winter me skin glowing tips in hindi (सर्दियों में त्वचा निखारने के 9 खास टिप्स)

Winter me skin glowing tips in hindi: सर्दियों में त्वचा को निखारने और चमकदार बनाए रखने के लिए कुछ टिप्स जो इन सर्दियों में आपके बहुत काम आने वाले हैं यह सभी टिप्स फॉलो करके आप अपनी स्किन को चमकदार और मॉइश्चराइज रख सकते हैं जिससे स्किन पर एक गुलाबी निखार बना रहेगा तथा आप सुंदर लगेंगे उसके लिए बस आपको इन टिप्स को फॉलो करना है:

winter me skin glowing tips in hindi (सर्दियों में त्वचा निखारने के खास टिप्स)

A beautiful girl in winter season
Winter me skin glowing tips in hindi

1. हेयर और स्किन के लिए गर्म तेल:

सर्दियों में अगर आप अपनी स्किन और बालों को हेल्दी रखना चाहते हैं तो उसके लिए गर्म तेल का इस्तेमाल करें, क्योंकि गर्म तेल से मालिश करने से बाल मजबूत होते हैं और त्वचा मॉइश्चराइज बनी रहती हैं साथ ही चेहरे पर ग्लो भी आता है।

गरम तेल की मालिश मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन और नाइट स्किन केयर रूटीन में करनी चाहिए जब भी आप अपनी स्किन केयर करने जा रहे हैं तो सबसे पहले अपने फेस पर हल्का गर्म तेल लगाएं और मसाज करके इसे पोछ दें या फिर फेस वॉश कर लें।

ऐसा करने से आपके चेहरे से सारी गंदगी भी दूर जाएगी और मेकअप भी रिमूव हो जाएगा साथ ही आपकी त्वचा हेल्दी बनी रहेगी।

Nivea Body Lotion से मिलेगा ड्राईनेस से छुटकारा स्मूद होगी स्किन और बढ़ेगा ग्लो

2. हॉट शॉवर से बचें:

सर्दियों के मौसम में गर्म पानी से नहीं आना चाहिए हॉट सो उसके लिए hot shower लेने से बचना चाहिए क्योंकि गर्म पानी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है जिसकी वजह से आपकी स्किन पहले से ज्यादा ड्राई और बेजान दिखती है इसीलिए इस मौसम में इस मौसम में हल्के गुनगुने पानी से नहाना चाहिए।

3. नींबू पानी पीना:

सर्दियों के मौसम में सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी में दो चम्मच नींबू का रस मिलाकर पीने से स्किन पर ग्लो आता है और मुंहासे पिंपल कम हो जाते हैं इस ड्रिंक को नियमित रूप से एक महीना पीने से चेहरे के सभी दाग धब्बे दूर हो जाते हैं और त्वचा का रंग लाइट होता है।

4. सूरज की हानिकारक किरणों से बचें:

Winter के दिनों में धूप सेकने के लिए हम ज्यादा समय तक धूप में बिताते हैं ऐसे में सूरज की हानिकारक किरणों के संपर्क में आने के कारण स्किन डैमेज हो जाती है तो अगर स्किन को स्वस्थ रखना है तो सूरज की युवी ए और यूवी बी करने से बचने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें सनस्क्रीन आपकी स्किन को हानिकारक सूर्य की किरणों से सुरक्षा देती है।

5. हाइड्रेटेड रहें:

सर्दियों के मौसम में अक्सर लोग पानी कब पीते हैं जिसकी वजह से त्वचा में नमी की कमी होने लगती है और स्किन हाइड्रेट नहीं लगती तो अगर आप अपनी स्किन को सर्दियों के दिनों मे स्वस्थ और निखरा हुआ दिखाना चाहते हैं तो 1 दिन में 8 से 10 गिलास पानी जरूर पिएं।

6. मॉइस्चराइज़र का उपयोग:

सर्दियों के सीजन में हर टाइप की त्वचा के लिए मॉइश्चराइजर बहुत जरूरी होता है तो स्किन को मॉइश्चराइज बनाए रखने के लिए एक अच्छी क्वालिटी वाला मॉइश्चराइजर भी लगाना चाहिए।

7. फलों का सेवन:

मौसम के फलों का सेवन करना चाहिए फल में प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा को चमक और निखार प्रदान करते हैं। इसलिए सर्दियों के दिनों में सर्दियों में आने वाले फलों को खाना चाहिए, इससे आपकी त्वचा तरोताजा बनती है। और देखने में भी फ्रेश लगती है।

रोजाना गाजर, चुकंदर, संतरा, अनार, केले कोई सा भी फल या मौसम की सब्जियों का सलाद बनाकर खाने से न केवल चेहरे पर बल्कि पूरे शरीर की स्किन पर एक गुलाबी निखार आता है।

8. एलोवेरा जेल का उपयोग:

एलोवेरा Winter season में त्वचा के लिए बहुत अच्छा रहता है इसका इस्तेमाल करने से आप अपनी स्किन को एक नेचुरल ग्लो दे सकते हैं रोजाना फेस पर एलोवेरा अप्लाई करके 10 मिनट मसाज करने से स्किन हेल्दी और मॉइश्चराइज रहती है।

9. प्रोटीन रिच आहार:‌‌

प्रोटीन त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए बहुत मदद करता है इसीलिए प्रोटीन युक्त आहार को अपनी डाइट में शामिल करें जिसमें फल, सब्जियां और दूध व दूध से बने पदार्थ, ड्राई फ्रूट शामिल होते हैं।

10. फेस मास्क लगाएं:

सर्दियों के मौसम में हफ्ते में दो बार दही या केले का फेस पैक करने से स्किन पर निखार आता है और त्वचा ड्राई नहीं होती, जिससे चेहरा खिला-खिला और नेचुरली खूबसूरत दिखता है।

ये सभी उपाय (winter me skin glowing tips in hindi (सर्दियों में त्वचा निखारने के 9 खास टिप्स)) आपकी त्वचा को सर्दियों में नमीयुक्त रखने में मदद करते हैं।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply