Pregnancy me Electral powder pina chahiye ya nahi?

प्रेगनेंसी एक ऐसी स्थिति है जिसमें महिलाओं को खाने पीने की चीजों के बारे में बहुत ज्यादा सावधानी रखनी पड़ती है उन्हें सोचना पड़ता है कि क्या उनके लिए सही रहेगा और क्या नहीं? कौन सी चीज उनको फायदा दे सकती है और कौन से नुकसान? इसी तरह Pregnancy me Electral powder pina chahiye ya nahi? यह भी कुछ महिलाओं का सवाल रहता है तो आज हम इसी पर विस्तार से बात करेंगे।

Electral powder क्या है?

Pregnancy me Electral powder pina chahiye ya nahi
Pregnancy me Electral powder pina chahiye ya nahi

यह एक डॉक्टर के पर्चे के बिना मिलने वाली दवाई (ORS) है जिसे डिहाईड्रेशन को ठीक करने के लिए पिया जाता है यह पाउडर फॉर्म में आता है जिसे पानी में घोलकर पिया जाता है इस पाउडर को पीने से शरीर में तुरंत एनर्जी आ जाती है थकावट और आलस भी दूर हो जाता है इसका इस्तेमाल महिलाएं और पुरुष दोनों ही कर सकते हैं।

इसमें यह सामग्री शामिल की गई है: निर्जल डेक्सट्रोज़(2.7 ग्राम) + पोटेशियम क्लोराइड(0.3 ग्राम) + सोडियम क्लोराइड(0.52 ग्राम) + सोडियम साइट्रेट(0.58 ग्राम)

Electral powder uses in hindi

Electral powder का इस्तेमाल मुख्य रूप से निर्जलीकरण के कारण नष्ट हुए इलेक्ट्रोलाइट्स की पूर्ति और शरीर को dehydration से बचाने के लिए किया जाता है इसे जिम करने वाले लोग, एक्सरसाइज और योगा करने वाले तथा ज्यादा शारीरिक काम करने वाले लोग ले सकते हैं क्योंकि ऐसे में लोगों को डिहाइड्रेशन की प्रॉब्लम हो जाती है।

Pregnancy me Electral powder pina chahiye

Electral powder को प्रेगनेंसी में पीना बुरा नहीं होता, आप इसे प्रेगनेंसी में पी सकती हैं। लेकिन तभी अगर आपको शुगर या मूत्र संबंधी समस्याएं नहीं है क्योंकि इस तरह की दिक्कत होने पर यदि आप इसका सेवन करती हैं तो यह प्रॉब्लम और ज्यादा बढ़ सकती हैं।

क्योंकि इस पाउडर को बनाने के लिए मीठे का भी उपयोग किया जाता है इसमें ऐसी सामग्री इस्तेमाल की जाती है जिससे व्यक्ति का शुगर लेवल बढ़ सकता है तो अगर आपको प्रेगनेंसी में शुगर लेवल बढ़ने की समस्या रहती है ऐसे में आपको इस पाउडर से परहेज ही रखना चाहिए।

इसके अलावा अगर आपको मूत्र संबंधी समस्याएं रहती हैं अक्सर गर्भावस्था में कुछ महिलाओं को पेशाब से जुड़ी दिक्कत हो जाती हैं तो ऐसे में आपको यह पाउडर नहीं लेना चाहिए, क्योंकि यह आपकी दिक्कत को बढ़ाने का कारण बन सकता है।

लेकिन अगर आपको यह दोनों प्रॉब्लम्स नहीं है तो आप Electral powder को गर्भावस्था के दौरान भी उपयोग कर सकती हैं इसमें कोई भी परेशानी नहीं होगी। हां लेकिन एक बार अगर आप अपने डॉक्टर से इसके बारे में सलाह लें तो अच्छा रहेगा। क्योंकि आपके लिए यह कितनी मात्रा में सही है इसकी जानकारी आपके डॉक्टर सही से बता पाएंगे।

Ponds Powder लगाने के बाद पाएं गोरा निखार सिर्फ 1 बार के इस्तेमाल से

Electral powder को कैसे इस्तेमाल करें?

इसे इस्तेमाल करने का तरीका बहुत ही आसान है बस आपको एक गिलास पानी लेना है उसमें इस पाउडर को मिलना है उसके बाद इसे चम्मच से तब तक हिलाईए जब तक इसके सारे कण पानी में ना घुल जाएं।

फिर जब यह पाउडर पानी में अच्छी तरह से मिल जाए तो यह पीने के लिए तैयार है आप इसे 24 घंटे के अंदर सेवन कर सकते हैं। लेकिन जब आप इसे बना लें, तो 24 घंटे बाद इसे पीना सुरक्षित नहीं होता। इसे बनाने के बाद आप इसे 24 घंटे रखते हैं तो फिर इसका सेवन न करें इसको फेंक दें और एक नया घोल बनाकर सेवन करें।

सामान्य तौर पर जो लोग डिहाइड्रेशन के लिए इसे इस्तेमाल करना चाहते हैं वह इस तरह से उपयोग कर सकते हैं लेकिन प्रेगनेंसी में आपको इसे डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही लेना चाहिए उनके मुताबिक ही इसकी मात्रा आपके लिए सुरक्षित होगी।

Electral powder को कब नहीं लेना चाहिए?

इस पाउडर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए यदि आपको यह समस्याएं हैं:

• किडनी संबंधी समस्या वाले लोगों को इससे दूर रहना चाहिए क्योंकि यह किडनी समस्या को और ज्यादा बढ़ा सकता है।

• जिन लोगों को उल्टी या दस्त की प्रॉब्लम है उन्हें भी इस पाउडर का उपयोग नहीं करना चाहिए।

• इसे खरीदने से पहले सामग्री को चेक करना चाहिए अगर आपको इसकी किसी सामग्री से एलर्जी है तो इसे ना लें।

• अगर आप दवाई ले रहे हैं या किसी विशेष बीमारी के लिए डाइट फॉलो कर रहे हैं तो ऐसे में अपने स्वास्थ्य दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए इसका इस्तेमाल डॉक्टर के परामर्श पर ही करें।

• अगर आप गर्भवती, स्तनपान करने वाली महिलाएं हैं तो आपको इसका इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह पर करना चाहिए।

• मधुमेह से ग्रसित लोगों को यह पाउडर नहीं लेना चाहिए।

• हृदय संबंधी समस्याओं के रोगियों को इस पाउडर का इस्तेमाल डॉक्टर से सलाह लेकर करना सुरक्षित रहता है।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply