Bio d3 strong capsules के फायदे और नुकसान (कैल्शियम का Best समाधान)

Bio d3 strong capsules शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर करते हैं और उन सभी बीमारियों के लिए एक उपचारिक समाधान भी बनते हैं जो कैल्शियम की कमी से होती हैं, एक शब्द में कहा जाए तो यह कैप्सूल कैल्शियम के लिए होते हैं।

Bio d3 strong capsule
Bio d3 strong capsule in hindi

लेकिन इनमें विटामिन्स, एंटीबायोटिक, खनिज, मिनरल्स और अन्य तरह के पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं तो इन कैप्सूल को लेने से आपको कई तरह के फायदे मिलते हैं।

लेकिन कुछ नुकसान को ध्यान में रखने की जरूरत भी पड़ेगी, क्योंकि इन्हें गलत तरीके से उपयोग करने पर नुकसान झेलने पड़ सकते हैं इसीलिए लेने का सही तरीका आपको मालूम होना चाहिए और Bio d3 strong capsules क्या-क्या उपयोग होते हैं यह भी।

तो देरी न करते हुए चलिए इन सभी प्रश्नों पर बात करते हैं और हर एक के बारे में विस्तार से समझते हैं जिससे इनके बारे में सही जानकारी मिल पाए, और आप इन्हें सावधानीपूर्वक अपने स्वास्थ्य के लिए इस्तेमाल में ला सके।

इन कैप्सूल में मुख्य रूप से क्या होता है?

Bio d3 strong capsules में कैल्सीट्रियोल होता है जो विटामिन डी का ही एक रूप माना जाता है इसका काम रक्त में कैल्शियम से जुड़ी कमी को पूरा करना और कैल्शियम की कमी की वजह से शरीर में हुई समस्याओं का इलाज करना होता है।

हालांकि यह मेडिकल ट्रीटमेंट के लिए नहीं हैंं, लेकिन डॉक्टर आपको सामान्य डाइट के रूप में इन्हें सजेस्ट करते हैं जिससे कैल्शियम से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याओं में सुधार देखने को मिले।

उपयोग क्या है: Bio d3 strong uses in hindi

Bio d3 strong capsules d3 strong कैप्सूल पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं यह शरीर में न्यूट्रिशंस की कमी को पूरा करने के लिए उपयोग में लाए जाते हैं इनका इस्तेमाल करने से हड्डियों में ताकत बढ़ती है, मांसपेशियां मजबूत होती हैं।

कैल्शियम की कमी के कारण हुई समस्याओं के उपचार में सहायक हैं, शरीर में कैल्शियम के अवशोषण को सुधारते हैं, स्किन और बालों से संबंधित समस्याओं को कम करते हैं, ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखते हैं,

किडनी को स्वस्थ बनाते हैं, लीवर संबंधी समस्याओं को कम करते हैं, कब्ज गैस बनना जैसी पेट की दिक्कत को कम करने में मदद करते हैं,

शरीर की ताकत को बढ़ाते हैं, दांतों को मजबूती देते हैं, इसके अलावा भी यह है कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर करने के लिए उपयोग में लाए जा सकते हैं। लेकिन उसके लिए इनका इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह पर किया जाना चाहिए।

इन्हें पढ़ें –

> Sunova Anti stress capsules तनाव मुक्त रहने की अचूक दवा

> wow omega 3 capsules के उपयोग, फायदे और नुकसान

> dxn spirulina capsule के फायदे और नुकसान

मुख्य सामग्री:

कैल्सिट्रिऑल, ओमेगा -3 डॉक्टर एसिड, इकोसाफेन्टेनोइक एसिड, डोकोसाक्सिनोइक अम्ल, मिथाइलकोबालामिन, फोलिक एसिड, बोरान, कैल्शियम दस्तावेज़, जस्ता, मैगनीशियम..

इसके फायदे: Bio d3 strong capsules benefits in hindi

Bio d3 strong capsules के सेवन से आपको निम्नलिखित फायदे प्राप्त होते हैं:

1. कैल्शियम कमी को पूरा करते हैं:

इन कैप्सूल का नियमित रूप से सेवन करने से शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होती और अगर किसी को कैल्शियम की कमी है तो वह इन कैप्सूल का उपयोग करके कैल्शियम प्राप्त कर सकते हैं।

2. विटामिन डी की कमी में सुधार:

यह विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए भी मदद करते हैं तो अगर आपको विटामिन डी की requirment है तो यह कैप्सूल्स आपके लिए विकल्प बन सकते हैं उसके लिए चिकित्सक से परामर्श जरूर लें।

3. हड्डियों को मजबूती प्रदान करते हैं:

क्योंकि इनमें विभिन्न तरह के पोषक तत्व होते हैं और विशेष रूप से यह शरीर को कैल्शियम प्रदान करते हैं तो इनका उपयोग करने से हड्डियां मजबूत होती है हड्डियों से संबंधित बीमारियां दूर होती हैं औ

4. दांतों को स्वस्थ रखते हैं:

दांतों को स्वस्थ रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है कैल्शियम अगर हमारे शरीर में कैल्शियम भरपूर मात्रा में है तो दांत वाइट रहते हैं और दांत से संबंधित प्रॉब्लम्स नहीं होती, तो इनकी उपयोग से दांत स्वस्थ रहते हैं।

5. शरीर में ताकत बढ़ाते हैं:

Bio d3 strong capsules शारीरिक ऊर्जा बढ़ाते हैं आपको कमजोरी महसूस नहीं होने देते, इन्हें लेने से व्यक्ति लंबे समय तक शरीर में ताकत महसूस कर सकता है और नियमित उपयोग से बेहतर परिणाम मिलते हैं।

6. जोड़ों के दर्द के लिए उपचार:

क्योंकि इनको लेने से हड्डियां मजबूत होती है तो आपकी हड्डियों के जोड़ भी यह स्वस्थ बनाते है उनमें आ रही समस्याओं को ठीक करने के लिए मदद कर सकते हैं तो इनसे जोड़ो के दर्द में आराम मिलता है।

7. थकान की समस्या खत्म करते हैं:

यह कैप्सूल विभिन्न तरह के न्यूट्रिशंस प्रदान करते हैं जिस वजह से शरीर में पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा बनी रहती है और यह ऊर्जा आपको जल्दी थकान महसूस नहीं होने देती।

8. शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ति करते हैं:

शरीर में किसी भी तरह की पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए भी यह कैप्सूल आपकी मदद कर सकते हैं इन्हें सेवन करने से कैल्शियम विटामिंस मिनरल्स खनिज और कई तरह के पोषक तत्व की कमी को पूरा किया जा सकता है।

9. मांसपेशियों में सुधार:

यह औषधि आपकी मांसपेशियों से संबंधित प्रॉब्लम को सुधारने के लिए काफी अच्छी तरह से काम कर सकते हैं इन्हें इस्तेमाल करने से मांसपेशियों में मजबूती आती है उनके कार्य क्षमता बेहतर बनती है।

10. दिमागी स्वास्थ्य पर अच्छा असर:

बायो डी3 स्ट्रांग कैप्सूल्स का इस्तेमाल दिमागी स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा रहता है उनके उपयोग से तनाव में कमी देखी जा सकती है सिर दर्द की समस्या मेंं राहत मिलाती है और याददाश्त से संबंधित समस्याएं नहीं होती।

11. लचक में सुधार:

शरीर में लचक को बढ़ाने के लिए भी इन कैप्सूल से मदद मिलती है व्यायाम के प्रभाव को बढ़ाने के लिए इनका उपयोग अच्छा रहता है क्योंकि इन्हें लेने से मांसपेशियों की कार्य क्षमता बढ़ती है हड्डियां मजबूत होती हैं और इसी वजह से शरीर की लचक में भी सुधार देखने को मिलता है।

क्या इन्हें बच्चे भी इस्तेमाल कर सकते हैं?

Bio d3 strong capsules का का इस्तेमाल छोटे बच्चों के लिए भी सुरक्षित बताया जाता है लेकिन उसके लिए आपको Child doctor से सलाह लेने की जरूरत पड़ेगी बिना डॉक्टर से पूछें, यह बच्चों के लिए क्या वयस्कों के लिए भी सुरक्षित नहीं हो सकते हैं।

यह कैप्सूल बच्चें, किशोर और वयस्कों के लिए अच्छे परिणाम देते हैं लेकिन 6 साल से कम उम्र के बच्चों को इनका सेवन नहीं कराना चाहिए।

इसके नुकसान: Bio d3 strong capsules side effects in hindi

जी हां इन कैप्सूल का इस्तेमाल करने से आपको कुछ तरह के नुकसान देखने को मिल सकते हैं जिनमें कुछ निम्नलिखित है

पेट में दर्द: इन कैप्सूल का अधिक सेवन आपके पेट में दर्द का कारण बन सकता है इन्हें सीमित मात्रा में लेना चाहिए।

सिर दर्द: Bio d3 strong capsules को बिना जानकारी के डॉक्टर से सलाह लिए बिना उपयोग करने पर सिर में दर्द की समस्या देखने को मिल सकती है।

कैल्शियम का स्तर बढ़ना: इनका अधिक सेवन करने से शरीर में कैल्शियम की मात्रा बढ़ सकती है जो आपको कई तरह की दिक्कतें होने का कारण बन सकती है।

मुंह सूखना: इनका अधिक सेवन मुंह सूखने की एक वजह भी होती है अगर इन्हें लेने से आपके मुंह सूखने की प्रॉब्लम हो रही है तो यह एक चिंताजनक बात है ऐसे में नहीं रहना बंद कर दिया डॉक्टर से बात करें।

उल्टी जैसा महसूस होना: कुछ लोगों को Bio d3 strong capsules का सेवन करने से शुरुआत में उल्टी जैसा महसूस हो सकता है ऐसा जब होता है अगर आपको उसका स्वाद पसंद ना आए।

चक्कर आना: कुछ लोगों को इनके सेवन से चक्कर भी आ सकते हैं क्योंकि एकदम से जब आप शरीर में न्यूट्रिशंस प्राप्त करते हैं तो उन्हें ऑब्जर्व करने में वक्त लगता है जिस वजह से चक्कर आ सकते हैं।

पेट में खराबी: यह कैप्सूल पेट संबंधित समस्याओं को बढ़ाने के लिए भी जिम्मेदार हो सकते हैं क्योंकि इन्हें जरूर से ज्यादा उपयोग करने पर पेट में प्रॉब्लम्स होने लगते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि इन्हें डॉक्टर द्वारा निर्देशित खुराक के अनुसार ही इस्तेमाल करें।

बायो डी3 स्ट्रांग खुराक: Bio d3 strong capsules how to use in Hindi

इन्हें लेने के लिए सही जानकारी आपको अपने डॉक्टर से लेनी चाहिए क्योंकि हर इंसान की स्वास्थ्य स्थिति अलग होती है तो हर किसी के लिए इसकी खुराक और इन्हें लेने का समय अलग हो सकता है तो अपनी सुरक्षा के लिए डॉक्टर से जरूर सलाह लेले।

आमतौर पर इन कैप्सूल को रोजाना एक बार पानी के साथ लेने की तरह दी जाती है डॉक्टर का सुझाव है कि Bio d3 strong capsules को खाली पेट नहीं लेना चाहिए भोजन करने के बाद भी इन्हें उपयोग करें।

Bio d3 strong Capsules कब न लें?

इन कैप्सूल को निम्नलिखित स्थितियों में नहीं लेना चाहिए

अगर आपको बायो डी 3 कैप्सूल कि किसी भी सामग्री से एलर्जी है तो इन्हें सेवन न करें उसके लिए इन्हें खरीदने से पहले सामग्री को ध्यान से पढ़कर समझ लें।

बच्चों के लिए इन कैप्सूल का इस्तेमाल चाइल्ड डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए खुद से बिना जानकारी के यह बच्चों के लिए बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं होते।

प्रेगनेंसी के दौरान भी आपको इन कैप्सूल का इस्तेमाल करना अवॉइड करना चाहिए अगर आप लेना चाहती हैं तो गाइनेकोलॉजिस्ट से सलाह जरूर करें।

जिन लोगों के शरीर में कैल्शियम की अधिक मात्रा है और उनके शरीर में विटामिन डी का स्तर भी अधिक है तो ऐसे लोगों को बायो डी 3 कैप्सूल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

चेतावनिया:

प्रेग्नेंट महिला के लिए इन कैप्सूल को रिकमेंड नहीं किया जाता। तो गर्भावस्था के दौरान कैल्शियम प्राप्त करने के लिए किसी भी कैप्सूल को डॉक्टर की सलाह के बिना कभी उपयोग न करें।

Breast feeding के दौरान भी Bio d3 strong capsules लेना अनुशांक्षित नहीं होता, यानी डॉक्टर द्वारा इन्हें लेने के लिए सलाह नहीं दी जाती। हालांकि इनके उपयोग से ब्रेस्ट मिल्क में सुधार होता है कभी भी इनका इस्तेमाल बिना डॉक्टर की सलाह के ना करें क्योंकि आपके बच्चे का स्वास्थ्य आपसे जुड़ा है।

अगर आप किसी बीमारी या स्वास्थ्य समस्या के लिए दवाई ले रहे हैं तो उसके साथ यह दवाई Interactions कर सकती है जिससे एलर्जी देखने को मिल सकती है इसलिए इन्हें लेने से पहले अपनी दवाई के बारे में डॉक्टर से बता दें।

सुरक्षा संबंधी जानकारी:

• Bio d3 strong capsules को निर्देशित खुराक से ज्यादा ना लें।

उपयोग से पहले इसके लेवल को ध्यान से पढ़ ले

• बच्चों की पहुंच से दूर रखें।

• सूरज की रोशनी से दूर सूखी और ठंडी जगह पर स्टोर करके रखें।

FAQs

Q. मुझे बायो D3 कब लेना चाहिए?

इन कैप्सूल का इस्तेमाल भोजन करने के बाद करना चाहिए हालांकि आप डॉक्टर की सलाह के अनुसार इस दवा का सेवन कर सकते हैं

Q. बायो d3 मैक्स का उपयोग किस लिए किया जाता है?

बायो D3 मैक्स कैप्सूल का इस्तेमाल ऑस्टियोपोरोसिस और हड्डियों से संबंधित समस्याओं के उपचार के लिए किया जाता है इसके अलावा इन्हें शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए भी डॉक्टर द्वारा रिकमेंड किया जाता है।

Q. क्या बायो d3 स्ट्रांग प्रेगनेंसी के लिए सुरक्षित है?

?बायो डी3 स्ट्रॉन्ग कैप्सूल का उपयोग प्रेगनेंसी और ब्रेस्टफीडिंग के दौरान सावधानीपूर्वक डॉक्टर की सलाह पर किया जाना ही सुरक्षित हो सकता है

Q. क्या d3 को रात में लेना ठीक है?

इसका कोई निर्धारित समय नहीं होता कि आपको इस दिन में लेना है या रात में, जब भी आप इसे लेना चाहते हैं ले सकते हैं। लेकिन खाली पेट में का उपयोग न करें, और डॉक्टर द्वारा बताएं समय का पालन करना ज्यादा बेहतर रहेगा।

Q. क्या हम बायो d3 रोज ले सकते हैं?

बायो डी 3 0.25 एमसीजी रोजाना के उपयोग में सुरक्षित बताई जाती है जिसे डॉक्टर के दिशा निर्देशों पर उपयोग करना चाहिए।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply