Everyuth Walnut Scrub In Hindi: कैसे यूज़ करें? फायदे, नुकसान और उपयोग

Everyuth walnut scrub in hindi
Everyuth walnut scrub in hindi

Everyuth के सभी प्रोडक्ट्स में सबसे ज्यादा फेमस और पसंद किया जाने वाला प्रोडक्ट है Everyuth Walnut Scrub, इसमें और भी कई तरह के आते हैं लेकिन Users इसे ज्यादा पसंद करते हैं तो आज हम इसी के बारे में detail में बात करेंगे और जानेंगे कि इस स्क्रब का इस्तेमाल सही तरह से कैसे किया जाता है इसके फायदे और नुकसान क्या होते हैं?

इस स्क्रब में मुख्य इनग्रेडिएंट अखरोट के छिलके हैं मतलब इसे बनाने के लिए अखरोट के छिलकों का इस्तेमाल किया गया है जो त्वचा के लिए बेहतरीन माने जाते हैं। यह स्किन में मौजूद गंदगी हटाने dead cells को खत्म करने और blackheads whiteheads की समस्या हमेशा के लिए रिमूव करने तथा चेहरे पर एक natural glow प्रदान करने के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं।

Table of Contents

Everyuth Walnut Scrub कैसे काम करता है?

आजकल के खराब वातावरण की वजह से हमारी त्वचा बहुत जल्दी से धूल, मिट्टी, प्रदूषण व अशुद्धियों के कारण बुरी तरह से प्रभावित हो जाती हैं जिसकी वजह से स्किन पर ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स होने की समस्या बढ़ने लगती है और यह समस्या हमारे चेहरे को बहुत खराब दिखाती है।

ऐसे में Everyuth Walnut Scrub आपकी बहुत मदद कर सकता है क्योंकि यह अखरोट के छिलकों से तैयार किया गया है जो त्वचा को गहराई से साफ करते हैं और रोम छिद्र की गंदगी पूरी तरह से बाहर निकाल कर उन्हें स्वस्थ बनाते हैं। जिससे चेहरे पर ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की समस्या खत्म हो जाती है तथा डेड स्किन सेल्स और दाग धब्बे भी दूर होने लगते हैं।

यह फेस वॉश आपकी त्वचा को जीवंत बनाने का वादा करता है exfoliation हर किसी की Skin care routine में एक आवश्यक कदम है क्योंकि यह आपकी त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने, रोम छिद्रों को साफ करने में मदद करता है इसमें मौजूद अखरोट के कण स्किन को अतिरिक्त फायदा देकर उसे सौम्य बनाते हैं तथा त्वचा को चिकनी चमत्कार और नेचुरल तरीके से स्वस्थ बनाए रखते हैं।

इसकी सामग्री:

सामग्री: पानी , ग्लिसराइल मोनोस्टियरेट , तरल पैराफिन , अखरोट शैल पाउडर , सेटोस्टेरिल अल्कोहल , सेटिल अल्कोहल , आइसोप्रोपिल अल्कोहल , सोर्बिटोल , स्टार्च , खुबानी कर्नेल तेल , सोडियम लॉरिल सल्फेट , टाइटेनियम डाइऑक्साइड , सुगंध , ट्राइथेनॉलमाइन , ट्राइक्लोसन , कार्बोमर , मिथाइल पैराबेन , ग्लिसरीन , लैमिनेरिया डिजिटाटा एक्सट्रैक्ट , टोकोफेरिल एसीटेट , लेसिथिन , ग्लाइसेरिल लिनोलेट , ग्लाइसेरिल लिनोलेनेट , रेटिनिल पामिटेट , सोडियम एस्कॉर्बिल फॉस्फेट , ज़ैंथन गम , डायटोमेसियस अर्थ , फेनोक्सीथेनॉल , डिसोडियम ईडीटीए , ब्यूटाइलपरबेन , एथिल पैराबेन , आइसोब्यूटाइलपरबेन , प्रोपाइल पैराबेन , कलर , सनसेट येलो एफसीएफ , सीआई न..

उपयोग: Everyuth Walnut Scrub Uses In Hindi

एवर यूथ वॉलेट स्क्रब को निम्नलिखित त्वचा स्थिति और समस्याओं को खत्म करने के लिए उपयोग किया जा सकता है:

• यह त्वचा को मॉइश्चराइज रखता है।

• स्किन के रंग को साफ करता है।

• रोम छिद्रों की गहराई से सफाई करता है।

• ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को खत्म करता है।

• सनटैन रिमूव करने में असरदार है।

• झुर्रीयों को कम करता है।

• पिगमेंटेशन की समस्या दूर करने में फायदेमंद है।

• डार्क सर्कल हटाने में सहायक।

• महिला और पुरुष दोनों उपयोग कर सकते हैं।

इसे पढ़ें: Everyuth Golden Glow Peel off Mask क्या सच में पार्लर जैसा निखार देता है?

कीमत

Everyuth Walnut Scrub 100 ग्राम के पैक की कीमत लगभग 118 रुपए हैं और 200 ग्राम का पैक 185 रुपए का आता है इसे आप इसकी ब्रांड की वेबसाइट से खरीद सकते हैं।

या फिर अमेजॉन फ्लिपकार्ट जैसी साइट पर भी अपने घर पर मंगा सकते हैं साथ ही यह ऑफलाइन भी मिलता है तो आप इसे ऑफलाइन अपने आसपास किसी भी केमिस्ट की दुकान से खरीद सकते हैं।

Check Amazon Price..

एवरयूथ वॉलनट स्क्रब के फायदे – Everyuth Walnut Scrub Benefits In Hindi

Everyuth walnut scrub
Everyuth walnut scrub benefits in hindi

प्रभावी रूप से एक्सफोलिएशन करता है:

यह स्क्रब आपकी त्वचा को बहुत अच्छी तरह से एक्सफोलिएट करने में मदद कर सकता है क्योंकि इसमें अखरोट के छिलके की अच्छाइयां मौजूद है जो आपकी त्वचा को चिकनी बनाते हैं गंदगी को पूरी तरह से हटाकर एक गुलाबी रंगत देने में मदद करते हैं।

इसमें प्राकृतिक तत्व हैं:

इस स्क्रब में अखरोट के छिलके के कण गेहूं के बीज का तेल और विटामिन ए जैसे प्राकृतिक तत्व मौजूद है जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं इनका प्रयोग नियमित करने से स्किन हेल्दी व खूबसूरत बनती है।

त्वचा को फ्रेश करता है:

यह आपके रोम छिद्रों में गहराई तक पहुंच कर अच्छी तरह से साफ करता है अतिरिक्त तेल और अशुद्धियों को पूरी तरह से रिमूव करता है जिस वजह से आपकी स्किन एकदम स्वस्थ तरोताज़ा हो जाती है।

ब्लैकहेड्स व व्हाइटहेड्स को रिमूव करता है: 

एवर यूथ स्क्रब आपके ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की समस्या को बहुत हडद तक कम कर देता है यह समस्या स्किन को ब्लॉक कर देती है और त्वचा पर तरह-तरह की समस्याएं पैदा करने का कारण बनती है लेकिन अगर आप एवर यूथ वॉलेट स्क्रब को हफ्ते में दो से तीन बार प्रयोग करेंगे तो आपकी स्किन पर किसी भी तरह के ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स नहीं रहेंगे स्किन बिल्कुल साफ और स्वस्थ हो जाएगी।

इसमें ताज़ा खुशबू है:

इसकी खुशबू काफी सुहावनी और ताजी है इसे यूज़ करने वाला व्यक्ति अपनी त्वचा पर एक फुर्तीला अनुभव महसूस कर सकता है इसकी महक लगभग सभी को पसंद आने वाली है।

यह त्वचा की गहराई से सफाई करता है: 

Everyuth walnut scrub को इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा की गहराई से सफाई हो जाती है जिसकी वजह से त्वचा के अंदर जितनी भी गंदगी होती है वह बाहर आ जाती है और स्किन स्वस्थ व खूबसूरत बनी रहती है आपकी स्किन में किसी भी तरह का संक्रमण होने की शिकायत नहीं होती ना ही स्किन ज्यादा ड्राई और ओइली बनती है इसके अलावा त्वचा पर एक प्राकृतिक निखार आता है।

ऑयली स्किन के लिए फायदेमंद:

ऑयली स्किन के लिए everyuth walnut scrub सबसे ज्यादा अच्छे फायदे प्रदान करता है इसको अगर ऑयली स्किन वाले लोग इस्तेमाल करेंगे तो उनकी त्वचा पर एक्स्ट्रा तेल नहीं रहेगा चेहरा बिल्कुल साफ और स्वस्थ तथा फ्रेश नजर आएगा साथ ही जितने भी कील मुंहासे हैं वह भी खत्म हो जाते हैं।

डेड सेल्स को हटाता है: 

Everyuth walnut scrub के फायदो की बात आती है तो यह डेड स्किन सेल्स को हटाने में बहुत अच्छा काम करता है अगर आप इसे लगातार हफ्ते में दो बार यूज़ करते हैं तो 3 से 4 हफ्ते में ही आपको डेट स्किन सेल्स की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा और आपकी स्किन एकदम स्वस्थ व ताजी हेल्दी व मुलायम नजर आएगी।

पढ़े: MCaffeine Coffee Body & Face Scrub महिलाओं और पुरुषों के लिए

हल्के दाग धब्बों व पिगमेंटेशन को भी कम करने में मदद करता है:

इस स्क्रब में मौजूद वॉलनट की अच्छाइयां पिगमेंटेशन को कम करने में मदद कर सकती हैं अक्सर बढ़ती उम्र में गालों पर ब्राउन स्पॉट यानी पिगमेंटेशन जिसे झाइयां भी कहते हैं होने लगते हैं तो इस समस्या को खत्म करने के लिए यह स्क्रब लाभकारी है अगर आप इसे नियमित रूप से हफ्ते में दो से तीन बार प्रयोग करेंगे तो आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

पिंपल्स के खतरे को कम करने में सहायक:

अगर आपको त्वचा पर बार-बार पिंपल आने की शिकायत हो रही है तो हो सकता है कि आपकी स्किन में संक्रमण है और गंदगी भरी है इसके लिए आपको everyuth walnut scrub ट्राई करना चाहिए यह आपकी त्वचा की गहराई से सफाई करके पिंपल को बार-बार होने से रोक सकता है।

लड़के-लड़कियां दोनों के लिए उपयोगी:

इसे लड़के लड़कियां दोनों ही इस्तेमाल कर सकते हैं यह दोनों की त्वचा के लिए अच्छे असरदार परिणाम देता है और त्वचा पर ग्लो तथा नेचुरल चमक देता है।

हर जगह आसानी से उपलब्ध:

इसकी एक अच्छाई है और फायदा यह भी है कि इसे आप कहीं पर भी आसानी से खरीद सकते हैं क्योंकि यह ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों जगह पर उपलब्ध है।

10-12 रुपए के छोटे पैकेट में भी उपलब्ध:

यह छोटे पैक में भी उपलब्ध है तो आप इसे 10 और 12 रुपए में खरीद सकते हैं और इस्तेमाल करके देख सकते हैं इससे आपको फायदा यह होगा कि आपको पता चल जाएगा यह आपके लिए सूटेबल है या नहीं उसके बाद इसका बड़ा पैक आप खरीद कर यूज़ कर सकते हैं।

ट्रेवल फ्रेंडली है:  

यह एक ट्रेवल फ्रेंडली प्रोडक्ट भी है यानी आप इसे ट्रैवल के दौरान भी इस्तेमाल कर सकते हैं इसका छोटा पैक आता है तो आप छोटे पेक को अपने साथ कैरी कर सकते हैं अपने बैग में रखकर कहीं पर भी कभी भी उपयोग कर सकते हैं।

अफोर्डेबल: 

इसकी कीमत काफी अफॉर्डेबल है यानी इसे कोई भी खरीद कर उपयोग कर सकता है ऐसा नहीं है कि यह बहुत महंगा प्रोडक्ट है इसके अलावा क्योंकि यह छोटे पेक में भी उपलब्ध है तो अगर आपके पास ज्यादा पैसे नहीं है और आपका पैक खत्म हो गया है तो आप छोटे पैक को यूज़ कर सकते हैं।

त्वचा को चमकदार बनाए:

Everyuth walnut scrub का प्रयोग आपकी त्वचा की गहराई से सफाई करके उसे पुनर्जीवित करता है जिसकी वजह से स्किन पर एक नेचुरल निखार आता है जो हमेशा बना रहता है,

जिससे आपकी त्वचा खूबसूरत दिखाई देती है अगर आप इसे दो से तीन हफ्ते इस्तेमाल करके देखेंगे तो आपको खुद अंतर नजर आएगा। आपकी त्वचा का रंग काफी सुधरेगा इससे निखार विजिबल रूप से दिखाई देता है।

स्किन को हाइड्रेट रखने में सहायक:

Everyuth walnut scrub खास तौर पर स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए फायदे देता है इससे अपकी त्वचा की एक्स्पोलिएट करने पर नमी बरकरार रहती है हालांकि अगर आपकी स्किन ड्राई है तो इसे इस्तेमाल करने के बाद रूखापन महसूस हो सकता है ऐसे में आप मॉइश्चराइजर लगा सकते हैं।

पढ़े: Mama earth face scrub रखें आपकी स्किन का ख्याल और बढ़ाएं चेहरे की चमक।

एवरयुथ वॉलनट स्क्रब के नुकसान – Everyuth Walnut Scrub Side Effects In Hindi

स्किन केयर प्रोडक्ट कोई भी हो उसके फायदे होने के साथ नुकसान भी हो सकते हैं इसी तरह इसके भी कुछ नुकसान आपको झेलने पड़ सकते हैं तो इसके लिए विशेष ध्यान रखने की जरूरत है क्योंकि everyuth walnut scrub के इंग्रेडिएंट्स की पूरी सटीक जानकारी इसके पैक पर नहीं है तो हो सकता है कि सभी के लिए यह अच्छा ना हो और इसकी हिडन सामग्री आपकी त्वचा को नुकसान करें।

यह सेंसेटिव स्किन वाले लोगों के लिए अच्छा नहीं है अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो इसे उपयोग करने से पहले आपको स्किन स्पेशलिस्ट से सलाह लेनी चाहिए और इस्तेमाल से पहले पेज टेस्ट करके देखना चाहिए क्योंकि सेंसिटिव लोगों के लिए यह समस्याओं को बढ़ा सकता है।

अगर आप इसे बहुत ज्यादा इस्तेमाल करेंगे तो भी नुकसान हो सकते हैं जिसमें कुछ निम्नलिखित है:

त्वचा में लालिमा और सूजन की समस्या

इस स्क्रब को जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करने पर आपकी त्वचा पर लालिमा और सूजन की समस्या पैदा हो सकती है जिसकी वजह से स्किन पहले से ज्यादा बत्तर हो सकती है तो सबसे पहले तो आपको ध्यान रखना है कि स्क्रब का अपनी स्किन के अनुसार ही चुनाव करें क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करते तो यह आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है दूसरा इसे हफ्ते में दो बार से ज्यादा इस्तेमाल न करें।

त्वचा में इंफेक्शन की समस्या 

अगर आप इसे हफ़्ते में दो बार से ज्या़दा उपयोग कर रहे हैं तो आपकी त्वचा पर इंफेक्शन होने की समस्या देखने को मिल सकती है। कई बार लोग स्क्रब को बहुत टाइट हाथों से अपनी त्वचा पर इस्तेमाल करते हैं इस कारण से भी आपको इंफेक्शन हो सकता है तो इससे बचने के लिए स्क्रब को हल्के हाथों से इस्तेमाल करना चाहिए और केवल सीमित मात्रा में इस्तेमाल करें।

अगर आपने स्किन पर किसी तरह का ट्रीटमेंट कराया है तो इसके बारे में जानकारी आप अपने डॉक्टर से ले सकते हैं वह आपको बता पाएंगे कि आपको स्क्रब यूज़ करना चाहिए या नहीं और कैसे यूज़ कर सकते हैं।

पिंपल्स की समस्या

ज्यादा स्क्रब करने की वजह से त्वचा पर पिंपल होने की समस्याएं बढ़ सकती हैं आपकी त्वचा पर दाने निकलना मुंहासे बढ़ जाना और इंफेक्शन आदि बढ़ने की शिकायत हो सकती है कई बार लोग पिंपल वाली त्वचा पर ही स्क्रब करने लगते हैं जिसके कारण उन्हें नुकसान पहुंच सकता है तो अगर आपके दाने हो रहे हैं तो स्क्रब करना आपको अवॉइड करना चाहिए जब आपके दाने सुख जाए उसके बाद स्क्रब करें।

फेस का कलर डार्क होता है

बहुत ज्यादा मात्रा में स्क्रब चेहरे पर करने से फेस का रंग डार्क हो जाता है स्क्रब करने का फायदा केवल तभी मिलता है अगर आप इसे ठीक तरह से और कम मात्रा में उपयोग करें। इसके अलावा स्क्रब से डार्क स्पॉट की समस्या भी हो सकती है तो आपको इसे कम मात्रा में उपयोग करना चाहिए।

मॉइश्चर की कमी

जो लोग जरूरत से ज्यादा स्क्रब यूज़ करते हैं और डेली बेसिस पर अपने फेस पर स्क्रब करते हैं उनकी स्किन में मॉइश्चराइजर सॉरी मास्टर क्या होता ह की कमी होने लगती है और त्वचा ड्राई पड़ जाती है जिसकी वजह से स्क्रीन पर दाने मुहांसे की दिक्कत आने लगती है।

एवरयूथ अखरोट स्क्रब का उपयोग कैसे करें – Everyuth Naturals Exfoliating Walnut Scrub How to Use In Hindi

इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले अपने चेहरे और गर्दन को अच्छी तरह से गिला कर लें।

अब अपने हाथ पर कुछ मात्रा में एवर यूथ स्क्रब को निकालें।

हल्के हाथों से धीरे-धीरे मसाज करना शुरू करना है मसाज गोलाकार होनी चाहिए नीचे से ऊपर की तरफ हल्के हाथों से 5 से 10 मिनट के लिए मसाज करें।

उन क्षेत्रों पर ज्यादा ध्यान दें जहां पर आपको परेशानी है यानी अगर डार्क स्पॉट्स है पिगमेंटेशन है दानों के निशान है वहां पर ज्यादा ध्यान दें।

उसके बाद पानी से अपने चेहरे को साफ कर लें।

अब तोलिए से थप थापाकर अपनी त्वचा को साफ करें ध्यान रखें आपका तोलिया बिल्कुल साफ होना चाहिए गंदे कपड़े या तौलिया से चेहरा ना पोंछे।

फिर आपको अपने चेहरे पर मॉइश्चराइजर अप्लाई करना है मॉइश्चराइजर आपकी स्किन को नमीयुक्त बनाने के साथ चमक भी देता है।

यूज़ करने के तरीके को जानने के बाद आपको यह भी जानकारी होनी चाहिए कि एवर यूथ नेचुरल एक्सफोलिएटिंग वॉलनट स्क्रब आपकी त्वचा के प्रकार के अनुसार अलग तरीके से उपयोग किया जाना चाहिए जैसे:

नॉर्मल या ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए: अगर आपकी स्किन नॉर्मल या ऑयली है तो आप इस स्क्रब को हफ्ते में 2 से 3 बार इस्तेमाल करेंगे तब ज्यादा बेहतर रिजल्ट देखने को मिलेंगे आपकी स्किन का रंग निखरेगा और समस्याएं दूर होंगी।

शुष्क या संवेदनशील त्वचा के लिए: अगर आपकी स्किन ड्राई या सेंसिटिव है तो ऐसे में यह स्क्रब आपकी त्वचा पर ज्यादा इस्तेमाल करने से परेशानी बढ़ सकती है इसीलिए ऐसे लोगों को इसका इस्तेमाल हफ्ते में केवल एक से दो बार करने की सलाह दी जाती है वो भी काफी कम मात्रा में।

एवरयूथ स्क्रब से जुड़ी सावधानियां – Precaution  of Everyuth Scrub In Hindi

Everyuth walnut scrub को इस्तेमाल करने के दौरान आपको निम्नलिखित सावधानियां पर विशेष ध्यान देना चाहिए:

इस स्क्रब को हफ्ते में दो से तीन बार से ज्यादा बिल्कुल इस्तेमाल न करें।

अगर आप इसे जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करेंगे तो स्किन पर रेसिज़ हो सकते हैं इसलिए सीमित मात्रा में इस्तेमाल करें।

इसे इस्तेमाल करते समय मसाज बहुत तेज ना करें अधिक जोर डालकर मसाज करने से त्वचा छिल सकती है।

अगर आपके चेहरे पर बहुत ज्यादा ताजा पिंपल हो रहे हैं तब स्क्रब यूज़ ना करें समस्या बढ़ सकती है।

यह बच्चों के लिए नहीं है इसलिए बच्चों से दूर रखें।

अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है या फिर बहुत ज्यादा ड्राई है तब इसे डॉक्टर के कहने पर ही इस्तेमाल करें।

स्क्रब करने के बाद अपनी त्वचा पर एक अच्छा सा मॉइश्चराइजर जरूर अप्लाई करें।

अगर आपको इससे किसी तरह के साइड इफेक्ट दिखते है तो तुरंत डॉक्टर से मिलें और सही इलाज लें।

निष्कर्ष – Conclusion

इस आर्टिकल में हमने Everyuth Walnut Scrub kaise use kare इसके फायदे नुकसान क्या होंगे? और कौन सी सावधानियां इसके लिए बरती जानी चाहिए, पर गहराई से बात की है उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी यदि आपके मन में इससे जुड़े कोई सवाल है तो आप कमेंट में पूछ सकते हैं।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply