Gajar ke beej for periods in Hindi (इस तरह करें सेवन)

Periods में दर्द होना, अन्य मासिक धर्म के लक्षण, देरी से मासिक धर्म आना, इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे कि गलत जीवन शैली, तनाव और अस्वास्थ्यकर भोजन, डॉक्टर के अनुसार period नियमित करने के लिए और होने वाली समस्याओं से छुटकारा पाने व बुनियादी सुविधाओं के लिए लाइफस्टाइल में बदलाव करना और अपने खानपान पर भी ध्यान देना जरूरी है, जिससे मासिक धर्म संबंधी समस्याओं को ठीक किया जा सकता है।

Gajar ke beej for periods
Gajar ke beej for periods in Hindi

मासिक धर्म की समस्याओं का असर प्रजनन क्षमता पर भी पड़ता है जिसकी वजह से महिलाओं की sex life पर बुरा प्रभाव होता है इसीलिए इस समस्या को Serious लेना बहुत जरूरी है इसका इलाज आप घर पर भी कर सकती हैं इसके लिए आपको कुछ चीजें डाइट रूटीन में शामिल करनी होंगी।

आपने भी सुना होगा, गाजर खाने से खून बढ़ता है आंखों की समस्याओं को दूर करने में बहुत कारगर होती है गाजर, साथ ही इसके स्वास्थ्य लाभ इतने सारे होते हैं जिनकी गिनती लंबी है। लेकिन क्या आपको पता है कि Gajar ke beej भी आपको स्वास्थ्य लाभ देते हैं विशेषकर महिलाओं की समस्याओं को दूर करने के लिए यह बीज बहुत ज्यादा बेहतरीन होते हैं।

इस पोस्ट में “Gajar ke beej for periods” इन्हें पीरियड में किस तरह इस्तेमाल करना है और इनके उपयोग से लड़कियों को में क्या फायदे मिलते हैं इसी टॉपिक पर बात करेंगे।

गाजर के बीज फॉर पीरियड्स – Gajar ke beej for periods in Hindi

गाजर के बीज का इस्तेमाल करने से महिलाओं को पीरियड की सभी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है यह पीरियड में होने वाले तेज दर्द को कम करते हैं अनियमित पीरियड होने की समस्या को सुलझाने में सहायता करते हैं और पीरियड के दौरान होने वाले सभी लक्षणों में सुधार के लिए भी बहुत असरदार रहते हैं इन बीजों को नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर पीरियड के दौरान होने वाली सभी दिक्कतों से राहत मिलती है।

यह बीज उन महिलाओं के लिए बहुत अच्छे होते हैं जिन्हें पीरियड देरी से हो रहे हैं जिनको पीरियड आने चाहिए थे लेकिन समय पर नहीं आ रहे हैं किसी-किसी को ऐसी प्रॉब्लम रहती है कि उन्हें 3 महीने 6 महीने तक पीरियड नहीं आते। तो ऐसी Condition में भी Gajar ke beej हेल्प करेंगे इनका उपयोग करके आप इरेगुलर पीरियड से पूरी तरह से निजात पा सकती हैं और पीरियड को नियमित कर सकती हैं।

इसे पढ़े - Gajar Ke Beej For Pregnancy (कब, कैसे, क्यों उपयोग करें? सब कुछ जानें)

Gajar ke beej for periods उपयोग कैसे करना है?

पीरियड की समस्याओं को खत्म करने के लिए अगर आप गाजर की बीज इस्तेमाल करना चाहती हैं तो उसके लिए आपको इन्हें चाय की तरह इस्तेमाल करना है यानी इनकी चाय बनानी है जिसे काढ़ा भी कह सकते हैं इनसे काढ़ा तैयार करना है और उसे रोजाना सेवन करना है इसका काढ़ा कैसे बनेगा चलिए यह देख लेते हैं।

गाजर के बीज का काढ़ा कैसे बनाये?

Gajar ke beej का काढ़ा बनाने के लिए आपको चाहिए दो कप पानी, पानी को एक बर्तन में गैस पर रखें और उबलने दें, उसके बाद इसमें एक चम्मच बीज डालें और पानी को इतने समय तक पकाएं जब तक कि पानी एक कप ना रह जाए, यानि लगभग एक चौथाई पानी रहना चाहिए बाकी पानी को आपको उबालकर पका देना है। उसके बाद जब यह पानी एक कप रह जाए आप इसे छानकर serve कर सकती हैं।

इसे कैसे पीना चाहिए?

इसमें आप गुड डाल सकती हैं या शहद मिलाकर पी सकती हैं यह दोनों चीजें उनके लिए हैं जो इसको बिना मीठे के पीना पसंद नहीं करती और जो बिना मीठे के पी सकती हैं वह इसे ऐसे ही बिना कुछ मिलाएं सेवन करें।

इसके अलावा जो महिलाएं मासिक धर्म के समय में बहुत ज्यादा दर्द महसूस करती है वह इस काढ़े में एक चम्मच देसी घी डालकर पिएंगी तो ज्यादा अच्छा है ऐसा करने से दर्द में बहुत आराम मिलता है और कुछ दिनों इस तरह से इस काढ़े को पीने से दर्द पूरी तरह से खत्म हो जाता है।

Gajar ke beej ka kadha periods के लिए कब पीना है?

गाजर के बीज से तैयार काढ़े को अगर आप मासिक धर्म की प्रॉब्लम से आराम पाने के लिए इस्तेमाल कर रही है तो इसे खाली पेट पिए सुबह उठने के बाद खाली पेट सबसे पहले यह काढ़ा बनाकर सेवन करें। उसके बाद शाम के वक्त जब 4:00 बजे चाय का टाइम होता है तो उस वक्त भी आप यह काढ़ा बनाकर पिएं यानी आपको इसे खाने से पहले या खाना खाने के 2 घंटे बाद पीना है।

अगर आप इसे दो टाइम पीती हैं तो यह बहुत ही अच्छा काम करेगा लेकिन अगर 2 टाइम नहीं पी रही है तो एक टाइम जरूर लें। और ध्यान रखें इसे पीरियड खत्म होने के बाद पीना शुरू करना है और जब आपको पीरियड होना शुरू हो तब बंद कर देना है यानी जिस टाइम आपको पीरियड हो रहे हैं उसमें यह नहीं लेना है पीरियड बंद होने के बाद पीना है।

Gajar ke beej ka kadha peene ke fayde

इस काढ़े को पीने के फायदे केवल पीरियड में नहीं होते बल्कि महिलाओं को अन्य तरह की समस्याओं में भी इसके फायदे मिलते हैं जैसे की:

प्रेगनेंसी के लिए यह काढ़ा अच्छा रहता है इसको पीने से जिन महिलाओं को प्रेग्नेंट होने में समस्याएं आती हैं उन्हें फायदा मिलता है इसके कुछ दिनों के सेवन से महिलाओं में प्रेग्नेंट होने की क्षमता बढ़ जाती है।

यह हॉरमोन इंबैलेंस होने की दिक्कत को सही करने में असरदार है इसे पीने से हार्मोन बैलेंस हो जाते हैं जिस वजह से महिलाओं को पीरियड में समस्याएं नहीं होती।

किडनी स्टोन को निकालने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है महिलाओं में किडनी को स्वस्थ रखने में इसका काफी अच्छा असर देखने को मिलता है।

लिवर को स्वस्थ रखने में भी यह बहुत बढ़िया काम करता है अगर लीवर पर सूजन आ गई है तो महिलाएं इसका सेवन करें उन्हें इससे लाभ मिलेगा।

स्किन प्रॉब्लम को दूर करने बालों को स्वस्थ रखने और मजबूत बनाने के लिए भी इस काढ़े को पीना अच्छा रहता है।

आंखों की समस्याओं को कम करने में यह आपकी मदद कर सकता है महिलाओं में ही नहीं बल्कि पुरुषों की आंखों की समस्या को दूर करने में यह अच्छा है।

इसे पढ़े -Dysmin tablet पीरियड के गंभीर दर्द से छुटकारा पाने की homeopathy दवाई

FAQs

Q. गाजर आपके पीरियड के लिए क्या करती है?

गाजर में विटामिन ए बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता है इसको रोजाना खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है जिससे खून की कमी को पूरा किया जा सकता है हार्मोन को संतुलित करने के लिए यह काम करती हैं जिससे पीरियड में होने वाली प्रॉब्लम बहुत हद तक कम हो जाती है।

Q. क्या गाजर गर्भाधान के लिए अच्छा है?

गर्भधारण करने के लिए ovulation महत्वपूर्ण होता है और गाजर ओव्यूलेशन को बढ़ाने में बहुत अच्छी तरह से काम करती है गाजर में मौजूद beta carotene मासिक धर्म को संतुलित करता है। गर्भाशय की ग्रीवा के स्वास्थ्य में सुधार करता है जिस वजह से शुक्राणु पहुंच जाते हैं गर्भधारण करने की संभावना भी अधिक रहती है।

Q. गाजर के बीज उबालकर पीने से क्या होता है?

carrot seeds उबालकर पीने से महिलाओं की समस्याओं में सुधार होता है यह पीरियड और गर्भधारण करने में आ रही दिक्कतों को दूर करते हैं साथ ही महिलाओं के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में काफी प्रभावी है।

Q. गाजर के बीज से पीरियड कैसे लाएं?

अगर आपको पीरियड्स नहीं आ रहे हैं तो ऐसे में Gajar ke beej आपकी मदद कर सकते हैं carrot seeds का काढ़ा बनाकर रोजाना सेवन करने से, एक से दो हफ्ते में ही पीरियड आ जाते हैं चाहे आपको कितने भी पुराने समय से पीरियड ना आ रहे हो यह नुस्खा बहुत अच्छी तरह से काम करता है।

Q. क्या गाजर से पीरियड्स हो सकते हैं?

हां, अगर आपको पीरियड्स न होने की प्रॉब्लम आ रही है तो गाजर से पीरियड लाने में मदद मिल सकती है उसके लिए आपको गाजर को नियमित रूप से खाना है या फिर गाजर के बीज का काढ़ा पीना है।

Q. 1 महीने का रुका हुआ पीरियड कैसे लाये?

अगर आपको 1 महीने से पीरियड नहीं आ रहे हैं पीरियड रुका हुआ है तो इस समस्या में गाजर के बीज का बना हुआ काढ़ा आपकी मदद कर सकता है इसे रोजाना सेवन करें कुछ दिनों में आपके पीरियड आने लगेंगे।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply