Shower gel in hindi | शावर जेल से नहाने पर क्या स्किन सच में चमकती है इसके सही प्रभाव क्या है?

आजकल shower gel काफी ट्रेंड में है बहुत लोग शावर जेल को बॉडी वॉश की जगह उपयोग करना पसंद कर रहे हैं। तो वोचलिए शॉवर जेल के फायदे, नुकसान, इस्तेमाल का तरीका और यह बॉडी वॉश से बेहतर है या नहीं विस्तार से चर्चा करेंगे।

शॉवर जेल (Shower Gel) क्या होता हैं?

A beautiful girl bathing with shower gel
Shower gel in hindi

Shower gel एक बॉडी क्लींजर है जो लिक्विड फॉर्म में आता है यह ऐसा उत्पाद होता है जिसमें सिंथेटिक डिटर्जेंट्स मिलाया जाता है यह सिंथेटिक डिटर्जेंट्स पेट्रोलियम या प्लांट से प्राप्त होता है।

शॉवर जेल का उपयोग मुख्य रूप से स्किन को रेशमी एहसास देने और मुलायम बनाए रखने के लिए किया जाता है लेकिन मेरा अनुभव है कि शावर जेल स्किन को Harsh भी कर सकते हैं यदि आपका स्किन टाइप शुष्क है।

इसलिए shower gel के साथ शावर क्रीम उपयोग करने की सलाह दी जाती है क्योंकि शावर क्रीम लगाने से स्किन स्मूथ और मुलायम बनी रहती है इसके अलावा शॉवर जेल के बाद mosturiser का भी उपयोग किया जा सकता है।

इसे जरूर पढ़ें | Dove body wash कैसा है और इसे इस्तेमाल करने सही तरीका क्या है?

एक अच्छा Shower gel कैसे चुनें – (Choosing a Shower Gel In Hindi)

Different types shower gel
Shower gel in hindi

check on Amazon

एक सही शावर जेल चुनने के लिए इन बातों का ध्यान रखें –

1.एक सही शॉवर जेल का चुनाव करें –

एक सही शावर जेल चुनना जरूरी है क्योंकि यह प्रोडक्ट हमारे शरीर पर ही नहीं स्वास्थ्य को भी प्रभावित करेगा तो अपने लिए एक ऐसा शावर जेल लें जो आपको पसंद हो और आपकी सेहत के लिए बेहतर रहे।

2. अच्छी खुशबू चुनें, जो आपको पसंद हो –

शावर जेल कई तरह की कंपनी के आते हैं और उनकी खुशबू भी अलग अलग होती है किसी की सुहावनी तो किसी की सुंगध ज्यादा महकदार हो सकती है इसीलिए अपने अनुसार अच्छी खुशबू चुनें।

3. एलर्जी और स्किन सेंसिटिविटीज पर भी विचार करें –

अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव है और किसी प्रकार के साबुन का इस्तेमाल करने के बाद आपको रैशिज हो जाते हैं, इसका ये मतलब नहीं निकलता कि आप शॉवर जेल का इस्तेमाल ही नहीं कर सकते।

हो सकता है कुछ और अन्य चीजें हों जो आपको एलर्जिक रिएक्शन के लिए की जिम्मेदार हो सकती हैं, जैसे परफ्यूम और खास तरह के केमिकल्स जो इसमें शामिल हो।

इसलिए आप जब भी शॉवर जेल चुनें, तब एक ऐसी ब्रांड को चुनें जो इसे ओर्गेनिक और नेचुरल मटेरियल से बनाती हो।

4. अपनी त्वचा के अनुसार चुनें –

शावर जेल का चुनाव अपनी स्किन टाइप के अनुसार करना चाहिए जिस प्रकार की आपकी स्किन टाइप है उसी के मुताबिक शावर जेल खरीदें अन्यथा तरह तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

5. मल्टी-यूज शॉवर जेल लेने के बारे में सोचें –

कभी-कभी, शॉवर जेल कई तरह के अलग-अलग कार्य करने के लिए बनाया जाता है, जैसे कि अपने शरीर के लिए भी और बालों को धोने के भी।

तो यदि आप इस तरह का 2-in-1 या 3-in-1 शॉवर जेल खरीदें तो ज्यादा बेहतर अनुभव प्राप्त कर सकते हैं इस तरह के प्रॉडक्ट पर आमतौर सभी तरीके लिखे रहते हैं, जिससे इन्हें इस्तेमाल किया जा सकता है। जैसे कि बॉडी वॉश, बबल बाथ की तरह या शैम्पू

6. एक एक्सफोलिएटिंग शॉवर जेल लेना चाहिए –

शॉवर जेल में एक्सफोलिएट भी आती हैं, जो डैड स्किन सेल्स को स्क्रब करते हैं, इससे आपकी स्किन मुलायम और भरी भरी लगना शुरू हो जाती है।

इस तरह का शावर जेल काफी अच्छा प्रभाव देने में मदद करता है जिससे त्वचा नेचुरल तरीके से साफ और स्वच्छ बनाए रखने में सहायता मिलती है।

7. आप अपना खुद का शॉवर जेल बना सकते हैं –

बिल्कुल आप खुद का शॉवर जेल बना कर इस्तेमाल कर सकते हैं इसमें आप यह तय कर सकते हैं कि इसमें क्या-क्या डालना चाहते हैं आप अपने अनुसार जैसा चाहें अपनी जरूरत के अनुसार इसे बना सकते हैं।

शावर जेल फायदे (Shower gel benefits in hindi)

#1. शॉवर जेल त्वचा की नमी बनाए रखने में सहायक है।

#2. स्किन इंफेक्शन नहीं होता।

#3. pH वैल्यू साबुन की अपेक्षा कम होता है।

#4. यह एक्सफोलिएट का काम भी करता है।

#5. इसे महिला पुरुष कोई भी उपयोग कर सकता है।

#6. यह मल्टी पैक के प्रोडक्ट में भी आता है।

#7. आसानी से उपलब्ध होता है।

इसे जरूर पढ़ें | Dettol Hand Wash क्या डेटॉल एक अच्छा हैंड वाश है?

Shower gel इस्तेमाल करने के लिए क्या गलतियां न करें :

1. केमिकल युक्त शॉवर जेल का इस्तेमाल करने से बचें :

अगर आप अपनी त्वचा का स्वच्छ और स्वस्थ बनाए रखना चाहते हैं, तो केमिकल युक्त शॉवर जेल से दूरी बनाए रखें कुछ शॉवर जैल में सल्फेट्स जैसे रसायन मिलाए जाते हैं जिससे यह जेल अच्छी तरह से झाग बनाता हैं।

हालांकि, इस तरह के जेल से आपकी त्वचा पर स्थायी दुष्प्रभाव हो सकते हैं जैसे : एक्जिमा, त्वचा का शुष्क होना, चिड़चिड़ी त्वचा और बहुत कुछ।

इसलिए नेचुरल सामग्री से बने कोमल शॉवर जेल का इस्तेमाल करना चाहिए जो त्वचा की देखभाल करने का सबसे अच्छा तरीका है।

2. चेहरे पर शावर जेल का इस्तेमाल न करें :

आपके बॉडी वॉश या शावर जेल की सामग्री चाहे कितनी भी प्राकृतिक हो, यह आपके चेहरे के लिए सूटेबल नहीं होता, क्योंकि चेहरे की त्वचा आपके शरीर की तुलना में बेहद नाजुक होती है।

चेहरे के लिए हल्के और अच्छे क्लीन्ज़र की जरूरत होती है, इसलिए शावर जेल का इस्तेमाल चेहरे को साफ करने के लिए कभी भी न करें।

3. आक्रामक मत बनो।

नहाने के दौरान या बाद में, अपने शरीर की त्वचा को लूफा या तौलिये से ज्यादा तेजी से न रगड़ने से बचें क्योंकि इससे त्वचा में जलन महसूस हो सकती है और यह शुष्क पपड़ी का कारण बन सकती है।

तो ध्यान रखें अपनी त्वचा को लूफा या बाथिंग स्क्रब से धीरे से रगड़ना चाहिए और नहाने के बाद अपनी त्वचा को कोमल तौलिये से थपथपाकर सुखाएं।

शॉवर जेल कैसे उपयोग करना चाहिए (How To Use Shower Gel In Hindi)

step by step इस तरह से शावर जेल इस्तेमाल करें :

A beautiful girl bathing with shower gel
Shower gel in hindi

Step 1 – शॉवर के नीचे खुद को गीला करें:

आप एक कम्फ़र्टेबल लगने वाला पानी किसी भी टेम्परेचर पर इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि ज्यादा गरम पानी न हो यह त्वचा को खराब कर सकता है।

अगर आपकी त्वचा ड्राई हो तो गर्म पानी के बजाय हल्का गुनगुना या फिर ठंडा पानी उपयोग करना चाहिए।

Step 2 – अब स्पंज में जेल डालें:

शावर जेल या वॉशक्लॉथ पर एक से दो बूंदें (करीब आधा चम्मच) शॉवर जेल लेना चाहिए आप किसी भी प्रकार के स्पंज और वॉशक्लॉथ का अपनी इच्छा से इस्तेमाल कर सकते हैं।

Step 3 – shower gel का झाग बनाएं:

अब स्पंज में पानी लेकर दबाएं और शरीर पर मसाज करें, ऐसा तब तक करें जब तक कि इसमें झाग बनना शुरू न हो जाए आपको ऐसा केवल कुछ ही सेकंड तक करना होगा।

Step 4 – अपने ऊपर आराम से स्क्रब करें:

अब आपको स्क्रब करना है लेकिन बहुत ज्यादा ज़ोर से नहीं, वरना आपकी स्किन को इरिटेशन हो सकती है इसीलिए, अपने शरीर पर एक स्पंज या वॉशक्लॉथ से मसाज करें।

Step 5 – इसे पूरा धोकर साफ करें:

जब आपने पूरे शरीर पर स्क्रब या मसाज कर ली है तो अब बारी है इसे धोकर साफ करने की, उसके लिए अपने शरीर पर तब तक पानी बहाएं जब तक कि पूरा साबुन निकल ना जाए।

इसे हटाने के लिए आप अपने हाथों का इस्तेमाल करें यानी बॉडी पर मसाज करते रहे और धीरे-धीरे सारा झाग निकाल दे।

Step 6 – फिर टॉवल से खुद को सुखाएँ:

उसके बाद टॉवल को अपनी स्किन पर रगड़ना नहीं है बल्कि, बहुत आराम के साथ थपथपाकर अपनी स्किन को सुखाएँ अगर आपकी स्किन रूखी या ड्राई है, तो आपको अपने शरीर को गीला ही छोड़ देना चाहिए, ताकि बची हुई नमी सूख जाए।

Step 7 – एक मॉइस्चराइज़र इस्तेमाल करें:

टॉवल की मदद से खुद को सुखाने के बाद अपनी त्वचा पर एक अच्छे मॉइस्चराइज़र या शावर क्रीम का इस्तेमाल करें।

इसे जरूर पढ़ें | Ayur herbal skin toner स्किन को दे कुदरती चमक रखें सुरक्षित बनाए बेहतर

आपको अपने Shower gel में क्या देखना चाहिए?

शावर जेल में इन चीजों को ध्यान रखें:

~ आपका चुना गया कोई भी शॉवर जेल सल्फेट्स से मुक्त होना चाहिए।

~ Parabens, सिंथेटिक रंग या सुगंध, सोडियम लॉरिल सल्फेट (SLS) / सोडियम लॉरेथ सल्फेट (SLES), से आपको हर कीमत पर बचना चाहिए।

~ सबसे अच्छे शॉवर जैल वे होते हैं जो प्राकृतिक सामग्री से बने होते हैं।

~ शॉवर जेल क्षतिग्रस्त त्वचा को स्वस्थ और जीवंत करने में मदद करता है और यह त्वचा को मॉइस्चराइज़ करके बेहतर साफ करता है।

Shower gel और Body wash में अंतर :

>> शॉवर जेल और बॉडी वॉश देखने में एक जैसे लगते हैं, लेकिन इनमें काफी फर्क होता है शॉवर जेल की कंसिस्टेंसी जैली जैसी होती है और ज्यादा थिक होते हैं, जबकि बॉडी वॉश की कंसिस्टेंसी क्रीमी होती है।

>> शॉवर जेल की खुशबू में लंबे समय तक चलने वाली होती है, पर बॉडी वॉश में हल्की महक होती है।

>> शॉवर जेल प्रिजर्वेटिव्स, पानी, फ्रेगरेंस और डिटर्जेंट से बनाए जाते हैं पर बॉडी वॉश में सर्फेक्टेंट, ह्यूमेक्टेंट्स, विटामिन ई, एसेंशियल ऑयल और प्राकृतिक एक्सट्रैक्ट होते हैं।

>> इन दोनों में कुछ सामग्री एक जैसी होती है, जबकि बॉडी वॉश में विटामिन ई, एसेंशियल ऑयल डालें जाते हैं जो इसे ज्यादा मॉइश्चराइजिंग बनाते हैं।

>> शॉवर जेल को त्वचा का pH बैलेंस करने के लिए तैयार किया जाता है इसमें जेंटल और शांत करने वाले गुण होते हैं।

>> Shower gel में एक्सफ़ोलिएटिंग लाभ होते हैं वहीं, बॉडी वॉश अपने मॉइश्चराइजिंग गुणों के लिए अच्छा होता है, जो रूखी स्किन के लिए बहुत अच्छा माना जाता हैं।

>> बॉडी वॉश ऐसे क्लींजर होते हैं जो लिक्विड कंसिस्टेंसी में होते हैं इनका पीएच 6 और 7 के बीच होता है। बॉडी वॉश शॉवर जेल की तुलना में अधिक कोमल और हाइड्रेटिंग होते हैं।

चेतावनी

शॉवर लेते समय इन बातों का ध्यान रखें

• वो जगह चिकनी हो सकती है जहां आप शॉवर लेते हैं तो शॉवर जेल लेते समय संभलकर रहे।

• शावर जेल स्पंज में डालकर ही इस्तेमाल करें।

• बॉडी वॉश करने के लिए घर्षण वाले स्पंज या वॉश क्लोथ (कपड़ा) का उपयोग न करें।

• अपनी बॉडी को ज्यादा न रगड़े ऐसा करने से स्किन लाल हो सकती हैं।

• Shower gel करते समय एक कोमल हल्के से घर्षण वाले स्पंज या कपड़े का उपयोग करें।

Leave a Reply

%d bloggers like this: