First time sex pregnancy chances hindi (सुरक्षा और उपाय)

पहली बार sex का अनुभव किसी भी व्यक्ति के लिए एक महत्वपूर्ण मोमेंट है लेकिन पहली बार ही गर्भधारण हो सकता है या नहीं इसकी जानकारी स्पष्ट नहीं है, हालांकि इस बारे में संभावनाएं बहुत कम होती है लेकिन ध्यान रहे यौन संबंध कभी भी पूरी तरह से सुरक्षित नहीं होते तो कुछ चांसेस प्रेगनेंसी के रहते हैं।

First time sex pregnancy chances
First time sex pregnancy chances in hindi

पहली बार सेक्स करने पर गर्भधारण के कितने चांसेस होते हैं यह इस बात पर निर्भर कर सकता है कि महिला का गर्भाशय कैसा है क्या उसके मासिक धर्म नियमित रूप से सामान्य रहते हैं उसे किसी तरह की मासिक धर्म संबंधी समस्या तो नहीं है।

क्योंकि अगर महिलाओं को पीरियड से संबंधित कोई दिक्कत रहती है जैसे अनियमित पीरियड होना या इससे संबंधित कोई दिक्कत तो ऐसे में गर्भधारण होने के चांसेस बहुत कम होते हैं।

पर हमेशा कोई भी सेक्सुअल संबंध सुरक्षित नहीं होता गर्भधारण का खतरा तो होता है। इसके प्रबंधन के लिए गर्भनिरोधक का सही और नियमित उपयोग करना सुरक्षित होता है। यदि आपको और अधिक जानकारी चाहिए, तो कृपया gynecologist से सलाह लें।

> Seven Day kayakalp Capsules पुरुषों की सेक्स क्षमता बढ़ाने के लिए

> khushi mt kit tablet महिलाओं में गर्भपात के लिए एक प्रभावी उपाय

> गर्भ धारण करने के लिए अशोकारिष्ट

First time sex karne ke side effects in hindi

शरीरिक साइड इफेक्ट्स:

पहली बार सेक्स करने के बाद इसके कुछ शारीरिक साइड इफेक्ट हो सकते हैं जैसे थकान होना, शरीर में दर्द रहना, लंबे समय तक अकड़न बने रहना, कमजोरी महसूस होना, और हल्की-फुल्की ब्लीडिंग होना।

मानसिक प्रभाव:

सेक्स के पहले दिनों में कुछ मानसिक दुष्प्रभाव भी देखने को मिल सकते हैं जैसे की चिंता, तनाव और डिप्रेशन की भावना। इसके अलावा दिमागी कमजोरी और व्यवहार में बदलाव होना भी इसके साइड इफेक्ट देखे जा सकते हैं।

सेक्सुअल ट्रांसमिटेड इन्फेक्शन:

पहली दफा यौन संबंध से सेक्सुअल ट्रांसमिटेड इनफेक्शन का खतरा रहता है अगर एक पार्टनर को किसी तरह की बीमारी है या इंफेक्शन है तो वह दूसरे में होने के बहुत ज्यादा चांसेस रहते हैं।

इसमें सबसे महत्वपूर्ण एचआईवी का संक्रमण होता है और अभी तक इसका इलाज भी मौजूद नहीं है हालांकि इंफेक्शन होने पर आप इस संक्रमण से शुरुआती समय में बच सकते हैं लेकिन अगर यह बहुत लंबे समय तक आपके शरीर में रहता है तो फिर इलाज होना संभव नहीं रहता।

आत्मविश्वास में कमी:

इसका एक दुष्प्रभाव आत्मविश्वास में कमी भी देखी जाती है ऐसा जब होता है जब एक पार्टनर दूसरे पार्टनर के प्रति पूर्ण विश्वास नहीं रखता। तो उसे अपने आत्मविश्वास में कमी होने लगती है।

सुरक्षित सेक्स संबंध के लिए सुझाव:

यदि आप पहली बार सेक्स कर रहे हैं, तो सुरक्षा के लिए यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि आप स्वस्थ मानसिक दशा में है और आपका पार्टनर भी इसके लिए अपनी मर्जी से तैयार है।

उसके लिए सबसे पहले अपने साथी से इस बारे में खुलकर बात करें। खुद को इसके लिए शिक्षित बनाएं और जब आप इसके बारे में पूरे जागरूक हो जाएं, फिर खुले मन से अपने लिए खुद फैसला लें।

निष्कर्ष:

पहली बार सेक्स के दौरान गर्भावस्था की संभावना को समझने और साइड इफेक्ट से बचेंं, तथा सुरक्षा के लिए जागरूकता की आवश्यकता है उसके लिए आपको इसके बारे में शिक्षित होना जरूरी है तो अपने ज्ञान को बढ़ाएं क्योंकि यह सुरक्षित रहने का सबसे बेहतरीन तरीका होता है।

इसके बारे में सही जानकारी हासिल करने के लिए आपको किसी गाइनेटोलॉजिस्ट यानी स्त्री संबंधी समस्याओं के लिए विशेष डॉक्टर से बात करनी चाहिए वह आपको ज्यादा अच्छी तरह से समझा सकते हैं और सुरक्षा के उपाय बता सकते हैं।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply