सैंडविच खाने के फायदे और नुक्सान | Benefits and harm of sandwich in hindi

How to Benefits and harm of sandwich in hindi : सैंडविच खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही नुकसानदायक भी साबित हो सकता है लेकिन अगर इसी सैंडविच को हम अपने तरीके से घर पर बनाएं और इसमें हेल्दी चीजें डालें तो यह टेस्टी बनने के साथ-साथ हेल्दी भी हो जाता है। आवश्यकता है तो बस इसकी स्टफिंग को स्वादिष्ट और हेल्दी बनाने पर ध्यान देने की।

सैंडविच खाने के फायदे और नुक्सान|How to Benefits and harm of sandwich in hindi

Sanwich toaster with fixed grilled plate

Sandwich क्या है?

सैंडविच एक ऐसा खाना है जिसमें आमतौर पर सब्जियां कटा हुआ पनीर मांस आदि होता है जिसे ब्रेड के स्लाइस पर या उसके बीच में रखकर सेंका जाता है यह कह सकते हैं कि ब्रेड इस चीज में एक कंटेनर या वेपर की तरह काम करता है।

सैंडविच पश्चिमी दुनिया का एक पोर्टेबल भोजन है जो विधा जनक फिंगर फूड के रूप में शुरू हुआ था हालांकि वक्त के साथ-साथ यह पूरी दुनिया में प्रचलित हो गया है।

स्वादिष्ट और सेहतमंद Sandwich बनाने का तरीका।

किसी भी सैंडविच को हेल्दी कैसे बनाया जाए इसके लिए जरूरी टिप्स : सैंडविच बनाते वक्त आपको इन बातों को ध्यान में रखना जरूरी है इन गाइडलाइन से आप यह जान पाएंगे कि कैसे एक हेल्थी सैंडविच चुटकियों में फायदेमंद बन सकता है।

1.व्हाइट ब्रेड की जगह ब्राउन ब्रेड का इस्तेमाल करें /Use brown bread instead of white bread

ज्यादातर लोग सैंडविच के लिए व्हाइट ब्रेड का उपयोग करते हैं लेकिन उन्हें यह नहीं पता कि इससे वो अपना वजन कितना बढ़ा सकते हैं इसीलिए व्हाइट बेड की जगह पर आपको ब्राउन ब्रेड का इस्तेमाल करना चाहिए।

ब्राउन ब्रेड को खोल क्रेनवेल के नाम से भी जाना जाता है ब्राउन ब्रेड में बहुत सारे नोटेशंस होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी माने जाते हैं ब्राउन ब्रेड में विटामिंस मिनरल्स फाइबर बहुत से पोषक तत्व होते हैं जिस वजह से एक परफेक्ट सैंडविच के लिए ब्राउन ब्रेड जरूरी हो जाते हैं।

2.दही का प्रयोग करें। Make Curd sandwich

हेल्थी और टेस्टी सैंडविच बनाने के लिए दही का प्रयोग करना चाहिए दही में ऐसे न्यूट्रीशन पाए जाते हैं जो हेल्थ केयर में जरूरी है इसीलिए एक हेल्दी और स्वादिष्ट सैंडविच बनाने के लिए दही का इस्तेमाल जरूर करें।

3.पनीर की स्टफिंग करें /Make Cheese Stuffing

पनीर में कैल्शियम और प्रोटीन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो हड्डियों और दातों के लिए लाभकारी होता है साथ ही पनीर में बहुत सारे न्यूट्रिशन की भरमार भी होती है।

इसलिए जब आप Sandwich के स्ट्रिपिंग की बात करते हैं तो उसमें पनीर का इस्तेमाल भी करें पनीर आपके सैंडविच को स्वादिष्ट बनाने के साथ-साथ हेल्दी भी बनाएगा।

Role of female health worker in hindi

4.सलाद का इस्तेमाल करें।/Use salad

सैंडविच बनाने के लिए फ्रूट्स वेजिटेबल के सलाद का उपयोग जरूर करना चाहिए। क्योंकि फ्रूट और वेजिटेबल में सकारात्मक ऊर्जा देने की खासियत होती है।

जिससे शरीर में लोगों से लड़ने की शक्ति आती है और बीमारियों से बचाव होता है इसीलिए एक अच्छे सैंडविच का मजा लेने के लिए उसमें सलाद सामग्री मिलाकर बनाएं।

5.तेल या घी का इस्तेमाल न करें /Do not use oil or ghee

सैंडविच को हेल्दी रखने के लिए घी और तेल का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करना है जितनी कम मात्रा में आप इन दोनों चीजों का इस्तेमाल करेंगे उतना ही हेल्दी सैंडविच बनेगा।

तेल आपके sandwich की अच्छाइयों को कम कर देते हैं क्योंकि तेल में बहुत ज्यादा मात्रा में फैट होता है जो सेहत के लिए हानिकारक होता हैं।

जब भी सेंडविच बनाएं उसे धीमी आंच पर पकाएं या ग्रिल का इस्तेमाल करें लेकिन इस दौरान आप तेल या घी का इस्तेमाल करने से बचें।

Sandwich खाने के फायदे – Sandwich benefits in hindi

(How to Benefits and harm of sandwich in hindi)

  • एक सैंडविच उतना ही स्वस्थ है जितना कि आप इसे बनाने के लिए स्टफिंग का उपयोग करते हैं जबकि ऐसे स्टफिंग जो मूल्यवान पोषक तत्व और सेहत को लाभ देने वाले नहीं होते हैं सामान्य सैंडविच में डालें जाते जो काफी फायदेमंद नहीं होते।
  • एक हेल्दी sandwich के कई फायदे हो सकते हैं जैसे कि वह सस्ते में बन जाता है टिफिन में आराम से पैक हो सकता है न्युट्रिशंस से भरा होता है फाइबर की मात्रा इसमें बहुत अच्छी पाई जाती है और इससे बनाना आसान होता है।
सैंडविच खाने के फायदे और नुक्सान|How to Benefits and harm of sandwich in hindi
  • उदाहरण के लिए म्योनीज, ऑयल अलग-अलग प्रकार के मसाले मांस, कैलोरी और संतृप्त वसा से भरे होते हैं एक प्रकार की वसा जो हृदय के लिए इतनी अच्छी नहीं है वो है पनीर जो कैलोरी और वसा ज्यादा होने का दोषी है भले ही यह कैल्शियम विटामिन्स जैसे कुछ महत्वपूर्ण पोषक तत्व का धनी है।
  • हालांकि यह सामग्रियां सबसे स्वस्थ विकल्प नहीं हो सकती लेकिन ज्यादा मात्रा में इनका आनंद लेना बिल्कुल ठीक नहीं है इसलिए हर दिन इनका उपयोग नहीं करना चाहिए।
  • अलग-अलग दिन में अलग-अलग सब्जियों फलों और सामग्रियों का प्रयोग करना चाहिए अधिक पोषक तत्व प्रदान करने वाली सामग्री को प्राथमिकता देनी चाहिए।
  • पनीर सैंडविच किसी भी समय के लिए एक बढ़िया विकल्प हैं, और आप उन्हें अपने लिए खाने में शामिल कर सकते हैं यह अच्छा महसूस कराता है आप किसी भी मूड में हों!
  • आपके sandwich में फाइबर की कितनी मात्रा है ब्रेड किस प्रकार का है और आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली सब्जियों की संख्या कितनी है इन सब के आधार पर ही कहा जा सकता है कि आपका सैंडविच हेल्दी और फायदेमंद है।
  • आपके सैंडविच में फाइबर होना बहुत जरूरी है क्योंकि फाइबर शरीर में कई महत्वपूर्ण कार्यों के साथ ही एक मूल्यवान पोषक तत्व है।
  • यह अविश्वसनीय रूप से भरने वाला है कि फाइबर इतना महत्वपूर्ण है जो आप के भोजन में अधिक तृप्ति में मदद करता है और बाद में दिन में स्कैनिंग को ऑफ सेट कर सकता है फाइबर रक्त कैलेस्ट्रोल के स्तर को कम करने और पाचन को फिर से बनाए रखने में भी मदद करता है।
  • सैंडविच में यह सब पोषक तत्व होने चाहिए जो आपकी कोशिकाओं को स्वस्थ और सामान्य रूप से कार्य करने में मदद करें। कुछ विटामिन्स को एंटी ऑक्सीडेंट माना जाता है जैसे विटामिन सी,ई और इनके अलावा आप और उत्पादों को बढ़ा सकते हैं।
  • सामान्यता जब आप अपने सैंडविच को विभिन्न उत्पादों स्रोतों के साथ लोड करते हैं या कुछ समय के लिए रखना चाहते हैं तो संभवत आपको अपने sandwich में एंटीऑक्सीडेंट की संख्या बढ़ा देनी चाहिए।
  • कुछ विकल्प है जिन्हें इस्तेमाल करके आप अपने सैंडविच को फायदेमंद बना सकते हैं जैसे पालक, बैंगन, गोभी, गाजर, टमाटर, भुनी हुई बेलमेज, सेब, नाशपाती यह सब पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और सैंडविच की बनावट और स्वाद में मधुर सुधार करते हैं।
  • इसके अतिरिक्त, एक प्रमुख स्वाद और पोषक तत्वों को बढ़ावा देने के लिए जड़ी बूटियों पर पैक करें। तुलसी (अपने दम पर या पेस्टो में मिश्रित) या सीताफल आज़माएं!
  • आपके आहार में शामिल वसा के प्रकार (और आपके सैंडविच पर) हृदय स्वास्थ्य पर अद्भुत प्रभाव डाल सकते हैं। स्वस्थ वसा वे होते हैं जिनमें असंतृप्त वसा की उच्च मात्रा होती है।
  • सैंडविच पर सबसे आम टॉपिंग मांस है। तुर्की, चिकन, हैम, या भुना बीफ़; डेली मीट में आमतौर पर प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है।
  • प्रोटीन शरीर में कई कार्यों के लिए आवश्यक है, जिसमें द्रव संतुलन, हार्मोन, एंजाइम का उत्पादन, और मांसपेशी जैसे ऊतकों का रखरखाव और मरम्मत शामिल है।

सैंडविच के नुकसान – Sandwich Side Effects In Hindi

सैंडविच सेहत भरा कम और नुकसानदेह ज्यादा—

सैंडविच को आमतौर पर लोग Healthy food मानते हैं और इसी सोच के चलते यह लोगों का all time फेवरेट स्नैक है। इसे ब्रेकफस्ट या शाम के नाश्ते में तो खाया ही जाता है, वहीं बच्चों के लंच बॉक्स में पैक करने के मामले में भी सैंडविच काफी आगे है।

किसी भी वक्त की हल्की भूख मिटाने के लिए लोग सैंडविच को अच्छा option मानकर इसे ही खा लेते हैं। लेकिन अगर आप सैंडविच के न्यूट्रिशनल वैल्यू यानी पोषक तत्वों पर गौर करेंगे,

तो आपको सैंडविच सेहत भरा कम और नुकसानदेह ज्यादा लगेगा। जानें, सैंडविच से होने वाले नुकसान के बारे में…

  • पॉलिथीन में packed सैंडविच नुकसानदेह है कई बार आप मार्केट में सैंडविच खरीदने जाते हैं, तो वह एक पतली ‍पिन्नी में लिपटी मिलती है। वैसे, सैंडविच को दो दिन से ज्यादा स्टोर नहीं किया जाना चाहिए,
  • लेकिन बिक न पाने की वजह से कई बार ये कई दिनों तक फ्रिज में पड़ा रहता है, जो इन्फेक्शन की वजह बनता है। दूसरा, जरूरी नहीं कि आप जो सैंडविच ले रहे हैं वो सही टेंपरेचर पर store की गई हो।
  • चूंकि sandwich में इस्तेमाल की जाने वाली सब्जियों को अगर सही तापमान पर नहीं स्टोर किया गया, तो वे एक दिन में ही खराब हो जाती हैं, जिससे food poisoning भी हो सकती है।
  • अगर सैंडविच को हेल्दी ना बनाया जाए तो बॉडी को सही न्यूट्रिशंस नहीं मिल पाते। बल्कि इससे स्वास्थ्य पर बुरा असर होता है विशेषकर मोटापा बढ़ता है।
  • डेली मीट और पनीर सहित लोकप्रिय सैंडविच की सामग्री, सोडियम में उच्च होती है जिससे आपकी हाथ और पैर की उंगलियों में हल्की सूजन हो सकती है।
  • वजन बढ़ने लगता है अगर आप ब्रेड के बहुत शौकीन हैं, तो आपका वेट बढ़ना लगभग तय है। इसमें मौजूद नमक, चीनी और preservatives वजन बढ़ाने वाले कारक हैं। ध्यान रखें, सैंडविच में जितना चीज़ और बटर होगा, उसमें उतनी कैलोरीज़ ज्यादा होंगी।

हेल्दी सैंडविच कैसे बनाएं – How to make sandwich

अगर सैंडविच आपको पसंद करते है और ये आपके रूटीन फूड का हिस्सा है, तो इन चीजों को इसमें शामिल कर सैंडविच को हेल्दी बनाएं।

√ sandwich को हेल्दी बनाने के लिए इसमें फ्रूट्स डालने चाहिए। ड्राइड फ्रूट, केले, खीरा और कीवी को यूज करके आप इसकी न्यूट्रिशनल वैल्यू को बढ़ा सकते हैं।

√ Dietitian के मुताबिक, सैंडविच को हेल्दी बनाने के लिए इसमें कच्ची सब्जियों का उपयोग करना चाहिए।

√ वहीं, इसके साथ प्रोसेस्ड चीज भी न लें। नैचुरल चीज का यूज करें। बेहतर तो यह होगा कि डेरी वाले चीज की जगह आप घर पर ही पनीर बना लें।

सैंडविच के प्रकार – Types of sandwich

सैंडविच कई प्रकार के हो सकते हैं जैसे:

1. चिकन सैंडविच

सैंडविच आमतौर पर नाश्ते के लिए खाए जाते हैं जो काफी लोकप्रिय हैं। चिकन सैंडविच विशेष रूप से बहुत पसंद किया जाता है, इसे डीप फ्राई किया जाता है जिससे इसका स्वाद बढ़ जाता है।

सैंडविच खाने के फायदे और नुक्सान|How to Benefits and harm of sandwich in hindi

sandwich की बनावट से लेकर स्वाद तक सब कुछ परफेक्ट है। आप इसे अपने शरीर को बेहतर बनाने के लिए इसमें कुछ सब्जियां भी मिला सकते हैं!

Prestige PGMFB 800 Watt Grill Sandwich Toaster with Fixed Grill Plates

2. अंडे का सैंडविच

अंडे का सैंडविच प्रोटीन से भरपूर होता है, जो आपके शरीर को आने वाले दिन के लिए भरपूर ऊर्जा देता है। बहुत से लोगों के नाश्ते के सैंडविच में बस एक उबला अंडा होता है, लेकिन इसके बजाय, आप अंडा सैंडविच पर विभिन्न रूपों को आजमा सकते हैं।

उदाहरण के लिए, आप बहुत सारे पनीर के साथ डीप फ्राइड अंडे की कोशिश कर सकते हैं, जो इसे एक अच्छा स्वाद और बनावट देता है। यदि आप अपने नाश्ते में से कुछ को अपने सैंडविच में शामिल करना चाहते हैं तो आप कुछ जोड़ सकते हैं।

3. समुद्री भोजन सैंडविच

यदि आप समुद्री भोजन के प्रशंसक हैं, तो एक मछली sandwich सिर्फ आपकी जरूरत की चीज हो सकती है। फिश सैंडविच न केवल प्रोटीन बल्कि विटामिन से भी भरपूर होते हैं, जैसे ओमेगा 3 जो आपके शरीर के लिए अच्छा है।

आपको नाश्ते के लिए खुद उबली हुई मछली खाने की ज़रूरत नहीं है, कुछ ब्रेड डालें और स्वादिष्ट भोजन बनाएं। आप तली हुई मछली का उपयोग कर सकते हैं।

अतिरिक्त स्वाद के लिए आप नींबू, या पनीर और मसाले जैसी चीजें जोड़ सकते हैं। यह पूरी तरह से अद्भुत स्वाद होगा आप निश्चित रूप से सिर्फ एक खाने के बाद और अधिक खाना चाहेंगे।

4. रोस्ट बीफ सैंडविच

यह रविवार के रोस्ट पर, बीफ वेलिंगटन में और भी बहुत कुछ है। हालाँकि, यह केवल बड़े भोजन पर शो के स्टार होने तक ही सीमित नहीं है।

आप स्वादिष्ट सैंडविच में बीफ भी भून सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक फिली चीज़स्टिक के बारे में सोचें।

5. ग्रील्ड पनीर सैंडविच

आपको दिन भर के लिए ग्रिल्ड पनीर जैसा खाना ऊर्जा प्रदान करता है ग्रिल्ड पनीर sandwich वास्तव में एक अमेरिकी प्रधान भोजन है। यह सिर्फ एक सादे पनीर सैंडविच से बेहतर है। इसमें अधिक स्वाद है क्योंकि इसे ग्रिल्ड किया गया है।

6. हैम सैंडविच

बनाने में आसान और स्वाद से भरपूर, अगर आप जल्दबाजी में सैंडविच बनाना चाहते हैं तो हैम सैंडविच एक अच्छा विचार है।

आपको बस थोड़ा सा डेली मीट, कुछ ब्रेड और शायद कुछ सब्जियां चाहिए, फिर आप बस इसे एक साथ टॉस करें और इसे एक सैंडविच बैग पर रख दें जो जाने के लिए तैयार है।

क्या बढ़िया है कि हैम बहुत अधिक है गति में बदलाव के लिए, आप इसमें पनीर मिला सकते हैं, या अचार भी डाल सकते हैं ताकि आपके हैम सैंडविच का स्वाद हर बार अलग हो जाए।

7. नुटेला सैंडविच

नुटेला सैंडविच बनाने के लिए नुटेला और मक्खन को चिकना होने तक अच्छे से मिलाएं और ब्रेड पर लगा दें अब ब्रेड के एक स्लाइस को दूसरी ब्रेड के स्लाइस के साथ सैंडविच पर लगाएं डायग्नोसिस में कांटे और परोसें।

यह बच्चों के लिए एक मजेदार sandwich recipe है जिसमें एक साधारण नुटेला और मक्खन फैला हुआ होता है जो इसे सुपर स्वादिष्ट और हेल्दी बनाता है यह बच्चों के लिए स्कूल समय में सबसे अच्छा खाना है।

वास्तव में अनोखे स्वाद के लिए आप नुटेला सैंडविच को डीप फ्राई कर सकते हैं। आप अपने नुटेला में सैंडविच में भी हर तरह की चीजें मिला सकते हैं।

8.Grilled Chickenग्रिल्ड चिकन

सैंडविच आप पनीर के बजाय एक ग्रिल्ड चिकन सैंडविच भी ले सकते हैं, खासकर अगर पनीर आपको स्वाद के लिए थोड़ा मजबूत लगता है।

सैंडविच खाने के फायदे और नुक्सान|How to Benefits and harm of sandwich in hindi

आप अभी भी कुछ पनीर की कल्पना कर रहे हैं, आप दोनों दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ले सकते हैं और अपने ग्रिल्ड चिकन में कुछ पनीर जोड़ सकते हैं। आप वास्तव में इसे सैंडविच बनाने के लिए बेकन, सब्जियां और ऐसी अन्य चीजें जोड़ सकते हैं।

9. Meatball Sandwich – मीटबॉल सैंडविच

इस तथ्य के बावजूद कि कुछ प्रकार के बीफ़ में वसा की मात्रा अधिक होती है यदि आप प्रोटीन के स्रोतों की तलाश कर रहे हैं तो यह भी बहुत अच्छा है।

यह मीट बॉल sandwich प्रोटीन के लिए एक अच्छा विकल्प है और गहरे तले हुए मीट बॉल के कारण इसका स्वाद भी बहुत अच्छा है। आप स्वाद के लिए इसमें पनीर या मसाला जैसी चीजें जोड़ सकते हैं।

इस सूची में कई विकल्पों की तरह इस भोजन को थोड़ा स्वस्थ और कुरकुरे बनाने के लिए सब्जियां जोड़ना एक शानदार तरीका है।

10. टूना सैंडविच

लंच के लिए टूना सैंडविच भोजन का एक लोकप्रिय विकल्प है। आप अपने टूना सैंडविच को निर्णय लेने वाले सहकर्मियों से भरे कमरे में खाना चाह सकते हैं, लेकिन यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है यदि आप घर पर आराम से दोपहर के भोजन का आनंद ले रहे हैं।

आप उस मलाईदार बनावट के लिए मेयोनीज भी जोड़ सकते हैं। लहसुन मेयो, अगर आप थोड़ा अतिरिक्त किक चाहते हैं तो सब्जियों के साथ कुछ लाल शिमला मिर्च, कुछ कुरकुरे आइसबर्ग लेट्यूस, या कुछ स्वीट कॉर्न भी डालें। यह वास्तव में स्वादिष्ट होते है।

11. आइसक्रीम सैंडविच

सैंडविच मूल रूप से तब होता है जब कोई चीज किसी चीज के दो अन्य टुकड़ों के बीच फंस जाती है। इस प्रकार, एक आइसक्रीम सैंडविच इस सूची में अपना स्थान बना सकता है।

जब आप यात्रा पर हों तो ये स्वादिष्ट मिठाइयां परिपूर्ण होती हैं। आपके पास दो कुकीज हो सकती हैं, और बीच में आइसक्रीम की स्टफिंग रख सकते हैं।

इसका स्वाद बहुत अच्छा है आप एक मिठाई के लिए सूखे मेवे या चॉकलेट चिप्स जैसी चीजें जोड़ सकते हैं जो आपको और अधिक मजा देगी।

16. वेजिटेबल सैंडविच

शाकाहारी विकल्प के लिए, आप vegetable sandwich के साथ गलत नहीं कर सकते। आप अपनी सब्जियों को कई तरह से पका सकते हैं, इसलिए आप केवल उबली हुई सब्जियां खाने तक ही सीमित नहीं हैं।

सैंडविच खाने के फायदे और नुक्सान|How to Benefits and harm of sandwich in hindi

आप लेट्यूस, टमाटर, तोरी, और बहुत कुछ जैसी सब्जियों का उपयोग कर सकते हैं। आप अन्य चीजों को भी अधिक स्वाद के लिए जोड़ सकते हैं, जैसे पनीर या किसी प्रकार की सॉस।

17. ब्रेड सैंडविच

आप घर पर भी अपनी रोटी खुद बना सकते हैं थोड़ा मक्खन डालें, ब्रेड स्लाइस पर उदारतापूर्वक फैलाएं। फिर, अपनी सब्जियां जैसे खीरा डालें

अतिरिक्त स्वाद के लिए आप कुछ क्रीम, पनीर, टमाटर या कुछ और ले सकते हैं जो आपको लगता है कि आप अपने सैंडविच के अंदर पसंद कर सकते हैं। कभी-कभी इसे सरल रखना वास्तव में सबसे अच्छा विकल्प होता है।

इसके अलावा, आप इस सैंडविच को आसानी से बना सकते हैं, इसलिए यह एक अच्छा विकल्प है यदि आप लोगों के एक बड़े समूह को खिला रहे हैं या यदि आप सप्ताह में बाद के लिए बचा हुआ खाना बनाना चाहते हैं। तो यह बहुत अच्छा है।

18. चीज़ सैंडविच

आपके सैंडविच को सचमुच मुंह में पिघलाने के लिए कुछ पनीर जैसा कुछ नहीं है पनीर सैंडविच से आप बहुत कुछ कर सकते हैं।

शुरुआत के लिए, आप सैंडविच में सादा पनीर, बिना पिघला हुआ रख सकते हैं। ब्रेड की सतह पर कुछ सब्जियां जैसे खीरा, टमाटर, चुकंदर, सेब शायद कुछ मेयोनीज और मक्खन डालें।

सैंडविच खाने के फायदे और नुक्सान|How to Benefits and harm of sandwich in hindi

अगर आप कुछ ज्यादा गर्म खाना चाहते हैं, तो आप पनीर को गर्म भी कर सकते हैं जिससे यह सैंडविच के अंदर पिघल जाएगा।

किस Sandwich से कितनी कैलोरी मिलती है?

  • बटर सैंडविच = 223.9 कैलोरी
  • वेजिटेबल सैंडविच = 174.9 कैलोरी
  • आलू-प्याज सैंडविच = 126 कैलोर
  • खीरा-टमाटर सैंडविच (सफेद ब्रेड) = 90 कैलोर
  • खीरा-टमाटर सैंडविच (ब्राउन ब्रेड) = 97 कैलोरी
  • पनीर सैंडविच = 169.5 कैलोरी
  • पनीर और वेज सैंडविच = 90.24 कैलोरी
  • चीज सैंडविच = 238 कैलोरी
  • मेयोनीज सैंडविच = 135.8 कैलोरी
  • ऐग सैंडविच = 126.8 कैलोरी
  • चिकन सैंडविच = 196.5 कैलोरी

सेंडविच बनाते समय इन बातों का भी रखें ध्यान –

  • ऐसी सामग्री चुनें जो कई दिनों तक ताज़ा रहे।
  • अतिरिक्त समय इसे रखने के लिए इसे टेस्ट करें कि यह गीला नहीं हो।
  • अपने सैंडविच को प्लास्टिक रैप या चर्म पत्र पेपर में स्टोर करें।
  • सुनिश्चित करें कि आपकी सामग्री सूखी है।
  • तीन दिनों से अधिक समय तक स्टोर करने की योजना हैं, तो उन्हें फ्रीज कर दें।
  • बढ़िया सैंडविच में फैलाव मायने रखता है।
  • ताजा सैंडविच बनाएं।
  • भीगी सामग्री प्रयोग न करें।
  • सैंडविच में सरलता रखें।
  • टोस्ट कीजिए, ऐसा करने से ब्रेड की मिठास बाहर आ जाती है और आप सैंडविच के अंदर जो कुछ भी डालते हैं वह गर्म हो जाता है।
  • मसाला मत भूलना नमक और काली मिर्च और कुछ हल्के मसाले सैंडविच भरने के लिए चमत्कार करते हैं।
  • चाकू मायने रखता है क्यों एक बढ़िया सैंडविच बनाएं और फिर गलत चाकू से उसका नरसंहार करें।
  • सैंडविच काटने के लिए सही गति का उपयोग करें।
  • प्याज सैंडविच में काफी स्वाद जोड़ती है लेकिन कच्चे प्याज उनके लिए काफी फायदेमंद होते हैं।
  • सामग्री को ब्रेड से सावधानी पूर्वक मिलाएं।

Thank you for reading

1 thought on “सैंडविच खाने के फायदे और नुक्सान | Benefits and harm of sandwich in hindi”

Leave a Reply

%d bloggers like this: