Mom’s magic biscuit in hindi: मॉम्स मैजिक बिस्किट की पूरी जानकारी

Mom’s magic biscuit अक्सर हम चाय के साथ खाना पसंद करते हैं इसमें काजू, बादाम, बटर आदि मिलाया जाता है जो इसे लुभावना और अमीरों की पसंद बनाता है।

In the image showing a green packet of mom's magic biscuit and biscuits on white plate.
mom’s magic biscuit in hindi

इसका स्वाद और बनावट आकर्षक है जिन लोगों को मीठा खाना पसंद है उनके लिए यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है क्योंकि इसमें बहुत अधिक मिठास होती है।

तो आज हम इसकी पैकेजिंग से लेकर कीमत, फ्लेवर, बनावट, फायदे, नुकसान सभी के बारे में जानकारी दे रहे हैं नीचे आपको mom’s magic biscuit बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी।

Mom’s magic biscuit इंग्रेडिएंट्स:

गेहूं का आटा (मैदा), चीनी, रिफाइंड पाम तेल, काजू के टुकड़े (2.6%), बादाम के (1.9%), इनवर्ट सिरप, रेजिंग एजेंट, दूध के ठोस पदार्थ, मक्खन, इमल्सीफायर्स (आईएनएस 471, आईएनएस 322 (आई), खाद्य सामान्य नमक, आईएनएस 472e) और फ्लार उपचार एजेंट, आर्टिफिशियल रंग।

Mom’s magic biscuit पोषण तथ्य:

प्रति 100 ग्राम उत्पाद में:

• अनुमानित ऊर्जा (kkc): 503

• कार्बोहाइड्रेट (g): 66.4

• प्रोटीन (g): 7.8

• वसा (g): 22.9

• ट्रांस वसा (g): 0

• चीनी (g): 22.8

Mom’s magic biscuit स्वाद:

इनका स्वाद मीठा होता है मेरे अनुभव में यह बहुत ज्यादा मीठे होते हैं जो एक या दो खाने के बाद संतुष्ट कर देते हैं मेवे और नट्स स्वाद में मधुर लगते हैं।

Mom’s magic biscuit सुगंध:

इनकी सुगंध लुभावनी होती है जो अच्छी लगती है तीव्र नहीं होती, मन को भा जाती है।

Mom’s magic biscuit बनावट:

यह बिस्किट काफी नरम होते हैं जो आसानी से टूट जाते हैं और हल्के कुरकुरे भी हैं इनकी बनावट गोल होती है जिसके ऊपर लाइन का डिजाइन बना है और एक दिल की आकृति भी होती है जो मां की प्यार का प्रतीक दर्शाने की कोशिश की है।

Mom’s magic biscuit फ्लेवर्स –

1)मौम्स मैजिक काजू (cashew) बिस्किट।

2) मौम्स मैजिक मक्खन (butter) बिस्किट।

3) मौम्स मैजिक फ्रूट ऐंड मिल्क बिस्किट।

Mom’s magic biscuit पैकेजिंग –

यह हरे, नीले और लाल रंग के पैकेट में आता है जिसके ऊपर इसके बिस्किट की फोटो बनी होती है और इसकी पूरी जानकारी सफेद रंग के शब्दों में लिखी रहती है।

Mom’s magic biscuit price/की कीमत:

यह बिस्किट 5,10,20,50,100 रूपए में उपलब्ध है।

इसे आप किसी भी आस पास की दुकान, या ओनलाइन Amazon, Flipkart से भी खरीद सकते हैं यह बिस्किट online और offline आसानी से उपलब्ध हो जाता है।

Mom’s magic biscuit में कितनी कैलोरी होती है?

मौम्स मैजिक में 100 ग्राम में 502 कैलोरी होती है।

क्या Mom’s magic biscuit हेल्दी हैं?

नहीं, मौम्स मैजिक बिस्किट हेल्दी फूड नहीं माना जा सकता क्योंकि इसमें बहुत अधिक मात्रा में वसा और चीनी का इस्तेमाल किया जाता है जो स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित नहीं हैं इनका सेवन कम मात्रा में ही करना चाहिए।

हालांकि इसमें दूध, नट्स, बटर आदि पोष्टिक सामग्री भी मिली होती है पर जब चीनी और वसा अधिक मात्रा में हों तो इनकी पौष्टिकता स्वास्थ्यवर्धक नहीं होगी।

Mom’s magic biscuit के दुष्प्रभाव:

In the picture a man and a little girl eating the biscuits to each other
mom’s magic biscuit in hindi

1. मोटापा: इसमें मिलाई गई सामग्री वज़न बढ़ाने में प्रभावी होती है यदि आप इनका अधिक मात्रा में या रोजाना सेवन करते हैं तो शारीरिक वजन तेजी से बढ़ता है।

2. डायबिटीज: इन बिस्किट के उपयोग से शुगर लेवल बढ़ने की संभावना रहती है जो डायबिटीज होने कारण बनता है इसका इस्तेमाल ज्यादा मात्रा में करना डायबिटीज से पीड़ित बना सकता है।

3. लीवर डैमेज: मौम्स मैजिक बिस्किट मैदे, चीनी और वसा से बने होते हैं जिससे लीवर बिगाड़ता है और लीवर संबंधित बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

4. हृदय बीमारियां: जी हां इस पदार्थ को रोज सेवन करने से दिल की धमनियों में रक्त संचार में बांधा आ सकती है अर्थात दिल का दौरा आने की आशंका बढ़ जाती है।

5. डेंटल प्रॉब्लम्स: इसमें चीनी बहुत ज्यादा मात्रा में होती है और दांतों की हेल्थ के लिए चीनी बिल्कुल सही नहीं होती तो इन्हें इस्तेमाल करते रहने से आपके दांतों में कैविटी जैसी समस्यां हो सकती है।

6. पेट दर्द: इन बिस्किट को चाय के साथ अधिक खाते हैं तो पेट में दर्द होने की समस्या हो सके हैं क्योंकि इसकी सामग्री जल्दी नहीं पचती।

7. कब्ज: इनके सेवन से कब्ज रहता है क्योंकि यह मेरे से बड़े होते हैं जो डाइजेस्ट होने में ज्यादा समय लेने के साथ साथ पाचन क्षमता को भी अधिक काम करने के लिए मैच करता है।

8. पाचन क्षमता में कमजोरी: मौम्स मैजिक बिस्किट पाचन शक्ति को बिगाड़ सकते हैं क्योंकि इनके सेवन से पाचनतंत्र को ज्यादा देर तक और तेजी से काम करना पड़ता है जिस वजह से पाचन शक्ति कमज़ोर हो जाती है।

9. एलर्जी: कुछ लोगों को इसमें मिली सामग्री से एलर्जी की शिकायत हो सकती है तो जब भी आप इसका उपयोग करने के बारे में सोचें तो पहले इसकी सामग्री के बारे में पूरी जानकारी लें।

10. पिंपल: क्योंकि इसमें चीनी और घी का उपयोग किया जाता है तो यह पिंपल मुंहासे होने का कारण भी बनते हैं इनके सेवन से चेहरे पर दाने हो सकते हैं।

11. थायराईड: मौम्स मैजिक बिस्किट के उपयोग से थायराइड होने की समस्या भी हो सकती है।

12. तनाव: यह बिस्किट तनाव का कारण बनते हैं क्योंकि इसमें मिलेंगी इंग्रेडिएंट्स मानसिक स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल सही नहीं होते और मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक दबाव बनाते हैं।

13. गले में खराश: मिठास अधिक होने के कारण यह गले में खराश होने का कारण बनते हैं इसके अलावा गले में और भी समस्याएं इनके सेवन से हो सकती हैं।

Oreo biscuit क्यों प्रसिद्ध है? यह सेहत के लिए अच्छा है या बुरा क्या कहती है स्टडी?

Mom’s magic biscuit के फायदे:

#1. आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं।

#2. सस्ता होने के कारण कोई भी खरीद सकता है।

#3. भूख मिटाने में मदद मिलती है।

#4. टेक्सचर अच्छा है।

#5. स्वाद भी ठीक है लोगों द्वारा पसंद किया जाता है।

एक दिन में कितने Mom’s magic biskit खाने चाहिए?

यदि हम मॉम्स मैजिक बिस्किट की बात करें तो इसमें बहुत ज्यादा मात्रा में चीनी होती है जो स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाते हैं तो आपको इसे रोज तो नहीं खाना चाहिए।

लेकिन अगर आप खाएं तो एक से दो बिस्किट का सेवन करें क्योंकि यह स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाते है। इसकी जगह पर किसी हेल्दी चीज का चुनाव करें।

किसी भी तरह के बिस्किट मैदे, तेल और चीनी को मिलाकर बनाए जाते हैं और ये तीनों चीजें ही ज्यादा सेवन करने से हमारे स्वास्थ्य को जोखिमों का सामना करना पड़ता है इसलिए बिस्किट हमेशा कम मात्रा में ही खाने चाहिए।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply