क्या आप भी गलत तरीके से लगाते हैं, Hair Serum तो हो सकते हैं यह नुकसान, संभल जाइए और जानिए सही तरीका

हेलो दोस्तों हेयर सिरम बालों के लिए बहुत महत्वपूर्ण रोल निभाता है जो लोग अपने बालों में Hair serum लगाते हैं उनके बाल उन लोगों के comparison में ज्यादा हेल्दी और खूबसूरत दिखते हैं जो serum का इस्तेमाल नहीं करते।

A young woman apply Hair serum in their hair scalp
Hair serum side effects in hindi

लेकिन अगर आप हेयर सिरम उपयोग कर रहे हैं फिर भी बाल झड़ रहे हैं बालों में समस्याएं हो रही है बाल रूखे बेजान दिखते हैं खूबसूरत नहीं दिखते, तो इन सभी समस्याओं की वजह Hair serum को गलत तरीके से इस्तेमाल करना हो सकता है।

इसीलिए आज हम इस पोस्ट में बताने वाले हैं कि आपको हेयर सिरम किस तरह से इस्तेमाल करना चाहिए ताकि आपके बालों में हेयर सीरम के फायदे मिले ना कि नुकसान हो और बाल खूबसूरत लंबे घने काले बने

हेयर सीरम कैसे इस्तेमाल करें? (Hair serum kaise use kare)

तो चलिए स्टेप बाय स्टेप हर तरीके को ध्यान से समझते हैं ताकि बिना गलती किए आप हेयर सीरम का इस्तेमाल कर सके:

1. बालों को साफ करें:

अगर आप बालों में सीरम के फायदे पाना चाहते हैं तो गंदे बालों में कभी भी Hair serum का इस्तेमाल न करें, नहीं तो आपको बहुत से नुकसान देखने को मिल सकते हैं और बाल बहुत ज्यादा टूट सकते हैं।

इसलिए हमेशा सिरम को अपने बालों में लगाने के लिए बाल साफ करना जरूरी है इसके लिए अच्छा रहता है कि आप जब भी नहा के आए हैं उसके बाद सिरम बालों में लगा लें।

2. गीले बालों में सीरम इस्तेमाल करना:

कुछ लोग गीले बालों में ही सीरम को लगा लेते हैं जिसकी वजह से उनको सही इफेक्ट नहीं मिल पाता, और ऐसे में उन्हें यह लगता है कि सीरम उनके लिए काम नहीं कर रहा है जबकि गलती आपकी होती है,

इसलिए ध्यान रखें कि कभी भी बहुत ज्यादा गीले बाल हो रहे हैं तो उनमें सीरम को अप्लाई ना करें, ऐसे वक्त में यह बालों में लगाने से किसी भी तरह का कोई फायदा नहीं मिलेगा, बल्कि कुछ भी प्रभाव बालों पर नहीं दिखाई देगा।

और पढ़ें –

क्या Hair and Care Silk N Shine बालों के लिए अच्छा है? (हैरान कर देंगे इसके रिजल्ट)

Streax hair serum के फायदे तो आप जानते होंगे लेकिन साइड इफेक्ट्स भी होते क्या इसके?

Livon hair serum के फायदे नुकसान और इस्तेमाल कैसे करें

3. ड्राई बालों में सीरम इस्तेमाल करना:

यह गलती भी ना करें अगर आपके बाल बहुत ज्यादा सूखे और ड्राई हो रहे हैं तो ऐसे में सीरम लगाने की गलती ना करें क्योंकि सीरम और तेल में बहुत अंतर होता है रूखे बालों में तेल का इस्तेमाल करना चाहिए ना कि सीरम का, अभी हम बात करेंगे कि सीरम को किस तरह से बालों को हेल्दी बनाने के लिए इस्तेमाल करना है।

तो अगर आपके बाल रूखे ड्राई बेजान है और आपको बाहर जाना है या फिर बालों को हेल्दी खूबसूरत दिखाना है तो ऐसे में हल्का सा पानी लेकर अपने बालों पर लगाना है, बालों को हल्का-हल्का गीला कर लें, उसके बाद ही सीरम को बालों पर अप्लाई करें यह है सही तरीका।

बालों पर कैसे लगाएं सीरम:

बालों पर सीरम लगाने का सही तरीका यह होता है कि आपको अपने बालों में सीरम उसे वक्त लगाना है जब बाल ना ज्यादा गीले हो और ना ही ज्यादा सुखे हो।

Hair serum लगाने का सबसे अच्छा टाइम उस समय है जब आप नहाए हुए हैं और उसके बाद अपने बालों को पोंछ लिया है फिर कुछ देर बाद जब बाल हल्के से गीले होते हैं उस वक्त सीरम बालों में लगाना सबसे अच्छा रहता है।

हेयर सिरम बालों में लगाने के लिए सीरम अपने हाथों की हथेली पर निकालें, दोनों हथेलियां को एक दूसरे से मलें बालों को चार पार्ट में बाटकर एक पार्ट पर लगाना शुरू करें।

ध्यान रहे, सीरम का इस्तेमाल बालों की जड़ों में नहीं करना है बल्कि जड़ों से 2 इंच ऊपर से आपको Hair serum लगना शुरू करना है और पूरे बालों पर धीरे-धीरे लगाना है बालों की Ends पर अच्छी तरह से इसे अप्लाई करना चाहिए।

इस तरह से चारों Part पर सीरम को अप्लाई करें और उसके बाद बालों को एक साथ इकट्ठा करके हल्के हाथों से बालों को मले, इस तरह सिरम बहुत अच्छी तरह से लग जाता है और आपको नुकसान नहीं होते, बेहतरीन फायदे देखने को मिलते हैं।

तुरंत कंघी करें:

बालों में सीरम लगाने के बाद अगर आप अपने बालों को खूबसूरत और हेल्दी रखना चाहते हैं तो तुरंत बालों में कंघी करें। अच्छी तरह से बालों को सुलझा लें, लगभग 5 मिनट तक अच्छे से कंघी करनी चाहिए।

ऐसा करने से सीरम पूरे बालों में अच्छे से फैल जाता है और बाल सिल्की मुलायम व सीधे बनते हैं सीरम लगाने से बालों में वॉल्यूम आती है बाल स्ट्रेट होते हैं और खिले-खिले सुंदर दिखाई देते हैं।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply