kt 5 derm cream सभी तरह की Skin इन्फेक्शन के लिए

kt 5 derm cream संक्रमण फैलने वाले सूक्ष्म जीवो को मारकर उनको बढ़ने से रोकती है जिससे त्वचा पर संक्रमण अधिक नहीं फैलता और जल्दी ठीक हो जाता है इसको लगाने से त्वचा पर एलर्जी के लक्षणों से राहत मिलती है जैसे खुजली, त्वचा का लाल होना, त्वचा सूजन सभी लक्षणों को यह क्रीम खत्म कर देती है।

KT 5 Derm Cream
KT 5 Derm Cream in Hindi

यह दवा आपको त्वचा पर होने वाली सभी तरह की एलर्जी से निजात दिला सकती है लेकिन जब आपको इसके फायदे मिल जाए, उसके बाद भी बीमारी के लक्षण पूरी तरह से खत्म होने तक इस दवा को इस्तेमाल करते रहना चाहिए नहीं तो लक्षण वापस आ सकते हैं, इन्फेक्शन फिर से बढ़ सकता है।

इसीलिए अगर आप अपनी स्किन प्रॉब्लम को खत्म करने के लिए यह क्रीम उपयोग करना चाहते हैं तो पहले डॉक्टर से सलाह लेंं, और डॉक्टर जितनी समय अवधि के लिए इसे लगाने के लिए कहते हैं उतने समय तक इस यूज़ करें, फिर चाहे आपकी बीमारी पूरी तरह से ठीक हो जाए तब भी इसे डॉक्टर के बताए समय तक उपयोग करते रहे।

इसके क्या उपयोग हैं: kt 5 derm cream uses in hindi

यह क्रीम स्किन पर फंगस, बैक्टीरिया और कुछ यीस्ट के कारण होने वाले त्वचा संक्रमण जैसे खुजली, दाने होना लालिमा के लिए इफेक्टिव है यह उन केमिकल्स को रिलीज होने से रोकती है जो आपकी त्वचा पर एलर्जी को बढ़ाते हैं।

kt 5 derm cream जो 15 ग्राम की ट्यूब में आती है का मुख्य उपयोग एपिडर्मोफाइटन फ्लोकोसम, ट्राइकोफाइटन एसपीपी और माइक्रोस्पोरम एसपीपी के कारण होने वाले संक्रमण के उपचार के लिए किया जाता है। 

सामग्री:

केटी 5 डर्म क्रीम में क्लोबेटासोल प्रोपियोनेट (0.5एमजी), जेंटामाइसिन (1एमजी), आयोडोक्लोरहाइड्रॉक्सीक्विनोलिन (10एमजी), केटोकोनाज़ोल (20एमजी) और टोलनाफ्टेट (10एमजी) शामिल हैं।

क्लोबेटासोल प्रोपियोनेट: यह एक प्रकार का स्टेरॉयड होता है जो प्रोस्टाग्लैंडिंस (इसके कारण त्वचा पर सूजन खुजली और लाल होने की समस्या बढ़ जाती है।) को बनने से रोकता है।

जेंटामाइसिन: यह एक स्पेक्ट्रम एंटीबायोटिक होता है जो 30S राइबोसोम के साथ मिलकर प्रोटीन संश्लेषण को रोकने का काम करता है और बैक्टीरिया को मार देता है।

आयोडोक्लोरहाइड्रॉक्सीक्विनोलिन: यह एक एंटीबायोटिक है जो फंगल इन्फेक्शन और बैक्टीरिया को फैलाने वाले कीटाणुओं को नष्ट कर ने में सहायता करता है।

केटोकोनाज़ोल और टोलनाफ्टेट: यह त्वचा पर होने वाली एलर्जी जो कवक की वजह से होती है को बढ़ने से रोकता है।

और पढ़ें –

Parasmani दाद की दवा का ऐसे करें उपयोग जल्दी मिलेंगे फायदे

Canzol cream त्वचा को फंगल Infection से बचाने का कामयाब उपाय।

Clop g cream त्वचा के लिए है वरदान बढ़ाएं गोरापन पाएं बेदाग निखार

क्या आप बेटनोवेट जीएम क्रीम लगाते हैं तो जरूर जाने यह बातें

इसके क्या फायदे हैं: kt 5 derm cream benefits in hindi

खुजली के लिए:

अगर आपकी त्वचा पर खुजली की समस्या हो गई है तो ऐसे में यह क्रीम आपकी मदद कर सकती है लेकिन यह सभी के लिए अच्छी तरह से काम नहीं करती।

अगर आप इस क्रीम को अपने फायदे के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं तो डॉक्टर की सलाह पर यूज़ करें कुछ लोगों के लिए यह बहुत लाभकारी होती है तो कुछ लोगों को असर नहीं दिखाती।

त्वचा के दानों को खत्म करने के लिए:

स्किन पर दाने होने के बाद त्वचा बहुत खराब और बुरी लगती है और दाने बढ़ने की प्रॉब्लम भी रहती है ऐसे में भी इस क्रीम को इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है यह दानों को बढ़ने से रोकती है।

लालिमा को खत्म करती है:

एलर्जी होने की वजह से त्वचा लाल पड़ जाती है इस तरह की समस्या को ठीक करने के लिए इस क्रीम को इस्तेमाल करना बहुत उपयोगी रहता है इससे लालिमा की दिक्कत जल्दी ठीक हो जाती है।

त्वचा के चकत्ते ठीक करती है:

एलर्जी होने की वजह से त्वचा पर खुजली होनी शुरू हो जाती है और खुजली की वजह से चकत्ते होने लगते हैं जो धीरे-धीरे बढ़कर गंभीर समस्या बन जाते हैं इस तरह की दिक्कत के लिए KT 5 Cream मदद करती है।

नुकसान: kt 5 derm cream side effects in hindi

Dermikem KT 5 Cream को अगर डॉक्टर की सलाह पर उपयोग किया जाए तो यह सुरक्षित रहती है लेकिन उसके लिए भी सावधानियां का ध्यान रखना जरूरी है क्योंकि इसके अधिक उपयोग से या फिर बिना जानकारी के इसका इस्तेमाल करने से कुछ साइड इफेक्ट देखने को मिल सकते हैं।

  • प्रयोग स्थल पर खुजली पहले से ज्यादा होना
  • जलन होना
  • त्वचा चिड़चिड़ी हो सकती है।
  • लालपन बढ़ना
  • त्वचा छिलना
  • शुष्क त्वचा

इस दवा से होने वाले सभी तरह के साइड इफेक्ट आमतौर पर खुद ब खुद ठीक हो जाते हैं डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ती लेकिन अगर लंबे समय तक आपको इसके नुकसान बने रहते हैं और यह बढ़ जाते हैं तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

कैसे उपयोग करें: How to use Dermikem KT Cream In Hindi

इस क्रीम को इस्तेमाल करना काफी सिंपल है बस आपको ध्यान रखना है कि यह क्रीम सिर्फ प्रभावित स्थान पर ही उपयोग करें जहां पर आपको एलर्जी है सिर्फ उस पर लगे और लगाने से पहले त्वचा को पानी से अच्छे से साफ करके सुख ले उसके बाद क्रीम अप्लाई करें

इस क्रीम का इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह पर उनकी बताई खुराक के अनुसार करना चाहिए ज्यादा मात्रा में यह नुकसान देती है साथ ही इस्तेमाल करने से पहले इसके लेबल को भी पढ़ लेना चाहिए। और ध्यान रखें यह केवल बाहरी उपयोग के लिए है इसे अपने मुंह और आंखों से दूर रखें।

इसके अलावा यह भी ध्यान रखें की क्रीम को अपनी प्रभावित एलर्जी युक्त त्वचा पर लगाने के बाद हाथों को अच्छे से पानी से धो लें, ताकि संक्रमण और ना फैलें। क्योंकि क्रीम लगाने के बाद आपके हाथों पर संक्रमण के कीटाणु आ जाते हैं इसलिए हाथ धोना जरूरी है।

सावधानियां:

इस क्रीम का इस्तेमाल करने से पहले इसके लेबल को ध्यान से पढ़ लेना चाहिए।

यह केवल बाहरी प्रयोग के लिए है

गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिला को इसका इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए।

इसे बच्चों की पहुंच से दूर रखें और सूरज की रोशनी से दूर सुखी और ठंडी जगह पर स्टोर करके रखें

सुरक्षा के लिए हमेशा डॉक्टर की सलाह पर ही इसे उपयोग करें

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply