सोरायसिस में अंडा खाना चाहिए या नहीं?

सोरायसिस एक त्वचा संबंधी रोग है जिसमें त्वचा पर तरह-तरह के निशान और दाने हो जाते हैं यह रोग विशेष रूप से अनुवांशिक कारण से होता है वहीं कुछ लोगों को यह इम्यून सिस्टम कमजोर होने पर भी हो सकता है इसीलिए इस स्थिति में गर्म चीजों को खाना मना किया जाता है और क्योंकि अंडे की तासीर गर्म होती है इसीलिए आपका का यह सवाल हो सकता है कि सोरायसिस में अंडा खाना चाहिए या नहीं चलिए इस पर बात करते हैं:

सोरायसिस में अंडा खाना चाहिए या नहीं?
सोरायसिस में अंडा खाना चाहिए या नहीं?

सोरायसिस में अंडा खाना चाहिए या नहीं? – वैज्ञानिक तर्क:

सोरायसिस होने पर या त्वचा की कोई भी समस्या होने पर अंडा खाने के लिए विशेष रूप से मना नहीं किया जाता है लेकिन इसके लिए कोई वैज्ञानिक तर्क मौजूद नहीं है, आपको ऐसी स्थिति में डॉक्टर से बात करनी चाहिए कि आपको अंडे खाने चाहिए या नहीं? क्योंकि कुछ लोगों को अंडा खाना सही रहता है और कुछ लोगों के लिए खराब हो सकता है।

आप दो तरह से यह निश्चित कर सकते हैं कि आपको सोरायसिस में अंडा खाना चाहिए या नहीं,

पहले तो आपको डॉक्टर से बात करनी चाहिए और उनसे अपनी स्थिति के आधार पर पूछना चाहिए कि आपके लिए अंडा खाना कैसा है और इस स्थिति में आप अंडा खा सकते हैं क्या? जैसा डॉक्टर आपको सलाह देंगे उसी तरह से आप उनके नियमों को फॉलो करें।

दूसरा तरीका यह है कि आप खुद देखें कि आपको अंडा खाने से त्वचा संबंधी समस्याएं हो रही है क्या? या अगर आपको पहले से समस्याएं हैं और आपने अंडा खाया है तो क्या आपकी समस्याएं बढ़ी हैं अगर समस्या बढ़ रही है तो आपको अंडा खाना छोड़ देना चाहिए। और अगर आपकी त्वचा पर अंडा खाने से कोई फर्क नहीं पड़ रहा है तो आप अंडा खा सकते हैं लेकिन कम मात्रा में।

Desi Egg – देसी अंडा है निमोनिया का बेजोड़ इलाज जानें क्या है उपयोग का तरीका?

सोरायसिस में अंडा खाना चाहिए या नहीं? – पारंपरिक धारणाएं:

सोरायसिस में अंडा खाने के लिए पारंपरिक धारणाओं के अनुसार मना किया इसके पीछे यह फैक्ट बताया जाता है कि अंडा गर्म होता है और इसे खाने से स्किन प्रॉब्लम्स बढ़ सकते हैं इसीलिए स्किन पर किसी भी समस्या के हो जाने पर अंडा खाना मना किया जाता है।

अगर हम अपने बड़ों से पूछते हैं तो वह हमसे यही कहेंगे कि नहीं अंडा नहीं खाना चाहिए, वो बोलते हैं यह तेरे चेहरे पर जो दाने हो रहे हैं और जो भी दिक्कत आ रही है यह गर्मी की वजह से आ रही है तेरे अंदर से गर्मी फूट रही है और इसी वजह से तुझे गर्म चीजों से दूर रहना चाहिए और क्योंकि अंडा गर्म होता है तो अंडा भी नहीं खाना चाहिए।

हमारा सुझाव:

तो दोस्तों इस तरह से आप समझ गए होंगे कि सोरायसिस में अंडा खाना चाहिए या नहीं यह आपकी स्वास्थ्य स्थिति पर निर्भर करता है हमारा सुझाव यह होगा कि आपको सोरायसिस में क्या खाना चाहिए या क्या नहीं? इसके बारे में एक स्किन स्पेशलिस्ट से बात करें वह आपको पूरी जानकारी देंगे।

क्योंकि हर इंसान की स्किन टाइप अलग होता है और अलग प्रकार की त्वचा होने के कारण त्वचा पर प्रॉब्लम्स बढ़ाने के लिए अलग-अलग चीजें जिम्मेदार हो सकती हैं तो कुछ लोगों को अंडा खाने से त्वचा पर सोरायसिस बढ़ सकता है और कुछ लोगों को कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

क्या सोरायसिस में केला खा सकते हैं या नहीं?

हां सोरायसिस में केला का केला खाना किसी तरह की दिक्कत पैदा नहीं करता है लेकिन कुछ विशेष लोगों को अगर केले से एलर्जी है तो उनके लिए यह प्रॉब्लम जरूर बन सकता है।

लेकिन अगर आप नॉर्मली केला खा लेते हैं और आपको इसे कोई प्रॉब्लम नहीं होती यह आसानी से आपको बच जाता है और आपको केले से एलर्जी भी नहीं है तो ऐसे में सोरायसिस की समस्या में भी केला खाया जा सकता है कोई प्रॉब्लम नहीं है।

FAQs..

Q. क्या सोरायसिस में अंडा खाना सही है?

हाँ, अगर आपके डॉक्टर कहें तो, अंडा प्रोटीन, विटामिन D, और बी12 का अच्छा स्रोत हो सकता है, यह सभी पोषक तत्व सोरायसिस के प्रबंधन में मदद कर सकते हैं।

Q. क्या सोरायसिस में अंडा खाने से सोरायसिस बढ़ सकता है?

ऐसा बहुत कम देखा जाता है कि सोरायसिस में अंडा खाने से यह समस्या और बढ़ जाए। हर किसी की स्थिति अलग होती है तो आपकी स्वास्थ्य स्थिति कैसी है, इस पर निर्भर करता है कि अंडा खाने से सोरायसिस काम होगा या बढ़ेगा।

Q. कितने अंडे रोज़ खाने चाहिए?

आमतौर पर, रोज़ एक या दो अंडे खाना स्वस्थ रहने के लिए उपयुक्त हो सकता है, लेकिन यह पूरी तरह से व्यक्ति की आयु, स्वास्थ्य स्थिति, और आयुर्वेदिक चिकित्सक की सलाह पर निर्भर करेगा।

Q. क्या अंडे के सफेद भाग को सोरायसिस में खाना चाहिए?

अंडे के सफेद भाग में प्रोटीन और विटामिन D हो सकता है, जो सोरायसिस के लिए उपयुक्त हो सकता है, लेकिन सबके लिए यह उपाय सही नहीं है।

Q. क्या उपयोगी आहार सामग्री हैं सोरायसिस के लिए?

सोरायसिस में स्वस्थ आहार, फल, सब्जियां, अदरक, निम्बू पानी, ओमेगा-3 युक्त भोजन आदि खाने चाहिए, तली भुनी और बाहर के भोजन से बचें क्योंकि इस तरह का खाना समस्या को बढ़ाने का कारण बन सकता है।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply