Maggi 2 मिनट नूडल्स मसाला सेहत के लिए कैसी है? (अच्छी या बुरी)

Maggi 2 मिनट नूडल्स मसाला सेहत के लिए कैसी है? (फायदे, नुकसान)
Maggi 2 मिनट नूडल्स मसाला सेहत के लिए कैसी है?

मैगी 2 मिनट नूडल्स मसाला एक पॉपुलर नूडल्स ब्रांड है जो भारतीयों लोगों के बीच बहुत पसंद की जाती है। यह एक जल्दी बन जाने वाले मसालेदार नूडल्स है जिसे तुरंत तैयार करके तत्परता के साथ खाया जाता है। यह मैगी बनाने में सिर्फ 2 मिनट का समय लगता है, इसलिए इसे Maggi 2 मिनट नूडल्स मसाला ना दिया गया है और इसी कारण लोगों द्वारा इसे बहुत पसंद किया जाता है।

Maggi 2 मिनट नूडल्स मसाला की सामग्री:

मैगी 2 मिनट नूडल्स मसाला की मुख्य सामग्री में गेहूं अट्टा, मैदा, साबूदाना शामिल किया जाता है और ये सभी एक स्वादिष्ट मसाला मिश्रण के साथ होते हैं। इसकी बनावटी रेसिपी लोगों को एक आसान और स्वादिष्ट व्यंजन का अनुभव करने का मौका देती है।

यह नूडल्स बच्चों को बहुत पसंद आते हैं। बहुत सी मम्मियां अपने बच्चों के टिफिन में या शाम के चाय के समय पर इसे बच्चों को तैयार करके देती हैं। मैगी 2 मिनट नूडल्स मसाला एक आरामदायक और affordable भोजन का एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

Maggi 2 मिनट नूडल्स मसाला की रेसिपी:

इसे बनाना बहुत आसान है यह झटपट बन जाते हैं। 2 मिनट मैगी मसाला को बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में 1½ कप पानी उबालने रख दें।

अब जब आपका पानी उबालने लगी इसमें Meggie को डालें और फिर इसमें मैं भी मसाला डालें तथा 2 मिनट के लिए ढककर पका लें।

मैगी मसाला के अलावा आपको इसमें किसी भी तरह का नमक या अन्य कोई भी चीज मिलाने की जरूरत नहीं होती लेकिन अगर आप सब्जियां मिलना चाहते हैं तो मिल सकते हैं।

तो इस तरह Meggie मसाला नूडल तैयार है अब आप इन्हें सब कर सकते हैं और 2 मिनट में बिना झंझट के मैगी मसाला नूडल्स का मजा उठा सकते हैं।

अब आप अपने किचन में मैगी 2 मिनट नूडल्स मसाला बनाने की कोशिश करें और लाभ उठाएं।

Amazon से खरीदें भारी छूट के साथ

मैगी में कौन सा मसाला होता है?

Maggi 2 मिनट नूडल्स मसाला में प्याज का पाउडर, लहसुन का पाउडर, कॉर्न फ्लोर, अमचूर, चीनी, सोंठ, हल्दी, चिली फ्लैक्स और नमक शामिल होते हैं।

क्या नूडल्स में सूअर की चर्बी मिलाई जाती है?

नहीं, यह अफवाह फैला दी गई की मैगी में सूअर की चर्बी को मिला कर बनाया जाता है जबकि जनवरी में ही FSSAI (खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण) ने Meggie के सेवन को सुरक्षित बताया था तो मैगी के अंदर सूअर की चर्बी होने वाली खबर सच नहीं है यह केवल एक अफवाह थी।

Related posts

क्या मैगी शुद्ध शाकाहारी है? क्या इसे सब खा सकते हैं?

हां मैगी 100 % शाकाहारी है। भारत मे शाकाहारी हो चाहे मांसाहारी सभी तरह के खाद्य-पदार्थों (दवाओं सहित सभी ) पर एक निशान बना होता है, जो यह बताता है कि यह पदार्थ शुद्ध शाकाहारी है या नही। आप किसी भी पैक्ड खाद्यपदार्थ पर इनमे से कोई न कोई चिन्ह जरूर पाएंगे।

जिस पर लाल चिन्ह बना होता है उसक मतलब होता है इसमे कोई जैविक पदार्थ डाला गया है, और यह मांसाहारी भोजन है और यदि हरा चिन्ह बना होता है वह पदार्थ पूरी तरह शाकाहारी होता है। खाद्य पदार्थ पर यह चिन्ह बनाना अनिवार्य है।

बच्चों को मैगी खिलाना कितना खतरनाक है?

सीरियसली, Meggie स्वास्थ्य के लिए उतनी ही ख़तरनाक नहीं जितना लोग समझते हैं। कोई बच्चे को पहलवान बनाने के लिए मैगी खिलाता भी नहीं। बच्चे बहुत से जंक फूड खाते हैं, मैगी भी उनमें से एक है। बाकि जंक फूड की तरह यह भी कोई पौष्टिक आहार नहीं, लेकिन बहुत ज्यादा हानिकारक भी नहीं।

मैगी मसाला में मैदा होती है। मैदा में फाइबर नहीं पाया जाता और गेंहू की तुलना में तो बहुत कम होता है और प्रोटीन की मात्रा भी इसमें कम होती है। भारत में बच्चे और बड़े मैगी ना भी खाएं फिर भी उनके रसोई में मैदा हमेशा से प्रमुखता से रहा है और बच्चे भी खाते ही हैं।

मैगी में कुछ प्रिजर्वेटिव और मसाले मौजूद होते हैं जो अन्य पैकेड बंद खाने में भी होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं।

मैगी में सोडियम और लेड की मात्रा काफी ज्यादा होती है इसलिए उच्च रक्तचाप में इसे अवोइड करना चाहिए।

सामान्यतः बड़ों में ही ब्लड प्रेसर की समस्या ज्यादा होती है। बच्चे बीच बीच में स्नैक्स के रूप में मैगी खा लें तो उतनी चिंता नहीं करनी चाहिए। लेकिन इसे बहुत कम मात्रा में कभी कभी खाना चाहिए रोजाना इसका सेवन ख़तरनाक हो सकता है।

मैगी के नुकसान – Meggie 2 minutes masala side effects in hindi

यदि आप ज्यादा मैगी नूडल्स मसाला खाते हैं तो आपको नुकसान हो सकता है:

मैगी नूडल मसाला में लेड या शीशा होने का दावा किया गया है‌ रिसर्च के अनुसार लेड आपको शारीरिक और मानसिक दोनों तरीके से बीमार बना सकता है।

इसलिए मैगी नूडल्स मसाला के सेवन से न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर होने की संभावना होती है।

ज्यादा मैगी खाने से खून की कमी हो सकती है।

मैगी नूडल्स मसाला खाने से जोड़ों की समस्या हो सकती है

अधिक मैगी नूडल्स मसाला खाने से हमारी याददाश्त पर भी असर पड़ता है जिससे याददाश्त में कमी आने लगती है। 

मैगी ज्यादा मात्रा में सेवन करने से किडनी व लीवर पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है।

मैगी के सेवन से सुनने में कमी आने की समस्या भी हो सकती है।

मैगी के अधिक सेवन से सिर दर्द की समस्या व भूख न लगने की दिक्कत भी हो सकती है।

Real fruit juice सब कुछ जो आपके लिए जानना आवश्यक है।

मैगी खाने के क्या फायदे हैं? – Meggie 2 minutes masala benefits in hindi

Maggi 2 मिनट नूडल्स मसाला में विटामिन ए, आयरन और आयोडीन से भरपूर पाया जाता है। विटामिन ए स्वास्थ्य को सुधारने में मदद करता है विशेषकर यह आंखों के लिए महत्वपूर्ण तत्व होता है। साथ ही यह रतौंधी रोगक के विकास में बाधा उत्पन्न करता है।

आयरन शरीर में खून की कमी की समस्या को दूर करता है और यह एनीमिया नहीं होने देता है।

आयोडीन की कमी से घेंघा रोग होता है यदि शरीर को पर्याप्त मात्रा में आयोडीन युक्त भोजन मिलता है तो घेंघा रोग से मुक्ति मिल जाती है।

मैगी में क्या सामग्री होती है? क्या इसमें अंडे भी डले होते हैं? क्या इसे सब खा सकते हैं?

मैगी में प्याज का पाउडर, लहसुन का पाउडर, कॉर्न फ्लोर, अमचूर, चीनी, सोंठ, हल्दी, चिली फ्लैक्स और नमक शामिल होता है इसमें अंडे नहीं होते तथा इसे सब लोग खा सकते हैं यह एक शाकाहारी भोजन का विकल्प है।

क्या मैगी वाकई में दो मिनिट में बन जाती है ?

मैगी बनाना एकदम आसान होता है और हां यह वाकई दो मिनट में बन जाती है बनाने की रेसिपी ऊपर बताई गई है।

क्या रोज मैगी खाना बुरा है?

रोजाना मैगी खाना अच्छा विचार नहीं हो सकता है द हेल्थ साइट के मुताबिक, मैगी में ग्लूटेन की मात्रा अधिक होती है जो दीर्घकालिक स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है।

मैगी मसाला में प्याज होता है क्या?

हां मैगी नूडल्स मसाला की सामग्री में प्याज पाउडर भी होता है।

मैगी पर बैन क्यों?

भारत में Meggie पर 2015 में बैन लगाया गया था क्योंकि भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने जून, 2015 में मैगी में निश्चित सीमा से ज्यादा लेड (सीसा) पाया जिस कारण से नेस्ले के लोकप्रिय नूडल ब्रांड मैगी को बैन कर दिया था।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply