5 अविश्वसनीय Orange Food जो Blood Sugar को कम करते हैं?

हेलो दोस्तों अगर आप भी blood sugar लेवल बढ़ने से परेशान हैं और इसका एक अविश्वसनीय लेकिन कारगर तरीका जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं आज हम ऐसे पांच ऑरेंज खाद्य पदार्थों के बारे में बात करेंगे जो ब्लड शुगर को कंट्रोल में रख सकते हैं और जिनका सेवन करना आपके स्वास्थ्य को हमेशा बेहतरीन बनाए रखेगा।

5 incredible orange food for control blood sugar
5 incredible orange food for control blood sugar

यह 5 ऑरेंज फूड न केवल स्वादिष्ट होते हैं जो आपके स्वाद को बढ़ाएंगे बल्कि ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने में बहुत ज्यादा अच्छे माने जाते हैं।

Scientific रूप से भी इन पांचो खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करने से रक्त शर्करा का लेवल सामान्य बना रहता है चलिए एक-एक करके इन पांच इंक्रेडिबल ऑरेंज फूड के बारे में बात करते हैं:

5 अविश्वसनीय Orange Food जो Blood Sugar को कम करते हैं?

1. शकरकंदी (Sweet potato):

Sweet potato

जी हां पहला है शकरकंद, शकरकंदी में कार्बोहाइड्रेट अच्छी मात्रा में पाया जाता है इसका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में बहुत मदद मिल सकती है इसमें GI बहुत कम होता है जिसकी वजह से यह है डायबिटीज के patients के लिए एक अच्छा खाद्य पदार्थ है जिसका सेवन करके वह ब्लड शुगर की प्रॉब्लम को नियंत्रित कर सकते हैं।

शकरकंदी में बहुत सारे मिनरल्स विटामिंस और पोषक तत्व होते हैं विशेष कर इसमें विटामिन ए और विटामिन सी मौजूद होता है साथ ही पोटेशियम मैग्नीशियम भी पाया जाता है यह सभी न्यूट्रिशंस डायबिटीज को कम करने में इफेक्टिव होते हैं।

ऑरेंज कलर की शकरकंद में बीटा कैरोटीन होता है जो एंटीबायोटिक और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपूर माना जाता है इसका उपयोग किसी भी डायबिटीज पेशेंट के लिए शानदार नुस्खे से कम नहीं है।

इसे खाने के लिए अगर आप इस ओवन में बैक करके या फिर उबाल कर खाएंगे तो सबसे अच्छा है तभी आपको डायबिटीज की समस्या में राहत मिलेगी,

एक बात का और ध्यान रखें की शकरकंद का इस्तेमाल 1 दिन में सीमित मात्रा में करें, केवल एक शकरकंद खाना काफी होगा उससे ज्यादा ना खाएं। अधिक मात्रा में यह blood sugar को बढ़ा सकता है क्योंकि इसमें प्राकृतिक मिठास होती है।

ब्लड कैंसर कैसे फैलता है? जानिए blood cancer के बारे में अनसुने तथ्य

संतरा (Orange):

Orange
Orange

संतरा फाइबर का एक बहुत अच्छा स्रोत होता है और फाइबर डाइजेशन सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए मदद करता है तो जिन लोगों को डायबिटीज की प्रॉब्लम है उन्हें रोजाना एक संतरा खाना चाहिए ऐसा करने से उनका पाचन तंत्र सुधरेगा और ब्लड शुगर कम होगा।

ऑरेंज में भी GI लेवल बहुत कम होता है डॉक्टर के हिसाब से जिन खाद्य पदार्थों में GI कम होता है वह डायबिटीज वाले पेशेंट के लिए बहुत अच्छे होते हैं और डायबिटीज वाले लोग इनका सेवन करके ब्लड शुगर को कंट्रोल में रख सकते हैं।

यह हाइड्रेशन के लिए भी बहुत अच्छे माने जाते हैं किसी भी व्यक्ति के लिए जो अपने आप को पूरे दिन हाइड्रेट और फ्रेश महसूस करना चाहता है।

उसके लिए एक ऑरेंज खाना पूरे दिन में पर्याप्त रहता है विशेष का डायबिटीज वाले लोगों को इसका सेवन ज्यादा अच्छा रहता है। उनकी बॉडी हाइड्रेट रहती है और इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के कारण blood sugar अधिक नहीं बढ़ पाता।

Sugar free gold: चीनी के बिना मीठा स्वाद (फायदे और नुकसान)

बटरनट स्क्वैश (Butternut squash):

Butternut squash
Butternut squash

यह ऑरेंज रंग का खाद्य पदार्थ भी ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है यह बहुत ज्यादा फायदेमंद माना जाता है इसमें एंटीऑक्सीडेंट एंटी इन्फ्लेमेटरी लाभ और बहुत सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं इसका सेवन करने से पूरे स्वास्थ्य पर सकारात्मक असर पड़ता है।

लेकिन डायबिटीज वाले लोगों के लिए यह एक चमत्कार की तरह काम करता है बटरनट्स स्क्वैश बिल्कुल कद्दू की तरह ही दिखाई देता है लेकिन कद्दू से थोड़ा अलग होता है इसे कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है ।

आप इसे सब्जी बनाकर, उबालकर, इसका सूप बनाकर किसी भी तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं ध्यान रखें अगर आप blood sugar को कंट्रोल करने के लिए इसे यूज़ कर रहे हैं तो ज्यादा मिर्च मसाले और शुगर का इस्तेमाल इसको तैयार करने में ना करें, बेहतर होगा कि आप इसे उबालकर या सूप बनाकर सेवन करें।

खरबूजा (Muskmelon):

Muskmelon
Muskmelon

खरबूजा गर्मियों में आने वाला फल है जिसे सभी लोग बहुत चाव से खाना पसंद करते हैं लेकिन क्या आपको पता है डायबिटीज वाले लोगों के लिए यह है एक जादू की तरह काम कर सकता है इसका इस्तेमाल करके डायबिटीज के पेशेंट अपना ब्लड शुगर कंट्रोल में रख सकते हैं।

ऑरेंज वाला खरबूजा इसके लिए ज्यादा बेहतरीन माना जाता है क्योंकि उसमें मिठास कम होती है और ऐसे में orange musk melon सेवन करना शुगर के पेशेंट के लिए लाभकारी रहता है इसे किसी भी तरह से सेवन किया जा सकता है,

आप इसे सैलेड की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं या सिर्फ खरबूजे को काटकर उस पर काला नमक डालकर खा सकते हैं कई लोग इसका सूप बनाकर पीते हैं कुछ लोग इसे जूस के रूप में पीना पसंद करते हैं तो आपको जिस तरह भी यह फल अपनी डाइट में शामिल करना हो आप अपनी पसंद से कर सकते हैं।

खरबूजे में पोषक तत्वों की भरमार होती है इसमें मैग्नीशियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस, मिनरल्स, विटामिंस, एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं तो न केवल यह डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करेगा। बल्कि स्किन और हेयर की समस्याओं को पूरी तरह से खत्म करने में लाजवाब होता है यानी इसे खाने वाला इंसान अपने आप को पूरी तरह से स्वस्थ रख सकता है।

Blood serum kya hota hai? | मानव शरीर में सीरम क्या है?

गाजर (Gajar):

Carrot

जब किसी भी तरह की बीमारी को ठीक करने की बात आती है और उसके लिए एक डाइट की जरूरत होती है तो गाजर को कौन भूल सकता है, गाजर का इस्तेमाल हर रोगी के लिए बताया जाता है ऑरेंज कलर की गाजर ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है क्योंकि उसमें शुगर की मात्रा कम होती है।

गाजर में बीटा कैरोटीन, विटामिन ए और विटामिन सी बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता है तो इसका उपयोग करने से blood sugar वाले लोगों को बेहद फायदे मिलते हैं रोजाना गाजर खाने से डायबिटीज के पेशेंट केवल एक से दो महीने में अपनी प्रॉब्लम को पूरी तरह से ठीक कर सकते हैं।

यह संक्रमण को खत्म करने में भी इफेक्टिव होती है इसमें पाए जाने वाले लाभकारी गुण किसी भी दवा से ज्यादा इफेक्टिव होते हैं एक व्यक्ति जो डायबिटीज से जूझ रहा है उसे अपनी डाइट में गाजर को शामिल करके चमत्कार जरूर देखना चाहिए क्योंकि इसका सेवन चमत्कारी रूप से ब्लड शुगर को कंट्रोल कर देता है।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply