Ram Mandir: पंडित जी ने बताया कि प्रसाद खाने से हो सकते हैं नुकसान इन बातों का रखें ध्यान

Ram mandir से लोगों की श्रद्धा जुड़ी हुई है अयोध्या में बना राम मंदिर का उद्घाटन भी होने जा रहा है जिसके चलते पूरे देश में खुशियों का माहौल है कुछ लोग इसे धार्मिक रूप से देख रहे हैं लेकिन देखा जाए तो यह एक राष्ट्रीय समारोह है जो सबके लिए उतना ही जरूरी है जितना कि हिंदुओं के लिए।

Ram mandir
Ram mandir

हमारे यहां राम मंदिर जहां पर पंडित जी ने बताया कि राम मंदिर का प्रसाद खाने से नुकसान हो सकते हैं अगर आप गंदे हाथों से प्रसाद को लेकर खाएंगे, नुकसान से बचने के लिए निम्नलिखित बातों पर ध्यान देना जरूरी है तभी राम मंदिर का प्रसाद आपके स्वास्थ्य के लिए सही हो सकता है।

हाथों को साफ रखें:

अगर आप भी मंदिर में रोजाना जाहते हैं या कभी-कभी पूजा करने जाते हैं तो जब प्रसाद आपको दिया जाता है तो ऐसे में ध्यान रखें कि आपके हाथ साफ होने चाहिए।

हाथों को धो लें:

प्रसाद को लेने से पहले अच्छा है कि आप अपने हाथों को पानी से अच्छे से साफ करके धो लें और उसके बाद ही प्रसाद हाथों में ले ऐसा करने से स्वच्छता के साथ आप मंदिर का प्रसाद खा सकते हैं।

प्रसाद खाने के फायदे:

अगर आप प्रसाद को सही तरह से स्वच्छता के साथ खाएंगे तो इसके आपको फायदे मिलेंगे प्रसाद हिंदू धर्म में कितना ज्यादा महत्व रखता है इसका अंदाज आप यहां लगा सकते हैं की व्रत के समय भी प्रसाद खाना मना नहीं होता इसके फायदे यह हैं:

प्रसाद हमें निरोगी बनाए रखता है:

प्रसाद का सेवन करने से व्यक्ति निरोगी भी रह सकता है क्योंकि इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं प्रसाद को तैयार करने में पोषण से भरपूर चीजों का इस्तेमाल किया जाता है।

मन शांत रहता है:

भगवान की पूजा करने के बाद जब प्रसाद मिलता है उसे आप ग्रहण करेंगे तो आपका मन शांति महसूस करेगा और बेचैनी तथा घबराहट जैसी समस्याएं दूर हो जाएंगी।

ऊर्जा से भरपूर:

पूजा के बाद प्रसाद खाने से शरीर को ऊर्जा प्राप्त होती है और यह ऊर्जा न केवल शक्ति प्रदान करती है बल्कि मानसिक शांति का अनुभव कराती है।

भूख शांत हो जाती है:

सुबह-सुबह मंदिर जाना न केवल अच्छे स्वास्थ्य और समृद्धि देता है बल्कि प्रसाद खाने से आपकी भूख शांत हो जाती है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि प्रसाद मीठा होता है और मीठा खाने से शरीर को एकदम से भर पेट लगता है।

मन में सकारात्मक भाव आते हैं:

राम मंदिर का प्रसाद खाने से मन में सकारात्मक भावनाएं आती हैं दिमाग अच्छी चीजों की ओर आकर्षित होता है और नकारात्मक ऊर्जा से सुरक्षित रहता है।

भगवान से जुड़ाव महसूस होता है:

राम मंदिर का प्रसाद खाने से मन में श्रद्धा और ज्यादा बढ़ जाती है और भगवान से जुड़ाव गहरा होने लगता है।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply