I know Ovulation kit कैसे उपयोग करें, इसके फायदे और नुकसान क्या हैं?

आज हम इस ब्लॉग पोस्ट पर I know ovulation kit क्या है? इसको इस्तेमाल कैसे किया जाता है? इसके फायदे, नुकसान, उपयोग क्या है? क्या इसे इस्तेमाल करना सही है? के बारे में जानेंगे।

जब आप महिलाएं गर्भवती होने की योजना बना रही होती है। तो यह बात जान लेना महत्वपूर्ण है कि आपको ओवुलेशन की सटीक जानकारी होनी चाहिए। ज्यादातर,इसके लिए ओवुलेशन किट का इस्तेमाल किया जाता है।

I- know ovulation kit क्या है?

I know Ovulation kit
I know Ovulation kit in Hindi

आई नो ओवुलेशन किट महिलाओं के लिए एक टेस्ट किट है जिसे आप घर पर आसानी से उपयोग कर सकते हैं यह किट आपके मूत्र में लुटेनाइजिंग हॉरमोन (एल एच) की मात्रा को नापता है जो डॉक्टर के हिसाब से ओवुलेशन के ठीक पहले बढ़ता है।

जब महिलाओं के गर्भ में एक अंडाणु पूरी तरीके से विकसित होता है तो बड़ी मात्रा में महिलाओं में एल एच हार्मोन स्रावित होता है जिससे यह संकेत मिलता है कि ओवुलेशन होने वाला है।

इसके उपयोग: I know Ovulation kit uses in Hindi

I know महिलाओं के लिए एक ओवुलेशन किट है जिसे सन् 2011 में महिलाओं के अंतरंज रेंज के रूप में लॉन्च किया गया था। यह टेस्ट किट महिलाओं के गर्भवती होने की संभावना किसी भी महीने के 2 दिन सबसे ज्यादा होती है यह उस समय होता है जब वह ओव्यूलेट करती है।

I know Ovulation kit की कीमत?

भारत में ओवुलेशन किट के अलग-अलग ब्रांड है यह ब्रांड ज्यादातर सभी मेडिकल स्टोर या केमिस्ट की दुकान पर आसानी से उपलब्ध है जिसकी शुरुआती कीमत ₹500 से होती है इसके अलावा इसकी कीमत ₹5000 और उसे अधिक भी हो सकती है। यह किट आसानी से सभी मेडिकल स्टोर और यहां तक की ऑनलाइन भी आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं।

check Price on Amazon..

आई नो ओवुलेशन किट के फायदे – I know Ovulation kit benefits in hindi

अगर किट का इस्तेमाल सही तरीके किया जाता है तो निम्नलिखित संभावित फायदे देखने को मिल सकते हैं:

उपयोग करने में आसान: ओवुलेशन किट का उपयोग करना बेहद ही आसान काम है यह कोई बहुत मुश्किल या बड़ा काम नहीं है इसे बहुत ही आसानी से किया जा सकता है।

सही परिणाम: ओवुलेशन किट का उपयोग आसान होने के साथ-साथ 97 से 99% लाभदायक होता है।

स्वतंत्रता: ओवुलेशन किट का उपयोग आसानी से बिना किसी दूसरे की मदद के किया जा सकता है। इसके लिए आपके घर से बाहर निकालने की कोई भी जरूरत नहीं होती।

गोपनीय जानकारी: यह किट स्वतंत्रता के साथ-साथ गोपनीय जानकारी भी प्रदान करती है जिसे आप अगर चाहे तो ही किसी दूसरे के साथ साझा कर सकते हैं।

अफॉर्डेबल: इस किट की कीमत समान्यता ही काम है बहुत ही अफॉर्डेबल प्राइस में उपलब्ध है।

और पढ़ें –

पहली बार सेक्स से गर्भधारण की संभावना

गर्भ धारण (pregnancy) करने के लिए अशोकारिष्ट

khushi mt kit tablet महिलाओं में गर्भपात के लिए एक प्रभावी उपाय

Peesafe जैसे उत्पाद कैसे काम करते हैं और इन उत्पादों का सच में कोई फ़ायदा होता है?

I know ovulation kit के नुकसान और साइड इफैक्ट्स:

आई नो के चिकित्सा के इतिहास में आज तक दुष्प्रभाव के बारे में कोई भी जानकारी नहीं मिली है हालांकि इसका इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर से जरूर सलाह लेनी चाहिए।

I know Ovulation kit कैसे काम करती है?

इस किट में दो तरह की लाइन होती है:

पहली: कंट्रोल लाइन- यह आपको बता सकती है कि आपकी किट काम कर रही है या नहीं।

दूसरी: टेस्ट लाइन- यह आपको आपकी सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तरह के परिणाम को बताती है।

अगर जांच के बाद टेस्ट लाइन का रंग कंट्रोल लाइन की तुलना में अधिक गहरा होता है तो यह एच एल हार्मोन की वृद्धि का संकेत देता है। इसका मतलब है कि आप यौन संबंध स्थापित कर सकते हैं यानी यह एक सकारात्मक परिणाम है।

लेकिन अगर जांच के बाद टेस्ट लाइन का रंग कंट्रोल लाइन की तुलना में कम गहरा होता है तो यह एच एल हार्मोन की वृद्धि का संकेत नहीं देती है यानी यह टेस्ट नकारात्मक परिणाम होता है इसके लिए आपको लगातार परीक्षण करते रहना चाहिए।

कैसे पता लगाएं कि टेस्ट सही तरीके से नहीं हुआ है?

अगर बात टेस्ट के सही तरीके से पता लगाने की है तो ऐसे में आपको परिणाम के रूप में कोई भी रेखा यानी कि कंट्रोल लाइन भी नहीं दिखाई देगी जिसके लिए आपको 5 से 10 मिनट बाद दोबारा टेस्ट करना होगा।

ध्यान दें कभी भी दोबारा टेस्ट करने के लिए पुरानी वाली स्ट्रिप का इस्तेमाल नहीं करें बल्कि उसे फेंक देना चाहिए।

ओवुलेशन किट का इस्तेमाल कैसे किया जाता है?

I know Ovulation kit का इस्तेमाल स्टेप बाय स्टेप किया जाता है। आईए जानते हैं इसको इस्तेमाल करने का सही तरीका:

सबसे पहले दस्तावेज की जांच करें।

ओवुलेशन की सफलता के लिए टेस्ट किट को इस्तेमाल करने से पहले यह जांच लें कि इसकी समय सीमा जो निर्धारित की गई है क्या यह प्रयोग करने के लायक है और इसमें मौजूद सामग्री पूरी है या नहीं।

सही समय पर जांच करना

पहली बार: ध्यान दें कि आप मासिक धर्म के पहले दिन से दसवें दिन तक टेस्ट किट का उपयोग न करें।

सही समय का चुनना: हालांकि कई किट्स में कभी भी परीक्षण करने की छूट होती है लेकिन सुबह का पहला मूत्र त्यागना सबसे अच्छे समय होता है।

नियमितता: सबसे जरूरी बात यह है कि जब ओवुलेशन परीक्षण करना शुरू कर दिया जाए तो रोजाना परीक्षण एक ही समय पर किया जाना चाहिए यह नियमितता बनाए रखनी चाहिए।

I know Ovulation kit के परिणाम का वर्णन करना।

दो रेखाएं: ध्यान दें अगर परिणाम में दो रेखाएं स्पष्ट रूप से दिखाई देती है तो इसका सीधा सा मतलब है कि ओवुलेशन शीघ्र ही होने वाला है।

एक रेखा: लेकिन अगर एक रेखा दिखाई देती है तो इसका मतलब है ओवुलेशन नहीं हो रहा है।

अज्ञात परिणाम: यदि परिणाम आपको समझ नहीं आ रहा है या वह अज्ञात परिणाम है तो आपको अगले दिन दोबारा परीक्षण करना चाहिए।

ध्यान दें अगर आप ओवुलेशन टेस्ट किट का सही तरीके से इस्तेमाल करते हैं तो यह आपको सही समय पर सही जानकारी उपलब्ध करेगा। बहरहाल अगर आपको किट का इस्तेमाल करने में किसी भी प्रकार की समस्या हो तो डॉक्टर से सलाह करना सबसे अच्छा होगा।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न-

Q. ओवुलेशन किट कैसे काम करती है?

ओवुलेशन किट आपके मूत्र में लुटेनाइजिंग हॉरमोन को मापता है यह ओवुलेशन से कुछ समय पहले होता है जो की संकेत देता है कि ओवुलेशन होने वाला है!

Q. मैं कितने दिनों तक ओवुलेशन किट का उपयोग करूंगी?

आप किट का उपयोग 5 से 7 दिन तक कर सकते हैं या जब तक आपको लुटेनाइजिंग हार्मोन का संकेत नहीं मिलता है।

Q. किट का परिणाम सकारात्मक होने के लिए सबसे अच्छा समय कब है?

अगले 24 से 36 घंटे सकारात्मक परिणाम मिलने के लिए सबसे अच्छे समय होता है

Q. ओवुलेशन कितने घंटे तक होता है?

एल हार्मोन बढ़ाने के बाद ओवुलेशन लगभग 24 से 36 घंटे के बाद की प्रक्रिया होती है यह आपके मासिक धर्म के 14 दिन से होता है।

Q. इस किट में हल्की लाइन का मतलब क्या होता है?

यदि परीक्षण के दौरान आपको हल्की लाइन दिखाई दे तो इसका मतलब है कि आपका एलएच हॉरमोन विकसित नहीं हो रहा है और आपको पुनः प्रयास करने की जरूरत है।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply