Mars by ghc glow skin serum के क्या फायदे हैं और क्या नुकसान (User’s का नज़रिया)

Mars by ghc glow skin serum कई तरह के प्राकृतिक सामग्रियां को मिलाकर बनाया जाता है आमतौर पर इसका इस्तेमाल चेहरे की चमक को बढ़ाने पिंपल्स और मुंहासे को कम करने के लिए किया जाता है।

Mars by ghc glow skin serum के फायदे और नुकसान
Mars by ghc glow skin serum के फायदे और नुकसान

‌यह स्किन सिरम प्राकृतिक अवयवों से भरपूर है जो युवाओं के चेहरे को चमक देने के लिए, त्वचा की सस्ती खुद्रापान, सूखापन कम करने का दावा करता है।

Mars GHC glow skin serum के बारे में सारी महत्वपूर्ण जानकारियां ,जैसे मार्स जीएचसी ग्लो स्किन सिरम का रिव्यू? यह कैसा है? इस सीरम को कैसे इस्तेमाल किया जाता है? इसके फायदे क्या है? इसके उपयोग? नुकसान इसको इस्तेमाल करने में बरती जाने वाली सावधानियां? वगैरा जानने के लिए हमारी पोस्ट पर बने रहें।

Mars GHC glow skin serum क्या है?

Mars ghc glow skin serum सुखी, बेजान ,और संवेदनशील त्वचा के लिए 5% नायसिनामाइड , प्राकृतिक एजेंट और चेहरे के लिए जरूरी आवश्यक पोषक तत्वों के संयोजन के साथ एक चेहरे को चमक देने वाला उत्पाद है।

यह सिरम हल्दी का अर्क, विटामिन सी, नाई सिनैमाइड ,मुल्तानी मिट्टी ,कोकोआ बटर जैसे प्राकृतिक पोषक तत्वों के संयोजन का एक बेहतरीन उत्पाद है। यह त्वचा की स्थिति और स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है इसीलिए यह त्वचा की चमक को बनाए रखने के लिए सबसे अच्छा माने जाने वाले सीरम में से एक है।

Mars GHC Glow Skin Serum User’s Review:

दोस्तों इस फेस स्किन ग्लो सीरम के इस्तेमाल करने वालों के अनुसार सकारात्मक और नकारात्मक दोनों ही प्रभाव बताए गए हैं। क्योंकि हर इंसान की त्वचा उम्र स्वास्थ्य स्थितियां अलग-अलग होती हैं इसीलिए किसी भी skin products का इस्तेमाल करने से दुष्प्रभाव देखने को मिल सकता है आईए जानते हैं लोगों का रिव्यू:

कुछ लोगों को यह सिरम त्वचा की चमक को बनाए रखने के लिए सबसे अच्छे सीरम में से एक लगा है क्योंकि यह प्राकृतिक एजेंट जैसे मुल्तानी मिट्टी, हल्दी का अर्क, विटामिन सी, नाई सिनैमाइड जैसे पोषक तत्वों के मिश्रण का उत्पाद है।

सकारात्मक रिव्यू:

इस सीरम के इस्तेमाल करने से कुछ लोगों को सकारात्मक प्रभाव देखने को मिले हैं जिसमें बताया गया है कि:

इसके उपयोग से त्वचा के रंग पर अच्छा प्रभाव देखने को मिला है।

इस सीरम के उपयोग से चेहरे पर मौजूद दाग धब्बे पिंपल्स के निशान कम हो गए हैं।

इस सीरम ने स्किन के अंदर से गंदगी और नमी को बाहर निकाला है जिससे उनकी त्वचा नर्म और स्वस्थ बनी।

इसके इस्तेमाल से बहुत से लोगों को महीन रेखाएं और झुर्रियां कम करने में मदद मिली।

साथ ही उनकी आंखों के नीचे पड़ने वाले काले निशानों को हटाने में भी मदद मिली।

यह महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए काम करता है।

साथ ही संवेदनशील त्वचा पर भी यह सिरम कार्य करता है।

नकारात्मक रिव्यू:

तो वहीं दूसरी और कुछ लोगों को इस स्किन ग्लो सीरम के इस्तेमाल करने से कुछ नकारात्मक प्रभाव देखने को मिले हैं जिनमें इससे होने वाले बुरे असर को बताया गया है।

बेशक यह सिरम त्वचा को चमकदार बनाता है लेकिन इसके इस्तेमाल से कुछ नकारात्मक प्रभाव में देखने को मिले हैं जिनमें शामिल हैं की:

त्वचा पर चिड़चिड़ापन: कुछ लोगों को इस सीरम का इस्तेमाल करने से त्वचा पर चिडचिडाहट महसूस हुआ है जो कि विटामिन सी की मात्रा अधिक रूप से लेते हैं इसीलिए जरूरी है कि किसी भी स्किन प्रोडक्ट का उपयोग जरूरत से ज्यादा ना किया जाए।

खुजली होना: इस फेस सीरम का इस्तेमाल करने से कुछ लोगों को खुजली होने जैसी समस्या का सामना करना पड़ा था।

जलन महसूस होना: मार्स जीएचसी स्किन ग्लो सीरम के इस्तेमाल से कुछ उपभोक्ताओं को त्वचा पर जलन महसूस होने लगती है जो कि आमतौर पर घंटे भर रहती है।

बेकार खुशबू: कुछ लोगों को इस सीरम में से आने वाली गंध बेकार लगती है तो वहीं दूसरी ओर कुछ लोगों का कहना है कि इसकी खुशबू उनके मूड को अच्छा बनाने में मदद करती है।

ध्यान दें: किसी भी स्वास्थ्य के उत्पाद का अत्यधिक और अनुचित मात्रा में उपयोग करने से संवेदनशील त्वचा वाले लोगों और कुछ स्वास्थ्य स्थितियां वाले मरीजों को बहुत से दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते हैं तो ज़रूरी है कि किसी भी स्वास्थ्य उत्पाद का इस्तेमाल करने से पहले एक पैच टेस्ट जरूर किया जाए या डर्मेटोलॉजिस्ट द्वारा मशवरा लिया जाए।

और पढ़ें – Skin glow syrup for whitening: चेहरे के लिए सबसे अच्छा सिरप

इस्तेमाल कैसे करें – Mars by ghc glow skin serum how to use in hindi

मार्स जीएचसी स्किन ग्लो सीरम नेचुरल इनग्रेडिएंट्स के साथ बनाया गया अच्छा उत्पादन है इसके इस्तेमाल से चेहरे पर चमक आना दाग धब्बे मिटाना मुंहासे पिंपल्स कम होना झुर्री और महीन रेखाएं कम होने जैसे प्रभावी प्रभाव मिलते हैं हालांकि कुछ मामलों में इसके इस्तेमाल करने से ना के बराबर दुष्प्रभाव देखने को भी मिलते हैं।

इसीलिए जरूरी है कि इस सीरम का इस्तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्ट करें और डर्मेटोलॉजिस्ट से मशवरा लें।

Mars GHC skin glow serum उपयोग करने केनियम:

इस स्किन ग्लो सीरम को इस्तेमाल करना कोई मुश्किल काम नहीं है इसको इस्तेमाल करने के लिए कुछ चरणों से गुजरना होता है जिन्हें नीचे बताया गया है आईए जानते हैं इसको इस्तेमाल करने के चरण:

● Step 1: सबसे पहले इस सीरम का इस्तेमाल करने से पहले अपने चेहरे को अच्छे फेस वॉश या साबुन से धो लें।

● Step 2: फेस को अच्छी तरह से धोने के बाद कॉटन या टॉवल से पोंछ लें।

● Step3: सीरम के साथ दिए गए ड्रॉपर की मदद से 3 से 5 बूंद चेहरे पर लगाएं।

● Step 4: इस सीरम को धीरे-धीरे हल्के हाथों से चेहरे पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें।

● Step 5: यह मसाज तब तक जारी रखें जब तक यह सीरम skin में अब्जॉर्ब ना हो जाए।

● Step 6: आमतौर पर इसे दिन में एक बार लगाएं।

● Step 7: हालांकि अच्छा और बेहतर परिणाम पाने के लिए इस दिन में दो बार भी लगाया जा सकता है।

● Step 8: इस सीरम से बेहतर परिणाम पाने के लिए कम से कम तीन से चार हफ्ते तक इसे इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

ध्यान दें: जब भी आप इस सीरम का इस्तेमाल करते हैं तो इस सीरम को लगाने के बाद अपने चेहरे पर कोई मॉइस्चराइजर क्रीम या सनस्क्रीन का इस्तेमाल किया जाना जरूरी है।

क्योंकि इस सीरम में मौजूद मुल्तानी मिट्टी को लगाने से आपके चेहरे पर एक अजीब सा खींचावट महसूस हो सकता है और अगर आप त्वचा पर कोई मॉइस्चराइजर क्रीम लगाते हैं तो आपकी त्वचा सॉफ्ट रहेगी और यह खिंचाव खत्म हो जाएगा।
अतः इस प्रयोग से सीरम का इस्तेमाल करने से आपको बेहतर रिजल्ट मिलेगा।

और पढ़ें – Chicnutrix Glow Glutathione और विटामिन सी टैबलेट Skin Whitening के लिए (स्ट्रॉबेरी और नींबू के साथ)

इसके फायदे: Mars GHC skin glow serum benefits in hindi

मार्स स्किन ग्लो सीरम का उचित और नियमित रूप से इस्तेमाल करने से निम्नलिखित फायदे हो सकते हैं जिनमें शामिल हैं:

प्राकृतिक रूप से चमकदार त्वचा: मुल्तानी मिट्टी जो एक प्राकृतिक मिट्टी है इसमें भरपूर मात्रा में खनिज और सूक्ष्म पोषक तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा को चमक देने वाले फेस पैक के रूप में काम करते हैं यह त्वचा पर अतिरिक्त तेल को हटाने में भी मदद करते हैं।

तेलीय त्वचा के लिए यह सिरम सूक्ष्म छिद्र को भी प्रभावी रूप से साफ करता है और त्वचा से नमी और गंदगी बाहर निकलता है जिससे आपको एक प्रभावी चमकती हुई त्वचा प्राप्त होती है।

त्वचा की चमक और लोच बढ़ाना: कोकोआ बटर में फैटी एसिड की मात्रा भरपूर रूप से पाई जाती है जो की त्वचा के लिए एक एंटी एजिंग उपाय के रूप में काम करता है जो सोच त्वचा को कार्यशील बनती है।

और त्वचा की लोच को बढ़ाने में सुधार करती है यह सीरम त्वचा को हानिकारक प्रदूषण कानों से भी बचाता है और आपकी स्वस्थ और चमकदार त्वचा बनाने वाले फेस पैक के रूप में काम करता है।

झुर्रीयों को कम करना: विटामिन b3 और नाईसिनामाइड बेजान रूखी त्वचा को चमकता है झुर्री को चिकन करता है काले धब्बे लालिमा महीन रेखाओं और झुरी को कम करता है।

क्योंकि यह सिरम नाईसीनामाइड सीरम में से सबसे अच्छा माना जाता है जो क्षतिग्रस्त त्वचा की मरम्मत करता है और चमकती हुई स्वस्थ त्वचा प्रदान करता है।

त्वचा की बनावट और स्वास्थ्य में सुधार: आपको कोलाजन प्रोटीन युवा और सुंदर दिखने में मदद करता है और इस फेस ग्लो सीरम में हल्दी का अर्क आपकी त्वचा की चमक बढ़ाने के लिए अच्छा अवयव है जो की आपके शरीर में कोलाजन प्रोटीन के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है। यह सीरम त्वचा की बनावट और स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए सबसे अच्छे सीरम में से एक है।

काले धब्बों को कम करना: इस विटामिन सी फेस ग्लो सीरम में जीवाणु रोड़ी गुण मौजूद होते हैं जो की महिलाओं के काले धब्बों को कम करने में मदद करते हैं साथ ही महीन रेखाओं झुरी को भी कम करते हैं। इस सीरम में मौजूद एक्सफोलिएटिंग गुण त्वचा को कोमल और नरम बनाने में भी मदद कर सकते हैं।

हाइपर पिगमेंटेशन को कम करना: लंबे समय तक उचित उपयोग के बाद इस सीरम में मौजूद नई सिनेमाइड के तत्व हाइपर पिगमेंटेशन को कम करने में मदद करते हैं और त्वचा के रंग को धीरे-धीरे हल्का भी करते हैं।

और पढ़ें – St Botanica B3 Niacinamide Serum से पाइए बेदाग निखार 7 दिन में

इसके नुकसान क्या हैं – Mars GHC skin glow serum side effects in hindi

हालांकि इस सिरम के अनुच्छेद और अनियमित उपयोग से कुछ दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते हैं जो कुछ समय में ठीक हो जाते हैं अगर निम्नलिखित दुष्प्रभाव लंबे समय तक बन रहे तो इससे होने वाले गंभीर दुष्प्रभाव को रोकने के लिए किसी डर्मेटोलॉजिस्ट और स्क्रीन चिकित्सा के पास जरूर जाएं:

  1. एलर्जी होना:
  2. त्वचा पर चिड़चिड़ापन:
  3. खुजली होना

सावधानियां:

फेस सीरम लगाने के बाद कोई मॉइश्चराइजर या सनस्क्रीन जरूर लगाए।

ध्यान रखें सीरम का उपयोग केवल एक पंप करके ही किया जाना चाहिए यानी एक बिंदी की मात्रा के समान इस सीरम का इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

ज्यादा सीरम लगाने से स्क्रीन डैमेज हो सकती है और चिड़चिड़ापन महसूस होने लगता है।

सीरम इस्तेमाल करने का सही तरीका इसे हल्के हाथों से अपने चेहरे पर सर्कुलर मोशन में रब करें ना की अपने चेहरे पर इसको रगड़े।

चेहरे पर इस सीरम को इस्तेमाल करने से पहले अपने हाथ और चेहरे को अच्छी तरीके से धो लेना चाहिए साथ ही किसी तो लिए की मदद से पोंछना चाहिए।

याद रहेगी यह सिरम बच्चों की पहुंच से दूर रहे।

उपयोग – Mars by ghc glow skin serum uses in hindi

हाइपर पिगमेंटेशन को कम करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाए।

चेहरे को एक प्राकृतिक चमक प्रदान करने के लिए इसका उपयोग किया जाए।

दाग धब्बे मुंहासे पिंपल्स को कम करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।

झुर्री महीन रेखाओं को हटाने के लिए इस सीरम का उपयोग किया जाता है।

त्वचा की चमक स्वास्थ्य और रोज को बढ़ाने के लिए इस सीरम का इस्तेमाल किया जाता है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न/ FAQs:

Q. यह सीरम चेहरे के लिए अच्छा है या बुरा?

जी हां उपयोगकर्ताओं के अनुसार यह सीरम चेहरे के लिए अच्छा है।

Q. क्या मैं हर रात इस सीरम का इस्तेमाल कर सकती हूं?

बेहतर होगा कि जब तक आप इस सिरम के नियमित उपयोगकर्ता ना बन जाए तब तक इस सीरम का इस्तेमाल एक दिन छोड़कर दूसरे रात लगाना चाहिए।

Q. क्या मैं बिना मॉइश्चराइजर के मार्स का स्किन ग्लो सीरम इस्तेमाल कर सकती हूं?

बेहतर होगा कि इस सीरम के इस्तेमाल के बाद एक मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल जरूर किया जाए क्योंकि इसमें पाई जाने वाली मुल्तानी मिट्टी से चेहरे पर खिंचाव पान पैदा होता है जो की मॉइश्चराइजर के इस्तेमाल से बंद हो जाएगा।

Q. चेहरे पर फेस सीरम कब लगाना चाहिए?

इसे त्वचा पर क्लीनिंग करने के बाद लगाया जाता है और मॉइश्चराइजर इस्तेमाल करने से पहले।

Q. चेहरे पर सीरम कितने समय तक रखना चाहिए?

एक निर्धारित समय सीमा 4 से 5 मिनट की तय की गई है जब तक की है चेहरे पर अब्जॉर्ब ना हो जाए।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply