urine infection mein kaun sa fal khana chahiye Aur konsa nahi

एक बार फिर आपका स्वागत है आज हम इस पोस्ट में Urine infection में कौन सा फल खाना चाहिए? और कौन से फल यूरिन इन्फेक्शन के मरीज को नहीं खाने चाहिए? साथ ही किस तरह की सावधानियां बरतनी चाहिए इन प्रश्नों पर विचार करेंगे और यूरिन इन्फेक्शन से जुड़े अन्य सवालों को भी समझेंगे तो चलिए शुरू करते हैं!

यूरिन इन्फेक्शन क्या है?

urine infection एक ऐसी समस्या है जिसमें पेशाब के रास्ते में किसी वजह से संक्रमण हो जाता है और ऐसे में पेशाब करते वक्त व्यक्ति को जलन और दर्द होता है रोगी यूरिन को त्यागते समय असुविधा महसूस होती है।

अगर इस समस्या पर समय रहते ध्यान ना दिया जाए और सही इलाज ना लिया जाए तो यह बढ़ सकता है और आगे आने वाले समय में बहुत बड़ी समस्या बनकर सामने आ सकता है। ऐसा करने पर इसका इलाज करने में समय लगेगा और आपको बहुत ज्यादा दिक्कतें भी झेलनी पड़ सकती हैं।

इसलिए अगर आपको पेशाब करते वक्त दर्द, जलन या किसी भी तरह की तकलीफ होती है और यह कई दिनों तक बनी रहती है तो ऐसे में आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए यह यूरिन इन्फेक्शन का लक्षण हो सकता है और इसका इलाज लेना चाहिए।

तो चलिए यह जान लेते हैं कि यूरिन इन्फेक्शन में आपको कौन से फल खाने चाहिए और कौन से फल नहीं खाने चाहिए!

urine infection mein kaun sa fal khana chahiye

in this image showing urine infection mein kaun sa fal khana chahiye
urine infection mein kaun sa fal khana chahiye

पपीता:

यूरिन इंफेक्शन में पपीता खाना चाहिए यह बीटा-कैरोटीन और लाइकोपीन जैसे कैरोटीनॉयड से भी समृद्ध है इसके नियमित सेवन से इंफेक्शन को ठीक करने में मदद मिलती है साथ ही रोगी को रोजाना 200 ग्राम पपीते का सेवन करना चाहिए ऐसा करने से इन्फेक्शन को ठीक करना काफी आसान हो जाता है।

अनन्नास:

urine infection के लिए एक बहुत शक्तिशाली फल अनन्नास होता है इसका इस्तेमाल करने से मूत्र इन्फेक्शन को बहुत जल्दी ठीक किया जा सकता है रोजाना केवल 100 ग्राम इस फल का सेवन करने से 15 दिन में यूरिन इन्फेक्शन की समस्या में सुधार देखा जा सकता है।

केला:

Urine infection के मरीजों को केले का सेवन भी करना अच्छा रहता है क्योंकि केले में प्रोटीन और कैल्शियम होता है साथ ही इसमें विटामिन सी की मात्रा बहुत कम होती है इसीलिए इसका सेवन करने से यह समस्या कम होती है और इन्फेक्शन बढ़ने की दिक्कत होती है बल्कि यह इन्फेक्शन को ठीक करने में सहायता करता है।

शरीफा:

शरीफा भी एक ऐसा फल होता है जो urine infection को ठीक करने के लिए लाभकारी होता है इसका नियमित रूप से सेवन करने पर काफी जल्दी राहत देखने को मिलती है रोजाना एक शरीफा ख़ान यूरिन इन्फेक्शन को ठीक करने के लिए पर्याप्त माना जाता है।

अनार:

अनार में विटामिन ए होता है और विटामिन ए से भरपूर फल का सेवन करने से किसी भी तरह के इंफेक्शन को कम किया जा सकता है और ठीक भी किया जा सकता है रोजाना एक अनार खाने से न केवल इंफेक्शन से राहत मिलती है बल्कि दोबारा इंफेक्शन होने की संभावना भी नहीं रहती।

आपके यहां जो भी फल बताए गए हैं उनमें से अगर आप एक फल भी नियमित रूप से सेवन करते हैं और लगातार दो महीने उस फल को खाते हैं तो इन्फेक्शन को जड़ से खत्म करने में बहुत मदद मिलेगी।

लड़कियों के लिए एवोकाडो के फायदे | Avocado benefits for females in hindi

urine infection mein kaun se fal nahi khane chahiye

Urine infection की समस्या में एसिडिटिक फ्रूट्स नहीं खाने चाहिए। यानी खट्टे फलों से दूर रहना चाहिए खट्टे फलों का सेवन यूरिन इन्फेक्शन को बढ़ा सकता है और इंफेक्शन को ठीक करने में लंबा समय भी लग सकता। इसलिए पेशाब का संक्रमण में खट्टे फलों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए जैसे की संतरा, नींबू, टमाटर मौसम्बी, सेब इत्यादि।

FAQs:

Q. यूटीआई को ठीक करने का सबसे तेज़ तरीका क्या है?

UTI को ठीक करने का सबसे अच्छा तरीका होता है खुद को हाइड्रेट रखना, उसके लिए खूब सारा पानी पीना चाहिए। यह एक आसान और सटीक समाधान है जो जल्दी से यूटीआई को ठीक कर सकता है।

इसके पीछे का फैक्ट यह है जब आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं तो यूरिन पतला हो जाता है जिसकी वजह से यूरिन शरीर से जल्दी-जल्दी बाहर आ जाता है और उसके साथ संक्रमण फैलने वाले जीव भी बाहर आते हैं इस तरह इन्फेक्शन जल्दी ठीक होता है।

Q. यूरिन इन्फेक्शन जल्दी कैसे ठीक करें?

अगर आपको यूरिन इन्फेक्शन को जल्दी ठीक करना है तो सबसे पहले तो आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आपको खट्टी चीजों से बचाना है खट्टे फल और सब्जियां ना खाएं, साथ ही खुद को हाइड्रेट रखें, इसके अलावा डॉक्टर से भी सलाह लें कि आपको किस तरह की डाइट लेनी चाहिए।

Q. यूरिन इंफेक्शन को जड़ से कैसे खत्म करें?

यूरिन इन्फेक्शन को जड़ से खत्म करने का तरीका तभी काम करेगा अगर आप उसे पूरी तरह से नियमित रूप से निभा सकते हैं। उसके लिए अपनी डाइट प्लान बनाएं उसे फॉलो करें, खट्टे फलों से दूर रहें, डॉक्टर से सलाह लेकर दवाई का सेवन करें या डॉक्टर द्वारा बताए गए घरेलू उपचारों पर अमल करें।

अगर आप यूरिन इन्फेक्शन को सच में ठीक करना चाहते हैं तो एक बात का विशेष रूप से ध्यान रखें ऑनलाइन किसी भी जानकारी को पढ़कर बिना डॉक्टर की सलाह के ट्राई ना करें। अगर आपको कोई जानकारी ऑनलाइन मिल रही है तो उसके बारे में अपने डॉक्टर से बात करें और उनके अनुसार उसे इस्तेमाल करें।

Q. यूरिन इन्फेक्शन में क्या परहेज करना चाहिए?

यूरिन इन्फेक्शन में आपको खट्टी चीजों से परहेज रखने की सलाह दी जाती है क्योंकि खट्टी चीज यूरिन इन्फेक्शन को बढ़ाने का काम करती हैं इसके अलावा कैफीन युक्त पदार्थ और नशीली चीज जैसे शराब सिगरेट इत्यादि से भी परहेज रखना चाहिए।

Q. पेशाब के रास्ते में इन्फेक्शन क्यों होता है?

यूरिन के रास्ते में इंफेक्शन होने का कारण होता है बैक्टीरिया किसी वजह से जब आपके यूरिन के रास्ते में बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं और वह बाहर नहीं आ पाते तो इन्फेक्शन उत्पन्न हो जाता है।

इसके अलावा इस समस्या के और भी कारण हो सकते हैं जैसे की लंबे समय तक पेशाब को रोके रखना, गर्भावस्था में, शुगर के मरीजों को, रजोनिवृत्ति में भी यह समस्या हो जाती है इसके अलावा सेक्स भी इसका एक कारण हो सकता है।

Q. यूटीआई इन्फेक्शन में हमें क्या खाना चाहिए?

यूरिन इंफेक्शन हो जाने पर आपको इस तरह की डाइट लेनी चाहिए जिससे आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी मिलें यानी रसीली चीजों का सेवन करना चाहिए। क्योंकि जितना ज्यादा आपका शरीर हाइड्रेट रहेगा इंफेक्शन ठीक होने के चांसेस उतना ज्यादा बढ़ जाएगा।

Q. यूरिन इन्फेक्शन ठीक होने में कितना समय लगता है?

Urine infection को ठीक करने में कितना समय लगेगा यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है अगर आप सही तरह से डाइट फॉलो कर रहे हैं डॉक्टर के सलाह पर दवाई ले रहे हैं और परहेज पर ध्यान दे रहे हैं तो यह इन्फेक्शन 1 से 2 महीने में ठीक हो जाता है।

Q. क्या यूटीआई रात में बढ़ता है?

डॉक्टर बताते हैं की रात में यूरिन इंफेक्शन बढ़ सकता है क्योंकि रात के समय व्यक्ति शांत रहता है तो उसे यह इंफेक्शन ज्यादा महसूस भी होता है इस समस्या को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए समय रहते अपना पूरा इलाज जरूर करें।

Q. यूरिन इन्फेक्शन की सबसे अच्छी आयुर्वेदिक दवा कौन सी है?

यूरिन इन्फेक्शन की कई सारी दवाई मार्केट में उपलब्ध है आयुर्वेदिक तरीके से भी कई तरह की दवाई तैयार की जाती है तो आप सही दवा को चुनकर इस्तेमाल कर सकते हैं जिसमें एक दवाई है नॉरफ्लॉक्स 400 इसे आमतौर पर मूत्र संक्रमण को ठीक करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

Q. यूटीआई होने पर क्या नहीं करना चाहिए?

यूरिन इन्फेक्शन या UTI की समस्या होने पर खट्टी चीजों से परहेज रखना चाहिए। शराब और धूम्रपान से दूर रहना चाहिए साथ ही नशीली दवाइयां का सेवन करने से भी बचना चाहिए।

Q. बार बार यूरिन इन्फेक्शन होने के क्या कारण है?

अगर आपको बार-बार यूरिन इन्फेक्शन होने की समस्या हो रही है तो इसके कई कारण हो सकते हैं आप ज्यादा मिर्च मसाले वाली चीज खाते हैं, कम पानी पीते हैं, कैफीन चीज अधिक खाते हैं और जरूरत से ज्यादा नहाते हैं।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply