menstrual cup इस्तेमाल करने की सही उम्र क्या है?

भारत में महिलाएं पीरियड्स के समय कपड़ा या फिर पैड इस्तेमाल करती हैं बहुत कम लड़कियों को पता है कि इनके अलावा भी उनके पास और ऑप्शन है जिनका इस्तेमाल करके वह पीरियड के समय ज्यादा कंफर्टेबल महसूस कर सकती हैं। और जिन लड़कियों को पता है तो उनके मन में कई तरह के सवाल होते हैं।

जैसे हम इसी सवाल को ले लेते हैं कि मेंस्ट्रूअल कप इस्तेमाल करने की सही उम्र क्या है? यह सवाल ज्यादातर लड़कियां इसलिए पूछती हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि menstrual cup का इस्तेमाल कुंवारी लड़कियां नहीं कर सकती यह शादीशुदा लड़कियों के लिए होता है।

Menstrual cup इस्तेमाल करने की सही उम्र क्या है?

A doctor telling menstrual cup इस्तेमाल करने की सही उम्र क्या है?

लेकिन ऐसा नहीं है menstrual cup का इस्तेमाल कोई भी महिला कर सकती है आप किसी भी उम्र में जब से (11 साल से 50 साल की उम्र तक) आपको पीरियड शुरू होते हैं और जब तक आपको पीरियड रहते हैं इस अवधि के दौरान आप किसी भी उम्र में मेंस्ट्रूअल कप का इस्तेमाल कर सकती हैं।

भारत में यह चीज नई जरूर है लेकिन अगर वर्ल्डवाइड देखा जाए तो बहुत सारे देश में लड़कियां menstrual cup को आमतौर पर इस्तेमाल करती हैं जैसे हम भारत में कपड़ा या पेट इस्तेमाल करते हैं वैसे ही बाहरी देशों में मेंस्ट्रूअल कप इस्तेमाल करना बहुत सामान्य बात है।

इसलिए डरने की बिलकुल जरुरत नहीं है आपकी उम्र चाहे कुछ भी हो Menstrual cup आपके लिए बिल्कुल सही है और सुरक्षित भी है इसके इस्तेमाल से आपको आरामदायक महसूस होने के साथ hygiene रहने में भी मदद मिलती है।

आपको मेंस्ट्रूअल कप इस्तेमाल करने के बाद पीरियड के समय बहुत सारी प्रॉब्लम से छुटकारा मिल जाता है जब आप इस period cup को इस्तेमाल करना शुरू करेंगी, उसके बाद आपको महसूस होगा कि यह कितना अच्छा है और इसे क्यों इस्तेमाल करना चाहिए।

क्योंकि पैड्स और कपड़े को हर दो से 3 घंटे बाद बदलने की जरूरत पड़ती है और फिर इन चीजों के इस्तेमाल से एलर्जी होने की संभावना रहती है skin पर रैशेज, जलन, skin का लाल हो जाना जैसी प्रॉब्लम्स भी हो जाती हैं लेकिन menstrual cup का उपयोग करने से ऐसी कोई समस्या नहीं होती।

बल्कि इसका इस्तेमाल करने से आपको यह भी पता नहीं लगेगा कि आपके पीरियड्स हो रहे हैं एक मेंस्ट्रूअल कप लगभग 10 साल तक इस्तेमाल किया जा सकता है इसीलिए यह बहुत किफायती भी है साथ ही इसे 12 घंटे तक एक बार में इस्तेमाल किया जा सकता है तो आपको इस बार-बार clean करने की जरूरत भी नहीं होती।

बस जब आपको लगे की आपको इसे साफ कर लेना चाहिए तो इसे निकाल कर साफ करके दोबारा से इंसर्ट करें। पीरियड्स के पहले और दूसरे दिन आपको इसे हर 5 से 6 घंटे में खाली करके धोकर दोबारा इस्तेमाल करना चाहिए और तीसरे दिन से आप इसे 12 घंटे तक लगाए रख सकती हैं कोई प्रॉब्लम नहीं होती।

Nari Sanjivani Syrup in hindi सभी सामान्य स्त्रीरोग संबंधी बीमारियों के इलाज के लिए

मुझे कैसे पता चलेगा कि किस साइज का मेंस्ट्रुअल कप खरीदना है?

अक्सर लड़कियों को इस बात की भी चिंता रहती है कि उन्हें किस साइज का पीरियड कब इस्तेमाल करना चाहिए तो आपको इसके बारे में ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है तीन तरह के मेंस्ट्रूअल कप आते हैं (Small medium and large) स्मॉल मीडियम और लार्ज।

स्मॉल मेंस्ट्रूअल कप उन लड़कियों के लिए होता है जिनकी शादी अभी नहीं हुई है शादी के बाद मीडियम कप का इस्तेमाल करना सही होता है और लार्ज कप उनके लिए होता है जो मां बन जाती हैं यानी जिन्होंने बेबी को जन्म दिया है।

तो आप इन बातों को ध्यान में रखकर अपने लिए सही साइज का कप चुन सकते हैं इसमें यह matter नहीं करता, कि आपकी उम्र क्या है जरूरी है कि आप अभी मैरिड हो या अनमैरिड और आप मां बन चुकी हैं या नहीं।

पहली बार मेंस्ट्रुअल कप का उपयोग कैसे करें?

पहली बार में मेंस्ट्रूअल कप का इस्तेमाल करने में डर लगता है अक्सर लड़कियां घबराती हैं हिचकती हैं और बहुत सी लड़कियां मेंस्ट्रूअल कप खरीद तो लेती है लेकिन इस्तेमाल नहीं कर पाती उन्हें डर लगता रहता है।

तो आपको यह समझने की जरूरत है की पहली बार हर चीज मुश्किल लगती है हर चीज से डर लगता है लेकिन अगर आप थोड़ी हिम्मत करेंगी तो यह इतना भी मुश्किल नहीं है।

कुछ दिनों आपको मेंस्ट्रूअल कप को इंसर्ट करने और निकालने में भी दिक्कत महसूस होगी। डर लगेगा कि कहीं यह toilet में गिर ना जाए पर धीरे-धीरे कुछ महीनो में आपको इसकी बहुत अच्छे से प्रैक्टिस हो जाएगी उसके बाद यह बहुत ही आसान लगने लगेगा।

यह मैं इसलिए कह सकती हूं क्योंकि जब पहली बार मैंने इसे इस्तेमाल किया था तो कुछ इसी तरह का अनुभव मेरा भी रहा था पर धीरे-धीरे वक्त के साथ-साथ कुछ महीनो में मुझे यह काफी आसान लगने लगा और अब तो बहुत ज्यादा आसान लगता है।

और मेंस्ट्रूअल कप इतना ज्यादा आरामदायक होता है कि जो लड़कियां इसका इस्तेमाल एक बार कर लेती हैं वह दोबारा कपड़ा या पैड इस्तेमाल करने के बारे में नहीं सोचती और ना ही दोबारा से वह कपड़ा इस्तेमाल कर पाती। क्योंकि कपड़ा बहुत ज्यादा अनकंफरटेबल होता है प्रॉब्लम्स करता है असहज महसूस कराता है।

जब आप इसे पहली बार इस्तेमाल करें तो बहुत शांत मन से आराम से मेंस्ट्रूअल कप को मोड़कर एक कप की तरह इसका कोना बिल्कुल छोटा करके अपनी वैजाइना में धीरे से डालें। जिससे इसके कोने आपकी स्किन पर टच ना हो और यह सिधा अंदर चला जाए।

क्योंकि पहली बार लड़कियां इसीलिए घबराती है क्योंकि menstrual cup वैजाइना के आसपास की त्वचा पर टच होकर दर्द और प्रॉब्लम महसूस कर सकता है पर अगर आप सावधानी से इस्तेमाल करेंगी तो ऐसा नहीं होगा।

इसे ठीक तरह से कैसे इस्तेमाल करना है इसके लिए आप बहुत सारी वीडियो यूट्यूब पर मौजूद है उन्हें देख सकती है।

क्या 16 साल का बच्चा मेंस्ट्रुअल कप का इस्तेमाल कर सकता है?

हां, बिल्कुल 16 साल की लड़की मेंस्ट्रूअल कप का इस्तेमाल कर सकती है कोई भी समस्या वाली बात नहीं है।

क्या मेंस्ट्रुअल कप इस्तेमाल करने की कोई उम्र होती है?

नहीं, menstrual cup इस्तेमाल करने की कोई उम्र सीमा नहीं होती जब भी आपको पीरियड होना शुरू होते हैं उसके बाद किसी भी उम्र में आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

क्या 11 साल के बच्चे मेंस्ट्रुअल कप का इस्तेमाल कर सकते हैं?

हां, 11 साल की उम्र में भी लड़कियां मेंस्ट्रुअल कप को बिना किसी झिझक के इस्तेमाल कर सकती हैं आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है कोई नुकसान नहीं होता।

12 साल की उम्र के लिए कौन सा मेंस्ट्रुअल कप बेस्ट है?

अगर मैं अपनी बात करूं तो बिल्कुल, 12 साल की उम्र में ही नहीं बल्कि हर उम्र में पीरियड के दौरान menstrual cup इस्तेमाल करना बेस्ट होता है यह आपको असुविधा से बचाकर बहुत आरामदायक महसूस कराता है।

क्या 14 साल की कुंवारी लड़की मेंस्ट्रुअल कप का इस्तेमाल कर सकती है?

देखिए यह बहुत सारी लड़कियों का सवाल होता है और इस बारे में वह चिंतित भी हो सकती हैं कि क्या कुंवारी लड़कियों भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं इससे कोई प्रॉब्लम तो नहीं होगी उनकी वर्जिनिटी तो नहीं टूटेगी।

तो बिल्कुल साफ शब्दों में समझे कि menstruation cup कुंवारी लड़की हो या शादीशुदा लड़की कोई भी इस्तेमाल कर सकती है इससे कोई भी प्रॉब्लम नहीं होती, आपकी वर्जिनिटी खत्म नहीं होती। तो हां 14 साल की कुंवारी लड़की Menstrual cup का इस्तेमाल कर सकती है।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply