Garnier face mask को इस्तेमाल करने से हो सकते हैं नुकसान आप भी जान लें इसके भयानक दुष्प्रभाव

Garnier face mask की ब्रांड ने पैकेट पर mentioned कर रखा है कि यह शीट मास्क आपको एक हफ्ते में सीरम अप्लाई करने जितना फायदा 15 मिनट में दे देता है तो यह कितना सच है यह जानेंगे और इसे कैसे इस्तेमाल करना है साथ ही इसके पॉसिबल साइड इफेक्ट क्या हो सकते हैं इस टॉपिक पर भी हम बात करने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं:

Garnier face mask अलग-अलग प्रॉब्लम्स के लिए आता है यह पिंपल को रिमूव करने के लिए, त्वचा को ब्राइट करने के लिए और स्किन को और ज्यादा स्वस्थ बनाने के लिए कई तरह के पैकेट में उपलब्ध है आप अपनी प्रॉब्लम के हिसाब से गार्नियर फेस मास्क चुन सकते हैं।

इस्तेमाल करने का तरीका क्या है? – Garnier face Mask kaise use kare

A woman applying Garnish face mask on her face
Garnier face mask ke nuksan

इसे इस्तेमाल करने का तरीका बहुत आसान है बस आपको अपने फेस को बिल्कुल साफ करना है उसके लिए फेस वॉश से चेहरा धोकर साफ तौलिए से पोंछ कर सुखा लें।

उसके बाद garnier face mask के पैकेट को खोलकर मास्क को अपने फेस पर अप्लाई करना है इसके लिए आपको कोई अलग से काम करने की जरूरत नहीं है केवल मास्क को निकाल कर अपने फेस पर लगा लेना है।

उसके बाद 15 मिनट तक इसे अपने चेहरे पर लगा रहने दें इसे चेहरे पर लगाने के बाद काफी ओयली और चिपचिपा सा लग सकता है इसमें सीरम आता है जो आपको चिपचिपा महसूस करा सकता है।

15 मिनट बाद जब आप इसे रिमूव कर दें, फिर अपने फेस पर हल्के हाथों से 10 मिनट के लिए धीरे-धीरे मसाज करें।

और उसके बाद इसका प्रभाव देखें इसका इफेक्ट अच्छा होता है फेस पर एक ब्राइटनिंग नजर आती है और आपको एकदम अपना चेहरा ग्लोइंग लगने लगता है लेकिन इतना अच्छा रिजल्ट नहीं मिलता जितना यह दावा करता है।

Garnier face wash hindi: गोरा होने का सबसे अच्छा फेस वॉश जो सर्दियों में चेहरे को रखें जवां और कोमल।

गार्नियर फेस पैक के नुकसान – Garnier face mask side effect in hindi

Garnier face mask के यह साइट इफेक्ट्स हो सकते हैं:

जो त्वचा पर एक्ने पैदा करने वाले बैक्टीरिया बढ़ा सकता है:

शीट मास्क को यदि ज्यादा समय तक लगाए रखेंगे तो त्वचा पर Acne, pimples पैदा करने वाले बैक्टीरिया और ज्यादा बढ़ सकते हैं इसीलिए चाहे garnier face mask हो या फिर कोई भी अन्य सीट मास्क उसे 15 मिनट से ज्यादा समय तक अपने चेहरे पर ना लगाएं।

व्हाइटहेड्स, ब्लैकहेड्स हो सकते हैं:

गार्नियर‌ सीट फेस मास्क का उपयोग रोजाना या फिर जरूरत से ज्यादा करने पर Whiteheads और Blackheads की समस्या बढ़ने के चांसेस रहते हैं ऐसा इसमें मौजूद मॉइश्चर के कारण होता है जिसकी वजह से त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और यह व्हाइटहेड्स, ब्लैकहेड्स होने का कारण बनते हैं।

सूजन बढ़ सकती हैं:

शीट मस्क का प्रयोग त्वचा पर सूजन का भी एक कारण बनता है इसकी वजह भी स्किन पहले से ज्यादा खराब लगने लगती है अगर आपको इस तरह की स्थिति दिखाई दे, तो शीट मस्क को दोबारा इस्तेमाल न करें।

और मास्क के कारण हुए साइड इफेक्ट को रिमूव करना तथा अपने फेस को वापस नार्मल करने के लिए घरेलू उपचारों का सहारा लें या फिर आप डॉक्टर से भी सलाह ले सकते हैं।

मास्क के अंदर की गर्मी स्किन के सेल्स को पतला कर सकती है:

यह मास्क स्किन के सेल्स को पतला कर सकते हैं जिसकी वजह से त्वचा डैमेज होने का खतरा ज्यादा रहता है और आपकी त्वचा पर पहले से ज्यादा प्रॉब्लम्स हो सकती हैं ऐसा शीट मास्क को ज्यादा इस्तेमाल करने की वजह से देखा जाता है।

त्वचा में जलन:

Garnier face mask का इस्तेमाल करने की वजह से त्वचा पर जलन रहने का बुरा प्रभाव हो जाता है और इस लगाने से गंदगी व पसीना भी ज्यादा आता है ऐसे में त्वचा पर जलन महसूस हो सकती है।

स्किन लाल हो सकती है:

इस तरह के फेस मास्क को चेहरे पर लगाने के बाद कुछ लोगों को त्वचा लाल हो जाने की शिकायत हो सकती है ऐसी स्थिति में sheet mask को तुरंत रिमूव करके अपने फेस को ठंडे पानी से धो लें।

स्किन पर चुभन रहना:

शीट मास्क का इस्तेमाल हफ्ते में तीन बार से ज्यादा करने पर त्वचा पर चुभन महसूस हो सकती है और ऐसा सेंसेटिव स्किन होने पर भी हो सकता है जिन लोगों की स्किन सेंसिटिव होती है यदि वह शीट मस्क का उपयोग करते हैं तो उनके चेहरे पर चुभन होने की शिकायत हो सकती है।

इस तरह का साइड इफेक्ट देखने को मिलता है क्योंकि शीट मास्क में सीरम होता है तो जब आप इसे अपने फेस पर लगा लेते हैं तो यह फेस पर तेल फील कराता है ऐसे में त्वचा पर एक चुभन सी महसूस हो सकती है।

Amazon Price…

FAQs..

Q. क्या हमें शीट मास्क के बाद चेहरा धोना है?

नहीं, किसी भी सीट मास्क को लगाने के बाद चेहरा धोने की आवश्यकता नहीं होती और ना ही मास्क को उतारने के बाद चेहरा धोना चाहिए। इसे इस्तेमाल करने के बाद आपको अपने फेस पर कुछ देर मसाज करनी चाहिए उसके बाद ऐसे ही छोड़ दें तभी अच्छा रिजल्ट देखने को मिलेगा।

Q. शीट मास्क के किस तरफ इस्तेमाल करना है?

इस मास्क को आपको इसे किस तरफ से इस्तेमाल करना चाहिए, इस बारे में चिंता करने की कोई जरूरत नहीं होती क्योंकि आप शीट मास्क को किसी भी तरफ से अपने फेस पर अप्लाई कर सकते हैं इसमें सीधा उल्टा नहीं होता।

Q. शीट मास्क लगाने के बाद क्या करें?

शीट मस्क को लगाने के बाद इसे 15 मिनट अपने चेहरे पर लगाए रखें। उसके बाद इसे रिमूव कर दें और फिर चेहरे पर 5 से 10 मिनट के लिए हल्के हाथों से मसाज करें, अगर फेस पर मॉइश्चराइज कर लगाने की जरूरत पड़े तो आप मॉइश्चराइजर भी लगा सकते हैं।

Q. गार्नियर शीट मास्क का उपयोग कितनी बार करें?

Garnier face mask का इस्तेमाल हफ्ते में 2 से 3 बार करना चाहिए। इसे ज्यादा इसका इस्तेमाल करने से बचें, क्योंकि केवल दो से तीन बार में ही इसका बेहतर रिजल्ट मिलता है ज्यादा बार इसका उपयोग करने से नुकसान हो सकता है।

Q. शीट मास्क क्यों चुभता है?

शीट मास्क को लगाने के बाद अगर यह आपके चेहरे पर चुभता है तो इसके दो कारण हो सकते हैं एक तो आप इसे ज्यादा बार यूज़ कर रहे हैं दूसरा फेस मास्क ऑयली है और तेल होने के कारण आपके फेस पर पसीना आने की वजह से स्किन पर जलन और चुभन हो सकती है।

Q. हमें कितनी बार शीट मास्क लगाना चाहिए?

शीट मास्क एक सप्ताह में दो बार इस्तेमाल करना अच्छा रहता है अगर आप इसे ऐसे उपयोग करेंगे तो आपकी स्किन हेल्दी बनेगी। पर ज्यादा यूज़ करने पर इसके साइड इफेक्ट हो सकते हैं।

Q. शीट मास्क कितने समय तक चलता है?

शीट मास्क की expiry date 1 से 3 साल तक की हो सकती है डिपेंड करता है आपकी आप किस ब्रांड का मास्क इस्तेमाल कर रहे हैं उसके पैकेट पर लिखा होता है कि उसकी एक्सपायरी डेट कब की है तो आपको खरीदने से पहले ही एक्सपायरी डेट चेक कर लेनी चाहिए।

Q. आप हफ्ते में कितनी बार शीट मास्क लगा सकते हैं?

आप शीट मास्क को आप हफ्ते में दो से तीन बार अपने फेस पर लगा सकते हैं।

Q. कौन सा गार्नियर शीट मास्क सबसे अच्छा है?

वैसे तो गार्नियर के अलग-अलग शीट मास्क आते हैं तो आप अपनी जरूरत के अनुसार इन्हें चूज़ कर सकते हैं Garnier Bright Complete Serum Sheet Mask एक अच्छा विकल्प है यह स्किन को ग्लो देने वाला मास्क है और ज्यादा बिकता भी है।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply