किडनी को कभी खराब नहीं होने देंगी यह 3 चीजें | Food For Healthy Kidney In Hindi

किडनी की हेल्थ को सुधारने के लिए कौन से खाद्य पदार्थ मदद कर सकते हैं जिससे किसी भी तरह की किडनी से संबंधित समस्या से राहत मिली और किडनी हमेशा स्वस्थ बनी रहे।

किडनी को कभी खराब नहीं होने देंगी यह 3 चीजें | Food For Healthy Kidney In Hindi
किडनी को कभी खराब नहीं होने देंगी यह 3 चीजें | Food For Healthy Kidney In Hindi

किडनी को कभी खराब नहीं होने देंगी यह 3 चीजें | Food For Healthy Kidney In Hindi

पानी:

अगर आप कम मात्रा में पानी पीते हैं तो शरीर की सारी Waste चीजें किडनी में जमा हो जाती है जिससे किडनी डैमेज होने के चांसेस बढ़ जाते हैं डिहाइड्रेशन किडनी को खराब करने का एक बड़ा कारण होता है।

किडनी की हेल्थ को सही रखने के लिए जरूरी है कि आप सही मात्रा में पानी पिएं। पानी शरीर को साफ करने और किडनी को हेल्दी बनाए रखने के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है।

इसलिए आपको ज्यादा मात्रा में पानी पीने की आदत बनानी चाहिए, जिससे आपके शरीर का सारा में waste material बाहर निकल जाए और शरीर बिल्कुल साफ हो जाए साथ ही किडनी का स्वास्थ्य भी बेहतर हो।

किडनी के मरीजों की क्यों होती है मौत सच से उठा पर्दा || Live AIIMS Meerut

Berries किडनी के लिए बहुत अच्छे हैं:

ब्लैकबेरी, ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी यह सभी बेरीज किडनी के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है इनमें एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल और विटामिन मौजूद होते हैं इसके अलावा इसमें पोटेशियम कम मात्रा में होता है जिसकी वजह से यह किडनी के लिए सुपरफूड है तो आप इन्हें अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

पत्ता गोभी:

पत्ता गोभी की किडनी के लिए एक अच्छी सब्जी है इसमें पोटैशियम काफी कम मात्रा में पाया जाता है और इसमें मिनरल्स एंटीऑक्सीडेंट विटामिन ज्यादा होते हैं तो यह किडनी फ्रेंडली सब्जी मानी जाती है।

फूल गोभी:

पत्ता गोभी की तरह फूलगोभी में भी पोटेशियम काफी कम मात्रा में होता है और इसीलिए इसे किडनी के लिए उपयोग करना अच्छा माना जाता है तो किडनी को स्वस्थ रखने के लिए फूलगोभी का सेवन करना चाहिए।

किडनी को स्वस्थ रखने के लिए आपको ऐसे खाद्य पदार्थ को ही चुनना चाहिए जिसमें पोटेशियम, फॉस्फोरस और सोडियम कम हो क्योंकि इस तरह की चीज किडनी के लिए ज्यादा फायदेमंद मानी जाती हैं।

मछली:

मछली को खाना बहुत स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है साथ ही अन्य विटामिन मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट में मौजूद होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए अच्छे माने जाते हैं और किडनी को हेल्दी रखने के लिए काम करते हैं।

इसके लिए आप खासकर फैटी फिश को अपने खाद्य पदार्थों में शामिल कर सकते हैं जैसे सैल्मन, मैकेरल और टूना मछली। यह तीनों मछली बहुत ज्यादा खाई जाती हैं और स्वास्थ्य के लिए अच्छी मानी जाती है इनमें एंटीफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं साथ ही इनमें फैट कम होता है और प्रोटीन ज्यादा तो इनका सेवन किडनी को हेल्दी रख सकता है।

जैतून का तेल:

अपने रेगुलर तेल और घी के बदले आप जैतून का तेल खाना शुरू करें यह आपके लिए ज्यादा फायदेमंद साबित होगा। लेकिन इसे भी सीमित मात्रा में लेना चाहिए, अधिक मात्रा में इसका सेवन आपको मोटापे पर का शिकार बना सकता है।

अगर आप यह सोचकर कि जैतून का तेल किडनी के लिए अच्छा होता है इसलिए बहुत ज्यादा मात्रा में खाएंगे तो इससे कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के चांसेस बढ़ जाते हैं। और जिसकी वजह से शरीर में तरह-तरह की बीमारियां भी बढ़ सकती हैं तो इसे अपने रेगुलर तेल के बदले खाएं। सीमित मात्रा में लें तभी यह आपके लिए अच्छा होगा।

लहसुन:

इसके लिए लहसुन भी काफी अच्छा माना जाता है लहसुन में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट प्रोपर्टी होती हैं लहसुन का इस्तेमाल आपके खाने में अच्छी खुशबू और स्वाद भी देता है।

लहसुन को खाने से न केवल किडनी को लंबे समय तक हेल्दी रखने में मदद मिलती है। बल्कि दिल से संबंधित बीमारियों में भी इसके सेवन से राहत मिलती है इसका उपयोग करने से हार्ट अटैक आने के चांसेस बहुत कम रहते हैं और लिवर भी स्वस्थ रहता है।

अंडे का सफेद हिस्सा:

अंडे का सफेद हिस्सा भी आप खा सकते हैं यह प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत होता है इसमें कैल्शियम एंटीऑक्सीडेंट और की तरह के अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बेहद जरूरी और लाभकारी होते हैं।

क्योंकि इसमें प्रोटीन तो अच्छी मात्रा में होता है लेकिन फास्फोरस कम मात्रा में होता है जिसकी वजह से इसका सेवन करना किडनी में पथरी न होने की संभावना को बढ़ा सकता है। रोजाना एक अंडा खाने से किडनी को किसी भी तरह की समस्या से सुरक्षित रखा जा सकता है।

लाल शिमला मिर्च:

लाल शिमला मिर्च को भी आप अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इनमें बहुत सारे फायदे पाए जाते हैं इनमें फॉस्फोरस पोटेशियम सोडियम की मात्रा बहुत तो इनका सेवन kidney के लिए बहुत लाभकारी होता है।

चिकन:

चिकन खाना आपकी बॉडी के लिए बहुत अच्छा माना जाता है इसमें हाई लेवल का प्रोटीन पाया जाता है जिसकी वजह से यह आपकी पूरी और और हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसका सेवन आपकी किडनी के लिए भी बेहतरीन माना जाता है।

इस Condition में आपको लाल मांस नहीं खाना चाहिए क्योंकि लाल मांस में सोडियम और पोटेशियम की मात्रा ज्यादा होती है तो वह किडनी के लिए बहुत अच्छा नहीं होता। लेकिन चिकन में सोडियम और पोटेशियम कम होता है तो इसका उपयोग किडनी को स्वस्थ रख सकता है।

तो दोस्तों अगर आप किडनी से संबंधित समस्याओं से जूझ रहे हैं और अपनी किडनी को हमेशा Healthy रखना चाहते हैं तो उपरोक्त बताए गए खाद्य पदार्थ आपकी मदद कर सकते हैं। उम्मीद करते हैं आपको हमारी पोस्ट से कुछ नया जानने को मिला होगा।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply