग इसे आजमाते भी हैं क्योंकि यह कहा जाता है कि सरसों का तेल नाभि में डालने से होठों की समस्याएं नहीं होती और हॉट स्वस्थ रहते हैं लेकिन आपको इसके नुकसान के बारे में भी पता होना चाहिए।

सरसों का तेल इरिटिक एसिड का लेवल शरीर में बढ़ाने का कारण बनता है और यह एसिड दिल की बीमारियों के लिए जिम्मेदार होता है तो अगर आप जरूर से ज्यादा नाभि में सरसों का तेल लगा रहे हैं तो दिल की मांसपेशियां डैमेज हो सकती है और दिल से संबंधित समस्याएं पहले से ज्यादा बढ़ सकती हैं।

इसके अलावा रात में अगर आप यह तेल लगाते हैं तो लिवर को भी इससे नकारात्मक प्रभाव होने की संभावना रहती है आपके लीवर की कार्य क्षमता धीमी हो सकती है। इस तेल को इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर से अवश्य पता करें। ऐसे ही सोशल मीडिया पर जानकारी के आधार पर कुछ भी इस्तेमाल करना यही नहीं है।

नीम का तेल नाभि में लगाने के नुकसान

नीम के तेल को नाभि में लगाने के कई सारे फायदे बताए जाते हैं ऐसा कहा जाता है कि अगर आप इसे लगातार प्रयोग करेंगे, तो खुजली एक्जिमा और त्वचा संबंधी सभी समस्याएं कुछ ही दिनों में अपने आप ठीक होनी शुरू हो जाएंगी।

हालांकि इसका कोई भी साइंटिफिक प्रूफ नहीं है और ना ही कोई डॉक्टर ऐसी सलाह देता है परंतु हां कुछ लोगों को इससे फायदे मिल सकते हैं लेकिन सभी के लिए एक ही तरह के रिजल्ट नहीं होते, कुछ लोगों को इससे नुकसान भी हो सकते हैं।

जिन लोगों को नीम या नीम से बनी चीजों के इस्तेमाल से एलर्जी हो जाती है उन्हें नीम के तेल को नाभि में नहीं लगना चाहिए क्योंकि इससे उनको नुकसान होंगे।

जो चीज आपको सूट नहीं करती वह आपको फायदे भी नहीं दे सकती, इसलिए अगर आपको नीम से संवेदनशीलता होती है तो इससे दूर रहे, नाभि में इसका तेल ना लगाएं।

तिल का तेल नाभि में लगाने के नुकसान

नाभि शरीर का सेंटर पॉइंट होती है इसमें तिल का तेल लगाने से कई तरह के लाभ मिल सकते हैं लेकिन ध्यान रखें की तिल का तेल गर्म तासीर का होता है। इसीलिए इसे सर्दियों में लगाने पर ही आपको फायदे मिलेंगे, अगर आप इसका इस्तेमाल गर्मियों में करेंगे तो नुकसान होंगे।

एक्सपर्ट की माने तो तिल का तेल गर्म तासीर का होने के कारण गर्मी के मौसम में त्वचा बालों और स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर डाल सकता है। अगर आप इसे गर्मी के मौसम में अपनी नाभि में लगाएंगे तो आपके शरीर में गर्मी बढ़ सकती है और आपको घबराहट बेचैनी जैसे साइड इफेक्ट का सामना करना पड़ सकता है।

नाभि में लौंग का तेल लगाने के नुकसान

लॉन्ग की तासीर भी गर्म होती है इसका इस्तेमाल भी आपको सर्दियों के समय में अच्छे फायदे दे सकता है लेकिन गर्मियों के दिनों में यह काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है।

ऐसा माना जाता है कि नाभि में लौंग का तेल लगाने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है और बाल काले तथा मजबूत बनते हैं।

लेकिन ध्यान रखिए इसका इस्तेमाल आपको केवल सर्दियों में करना है गर्मियों के दिनों में इससे आपके शरीर में गर्मी की शिकायत हो सकती है।

बादाम का तेल नाभि में लगाने के नुकसान

बादाम तेल में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं अगर इसे आप अपनी नाभि में लगाएंगे तो पेट से जुड़ी के तरह की समस्याओं में फायदा मिलेगा।

कुछ लोगों को लगता है की नाभि में बार-बार तेल लगाने से उन्हें ज्यादा फायदा मिलेगा। इसीलिए वह दिन में कई बार नाभि में तेल डालते हैं लेकिन आपको बता दें, की जरूरत से ज्यादा कोई भी चीज साइड इफेक्ट का कारण बनती है और यह भी आपको साइड इफेक्ट दे सकता है।

तो बादाम का तेल अगर आप नाभि में ज्यादा बार लगाएंगे तो आपको अपच और पेट में ऐंठन जैसे नुकसान हो सकते हैं हालांकि अगर आप सीमित मात्रा में इसका उपयोग करें तो इन नुकसान से बच सकते हैं।

FAQs

Q. नाभि में बादाम के तेल की कितनी बूँदें?

नाभि में बादाम का तेल 1 से 2 बूंद ही लगाना चाहिए और इसे केवल दिन में एक ही बार उपयोग करें।

Q. नाभि में कौन सा तेल लगाने से सफेद बाल काले हो जाते हैं?

नाभि में नारियल तेल को लगाने से बालों के सफेद होने की समस्या ठीक हो सकती है।

Q. नाभि में कौन सा तेल लगाने से सुंदरता बढ़ती है?

अगर आप अपनी त्वचा पर सुंदरता पाने के लिए नाभि में तेल लगाना चाहते हैं तो इसके लिए जैतून का तेल काफी अच्छा रहता है।

Q. पुरुषों के लिए नाभि तेल लगाने के क्या फायदे हैं?

नाभि में तेल लगाने से केवल महिलाओं को नहीं बल्कि पुरुषों को भी लाभ मिलते हैं इससे उनकी हड्डियां मजबूत होती हैं जोड़ों के दर्द से छुटकारा मिलता है और स्किन व बाल हेल्दी बनते हैं।

Q. पेट की चर्बी कम करने के लिए बेली बटन में कौन सा तेल लगाना है?

पेट की चर्बी को खत्म करने के लिए नाभि में अदरक और अरंडी का तेल लगाना चाहिए, इसे लगाने के बाद 5 से 10 मिनट के लिए मसाज भी करें तभी फायदा देखने को मिलता है।

Q. नाभि में बादाम का तेल कैसे लगाएं?

नाभि में बादाम का तेल आपको दिन में सिर्फ एक बार लगाना चाहिए और इसे एक से दो बूंद ही इस्तेमाल करें। उसके बाद 1 से 2 मिनट अपनी नाभि में मसाज करें। ऐसा करने से इसके फायदे जल्दी मिलते हैं।

Q. नाभि के लिए कौन सा तेल सबसे अच्छा है?

नाभि के लिए कोई एक तेल अच्छा होगा इसका कोई प्रमाण नहीं है हर कोई अलग-अलग तेल लगाने की सिफारिश करता है। वैसे आप नाभि में सरसों का तेल, अरंडी का तेल, बादाम तेल, जैतून का तेल इत्यादि इस्तेमाल कर सकते हैं।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply