जानिए Heart attack में छिपे यह फायदे जो आपको हैरान कर देंगे

हेलो दोस्तों कैसे हैं आप? हम सभी को पता ही है कि स्वास्थ्य ही धन है इसीलिए जीवन में किसी भी तरह की सफलता पाने से पहले एक अच्छी सेहत बहुत जरूरी है क्योंकि अगर हमारा स्वास्थ्य अच्छा है तो हम जीवन का आनंद ले सकते हैं नहीं तो किसी भी सुख को महसूस नहीं किया जा सकता।

A girl showing heart attack benefits
Heart attack ke fayde

तो आज हम एक महत्वपूर्ण और सामान्य स्वास्थ्य स्थिति पर बात कर रहे हैं जो की है heart attack, हमें पता है कि हार्ट अटैक आने से व्यक्ति को कई तरह के नुकसान होते हैं और स्वास्थ्य बिगड़ जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं हार्ट अटैक आने से हमें कई तरह के फायदे भी मिलते हैं तो आज हम heart attack पर बात करेंगे और अपने माइंडसेट को चेंज करेंगे तो शुरू करते हैं।

हार्ट अटैक क्या है?

हार्ट अटैक दिल से जुड़ी एक गंभीर समस्या है जो बहुत खतरनाक होती है यह अटैक तब आता है जब दिल में खून की आपूर्ति रुक जाती है दरअसल दिल के एक भाग की नसों में वसा के कारण ब्लॉकेज हो जाती है जिसकी वजह से वहां से रक्त पास नहीं हो पाता और इसी वजह से दिल का दौरा पड़ता है इसमें मरीज को छाती में दर्द, सांस लेने में तकलीफ, उल्टी जैसी दिक्कतें होती हैं।

ऐसा माना जाता है कि दिल का दौरा अगर एक बार पढ़ रहा है और उसमें मरीज ठीक हो जाता है फिर उसे दूसरा दिल का दौरा पड़े तो उसके हालात पहले से ज्यादा बिगड़ जाते हैं और चिकित्सा साहित्य के अनुसार तीसरे दौर में अधिकतर लोगों की मृत्यु हो जाती है हालांकि पहली बार हार्ट अटैक आने पर भी मृत्यु हो सकती है।

Heart attack पड़ने के नुकसान क्या है?

यह तो जाहिर सी बात है कि अगर हमारे दिल की नस ब्लॉक हो जाए तो स्वास्थ्य पर बहुत बुरे असर पड़ेंगे और इसके कारण शरीर के दूसरे हिस्सों को भी नुकसान पहुंचता है।

हार्ट अटैक के नुकसान में शामिल हो सकते हैं:

दिल के हिस्सों को नुकसान: दिल का दौरा पड़ने के कारण दिल के केवल उसी हिस्से को नुकसान नहीं होता जहां पर नशे ब्लॉक हुई है बल्कि सभी भाग नुकसान से प्रभावित होते हैं जिस दिल की कार्य क्षमता धीमी हो जाती है।

सांस लेने में कठिनाई: इसका एक सबसे बड़ा नुकसान सांस लेने में प्रॉब्लम है अक्सर जिन लोगों को हिंदी दौरा पड़ता है उन्हें लंबे समय तक सांस लेने में कठिनाई आती है।

मानसिक स्वास्थ्य की समस्याएं: दिल की सेहत खराब होने से दिमागी स्वास्थ्य पर सीधा असर पड़ता है और ऐसे में व्यक्ति तनाव व डिप्रेशन में जा सकता है।

किडनी समस्याएं: इससे किडनी को भी नुकसान पहुंचता है क्योंकि जब हृदय को नुकसान होता है तो रक्त सप्लाई में बदलाव आता है ऐसे में किडनी की कार्य क्षमता भी धीमी होने लगती है और किडनी ठीक से काम नहीं कर पाती।

जीवन की जोखिम: अगर Heard attack आने पर तुरंत सही इलाज न दिया जाए, तो रोगी को मृत्यु का खतरा बढ़ जाता है और मृत्यु हो भी सकती है।

किडनी के मरीजों की क्यों होती है मौत सच से उठा पर्दा || Live AIIMS Meerut

हार्ट अटैक के फायदे: Heart Attack Benefit In Hindi

दिल का दौरा पड़ने के बाद अक्सर व्यक्ति अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होने लगता है और अपनी हेल्थ की कीमत समझ जाता है कि स्वास्थ्य कितना जरूरी है इसके अलावा भी दिल का दौरा पड़ने के बहुत से फायदे हो सकते हैं चलिए उनके बारे में एक-एक करके समझते हैं:

1. स्वस्थ जीवनशैली की दिशा में सकारात्मक परिवर्तन:

Heart attack आने के बाद डॉक्टर आपको स्वस्थ जीवन शैली अपनाने की सलाह देते हैं जिससे सेहत बेहतर हो ऐसे में आप अपने जीवन में सकारात्मक बदलाव करने लगते हैं और स्वास्थ्य की ओर बढ़ने की प्रेरणा प्राप्त करते हैं।

2. स्वस्थ आदतें अपनाना:

इसका एक फायदा यह भी है कि रोगी अपनी पुरानी खराब आदतों को छोड़कर स्वस्थ आदतों को अपनाता है ताकि उसको जो भी नुकसान हुआ है वह जल्दी से ठीक हो जाए और दोबारा से ऐसी स्थिति ना आए।

3. सामाजिक व भावनात्मक जागरूकता:

Heart attack आने पर व्यक्ति अपनी सामाजिक और भावनात्मक जिम्मेदारियां पर ध्यान लगता है और उनके प्रति जागरूक होने लगता है क्योंकि वह हार्ट अटैक जैसे गंभीर स्वास्थ्य समस्या को महसूस कर चुका होता है।

4. स्थिर मनोबल:

दिल का दौरा आपके मनोबल को मजबूत बनाने में भी फायदेमंद साबित होता है जिसको भी यह समस्या होती है वह अपने माइंडसेट को इस तरह से दोबारा सेट करता है जिससे वह फिर से इस समस्या से ग्रसित ना हो।

5. ऊर्जा की वृद्धि:

किसी भी तरह की स्वास्थ्य स्थिति से उभरने के बाद शरीर और दिमाग में एक नई ऊर्जा आती है जिस व्यक्ति खुद को स्वस्थ रखने और निरंतर अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए प्रयास करने लगता है।

6. बीमारियों से बचाव:

यह आपको अन्य तरह की बीमारियों से बचाने में भी मदद करेगा क्योंकि दिल का दौरा पड़ने के बाद डॉक्टर मरीज को कुछ एक्सरसाइज बताते हैं, हल्का खाना और गलत चीजों से दूर रहने के लिए और इन सभी चीजों को फॉलो करने से व्यक्ति बीमारियों से दूर रहता है।

7. नशे से दूरी बनाना:

जो लोग नशा करते थे किसी भी तरह का नशा हो जैसे शराब पीना, धूम्रपान करना तो उन्हें समझ आ जाता है कि यह नशा उनके स्वास्थ्य के लिए कितना बुरा है इससे उन्हें heart attack की समस्या हुई है और भविष्य में भी हो सकती है तो वह नशीली चीजों से दूरी बनाने लगते हैं।

8. Unhealthy भोजन से बचना:

हार्ट अटैक आपको गलत खानपान से बचने के लिए भी अच्छा होता है जब किसी व्यक्ति को हार्ट अटैक होता है तो डॉक्टर उन्हें ज्यादा तेल अधिक चीनी बहुत ज्यादा मिर्च मसाले वाले खान से परहेज रखने के लिए कहते हैं और इस तरह वह हेल्दी खाना खाने लगते हैं।

9. भविष्य की देखभाल के लिए जागरूक:

यह बीमारी आपको भविष्य में अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने के लिए जागरूक भी करती है ताकि आने वाले समय में आपको किसी भी की स्वास्थ्य चुनौतियों का सामना न करना पड़े और आप स्वस्थ जीवन जी पाएं।

Eazol Health Tonic स्वास्थ्य के लिए है बेहद लाभकारी 15 दिन में दिखाए असर

सुझाव:

तो दोस्तों दिल का दौरा पड़ने के बाद आपको उपरोक्त फायदे तो मिलते हैं लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है अगर आप पहले ही इन बातों पर ध्यान दें तो आपको कभी भी दिल का दौरा आएगा ही नहीं, और आप हमेशा एक हेल्दी हार्ट के साथ स्वस्थ जीवन का मजा ले सकते हैं ।

तो यह सभी बातें उन लोगों के लिए नहीं है जिन्हें दिल का दौरा पड़ गया है बल्कि उनके लिए हैं जो गलत तरीके से जिंदगी जीते हैं या जिन्हें भविष्य में Heart attack आने का खतरा बना हुआ है दोस्तों जरूरी नहीं है कि हम गलती करके ही सीखें दूसरों की गलतियों से सीख लेना ज्यादा बेहतर है और समझदारी है।

आशा करते हैं यह लेख आपके लिए प्रेरणादायक साबित होगा और स्वास्थ्य के प्रति आपकी जागरूकता बढ़ाने में मदद करेगा, कमेंट में जरूर बताएं आपको यह पोस्ट कैसी लगी और अगर पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों को शेयर करना ना भूलें।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply