Cutiyt g6 cream कैसी है? जानिए इसके नुकसान, उपयोग और फायदे

हेलो दोस्तों आज हम इस पोस्ट पर Cutiyt g6 cream के बारे बात में करेंगे साथ ही जानेंगे उन लोगों का रिव्यू जिन्होंने इस क्रीम का इस्तेमाल अपनी त्वचा के लिए किया है।

Cutiyt g6 cream एक depigmenting क्रीम है जिसका दावा है आपकी त्वचा को पुनः स्वस्थ और सुंदर बनाना, इसके अलावा, यह रंजकता को दूर करने, फेस को टेनिंग से बचाने ,चेहरे को गोरा करने, दाग धब्बे हटाने, त्वचा को टोन करने में सहायक हो सकती है। इसका इस्तेमाल त्वचा की संपूर्ण देखभाल के लिए किया जा सकता है।

Cutiyt G6 Cream ke नुकसान, उपयोग और फायदे
Cutiyt G6 Cream ke नुकसान, उपयोग और फायदे

इस क्रीम का उपयोग केवल बाहरी सतहों पर किया जाना चाहिए। इसको यूज़ करने से आपकी समस्याओं में सुधार होने में सप्ताह भी लग सकता हैं इसीलिए इससे उचित और संभावित लाभ प्राप्त करने के लिए नियमित तौर पर इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

अन्यथा यह आपके और आपकी त्वचा के लिए हानिकारक दुष्प्रभाव दिखा सकती है जिससे स्वास्थ्य से संबंधित समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

तो दोस्तों क्या आप जानते हैं की यह क्रीम लाभ पहुंचाने के अलावा क्या-क्या नुकसान पहुंचा सकती है? इस क्रीम का इस्तेमाल कैसे किया जाना चाहिए? इसकी क्या सामग्री है? किसे यह क्रीम इस्तेमाल करनी चाहिए? इसकी उपयोगी जानकारी क्या है? क्या आप इन सभी सवालों के सवालों से परिचित हैं? अगर नहीं, तो आईए जानते हैं इन सवालों के संभावित जवाब!

क्या है Cutiyt Gg cream?

कटियट g6 क्रीम हाइपर पिगमेंटेशन का इलाज करने वाली क्रीम है जो मेलास्मा से लड़ने में मदद करती है‌, इसका इस्तेमाल आमतौर पर दाग धब्बे काले निशानों को कम करने त्वचा को टोन करने में किया जाता है। इसका डिपिगमेंटिंग फार्मूला त्वचा को धूप से मिलने वाली रोशनी से भी बचाने में मदद करता है।

यह क्रीम Specially इन समस्याओं के लिए बनाई गई है:

  1. Plasma
  2. Hyper pigmentation

लोगों का रिव्यू: Cutiyt g6 cream review in hindi

दरअसल, इस रिव्यू में हम उन लोगों के पॉइंट रखेंगे जिन्होंने इस क्रीम का इस्तेमाल किया है। उनका कहना है की यह क्रीम आपकी त्वचा को पुनर्जीवित और जीवंत कर सकती है।

यह क्रीम बिना डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन द्वारा मिलने वाली एक एलोपैथिक दवाई है जिसका इस्तेमाल आमतौर पर दाग धब्बे,मुंहासे के इलाज के लिए किया जाता है।

यह एक बेहद शक्तिशाली क्रीम है इसका डीपिगमेंटिंग फार्मूला, जो काले धब्बों को कम करने में मदद करता है और साथ ही मेलास्मा से लड़ने में अपनी अहम भूमिका निभाता है। यह फार्मूला त्वचा को धूप की हानिकारक किरणों से भी बचाता है।

उनके अनुसार अगर इस क्रीम का इस्तेमाल उचित ढंग से और उचित मात्रा में किया जाए तो यह क्रीम दाग धब्बों, काले निशानों को कम करती है और एक निखरती हुई चमकदार त्वचा प्रदान करती है।

साथ ही वे यह कहते हैं कि यह चेहरे की सभी समस्याओं के समाधान में अपना योगदान देती है और हर प्रकार की त्वचा के लिए काम कर सकता है। यह क्रीम महिला और पुरुषों दोनों के लिए काम करती है।

बहरहाल उनका यह भी कहना है कि यह g6 क्रीम सेंसिटिव और विशेष प्रकार की त्वचा पर अधिक मात्रा में उपयोग करने से गंभीर दुष्प्रभाव भी हो सकते है।

अतः अधिकतर लोग जिन्होंने इसे यूज़ किया है का सुझाव यह है कि इस क्रीम के इस्तेमाल करने से पहले कृपया एक पैच टेस्ट जरूर करें। ताकि इससे होने वाले गंभीर और भयानक दुष्प्रभाव से बचा जा सके।

और पढ़ें: Olay Total Effects 7 In One Night Cream के जबरदस्त नतीजे,फायदे, नुकसान, उपयोग

उपयोग: Cutiyt G6 cream uses in hindi

इस क्रीम का इस्तेमाल इन सभी समस्याओं से निपटने के लिए किया जाता है:

चेहरे के दाग धब्बे हटाना: यह क्रीम ग्लाइकोलिक एसिड के साथ त्वचा पर लगाने वाली एक क्रीम है जो पिंपल्स मुंहासे दाग धब्बों को हटाने में मदद करती है।

चमक सुनिश्चित करना: इस क्रम में ग्लिसरीन का मिश्रण त्वचा को चमक सुनिश्चित करने में अपना योगदान देता है।

त्वचा को टोन करना: इसके cream उपयोग के साथ त्वचा को टोन करना भी इसका एक महत्वपूर्ण काम है।

चेहरे को गोरा करना: त्वचा को टोन करने के साथ-साथ यह g6 क्रीम चेहरे को गोरा करने के लिए उपयोग की जाती है।

रंजकता को दूर करना: इस क्रीम का उपयोग ज्यादातर धूप से होने वाली रंजकता को दूर करने के लिए किया जाता है।

मेलेनिन को बनने से रोकना: इस क्रीम का इस्तेमाल त्वचा की कोशिकाओं में मेलेनिन को बनने से रोकने में किया जाता है जिससे समस्याएं ज्यादा होती हैं।

फायदे: Cutiyt G6 cream Benefits In Hindi

अगर इस क्रीम का इस्तेमाल सही और उचित मात्रा में किया जाए तो निम्नलिखित लाभ देखे जा सकते हैं जिनमें शामिल हैं:.

त्वचा को स्वस्थ बनाना: इस क्रम में ग्लाइकोलिक एसिड होने की वजह से यह त्वचा को धूप से लगने वाली रोशनी से बचाता है जो की रंजकता के लिए responsible हो सकता है।

दाग धब्बों से छुटकारा: यह क्रीम मुंहासें, दाने, दाग धब्बे, काले निशान इन सभी समस्याओं से छुटकारा दिलाने का लाभ देती है।

त्वचा को सुंदर करना: साथ ही साथ इस क्रीम का इस्तेमाल करने से त्वचा को टोन करने का लाभ मिलता है।

चमक देना: इस क्रम में ग्लिसरीन का संयोजन है जो की त्वचा को चमक देने के लिए उपयोगी है।

मेलेनिन को बनने से रोकना: इस क्रीम का इस्तेमाल त्वचा की कोशिकाओं में बनने वाले मेलेनिन को रोकने के लिए किया जाता है जो रंजकता के उत्पादन के लिए जिम्मेदार होता है।

त्वचा की संपूर्ण देखभाल: इस क्रीम का इस्तेमाल त्वचा की संपूर्ण देखभाल के लिए किया जा सकता है।

और पढ़ें: Dabur Gulabari Cream से पाएं गुलाबी निखार

नुकसान: Cutiyt G6 cream side effects in hindi

याद रहे की कि त्वचा की किसी भी उत्पाद का इस्तेमाल करने से पहले एक patch test अवश्य करें, ताकि त्वचा पर होने वाले संभावित दुष्प्रभाव से बचा जा सके।

इस क्रीम के इस्तेमाल से कुछ सामान्य दुष्प्रभाव हो सकते हैं जो हल्के होते हैं और आपकी त्वचा के अनुकूल होने पर समय के साथ ठीक हो जाते हैं याद रहे अगर यह शरीर पर आगे हानिकारक प्रभाव पैदा करते हैं तो डर्मेटोलॉजिस्ट से बात करें।

त्वचा का लाल पड़ जाना: अगर इस क्रीम का इस्तेमाल सही ढंग से और उचित मात्रा में नहीं किया जाता है तो यह त्वचा को लाल कर सकती है जो भविष्य में एक गंभीर दुष्प्रभाव बन सकता है।

खुजली होना: इस क्रीम के अनुचित उपयोग और अत्यधिक सेवन करने से खुजली जैसे दुष्प्रभाव भी हो सकता है जिसकी वजह से शरीर पर खतरनाक खुजली हो सकती है।

चेहरे पर काले धब्बे बना: अगर यह क्रीम सही तरीके से उपयोग नहीं करेंगे या इसे डर्मेटोलॉजिस्ट से सही दिशा निर्देश लेकर उनके अनुसार उपयोग न किया जाए तो यह चेहरे पर काले धब्बे बढ़ा सकती है।

चिड़चिड़ापन: अगर इस क्रीम का इस्तेमाल पैकिंग पर लिखे दिशा निर्देशों के अनुसार ना किया जाए तब यह चिड़चिड़ेपन की समस्या पैदा कर सकती है जिसमें रैशेज, चकत्ते, एलर्जी जैसी आम समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

जलती हुई त्वचा: Cutiyt g6 cream के साथ अगर आप किसी और दवाई का सेवन कर रहे हैं तो उसके साथ रिएक्शन होने पर यह त्वचा पर जलन कर सकती है।

एलर्जी होना : इस क्रीम का उपयोग केवल बाहरी जगह पर है आंतरिक जगह पर इसका इस्तेमाल करने से एलर्जी होने की संभावना ज्यादा होती है।

उपरोक्त लिखित सभी दुष्प्रभावों से बचने के लिए जरूरी है कि लेबल को ध्यान से पढ़ें और उस पर लिखे अनुसार ही क्रीम का इस्तेमाल करें और कम मात्रा में सही ढंग से इस क्रीम का इस्तेमाल किया जाए।

Cutiyt g6 cream का आकार, मात्रा और कीमत:

● Size:. 20mg

● Quantity:.20mg

● Price: RS – 320/- per pack

Check Amazon Price…

मुख्य सामग्री:

Active ingredients: Vitamin E

● Purified water
● Glycolic acid
● Sorbitol
● Glycerine
● Glyceryl Stearate
● Macadamia integrifolia Seed oil
● Rumex occidentalis extract
● Sodium
● PEG-40
● Cetostearyl Alcohol
● Phytosqualane

Cutiyt g6 cream को कौन इस्तेमाल कर सकता है और कौन नहीं?

इस क्रीम का इस्तेमाल सभी प्रकार की त्वचा के लिए किया जा सकता है और यह पुरुष और महिला दोनों के लिए उपयोगी है। जिस व्यक्ति को इस क्रीम के लिए प्रिस्क्रिप्शन मिला है वह इस क्रीम का उपयोग बेझिझक कर सकता है हालांकि यह जानना जरूरी है कि किसे यह इस्तेमाल नहीं करना चाहिए जिससे दुष्प्रभाव होने के संभावना बढ़ जाते हैं।

● गर्भावस्था महिला के लिए इस क्रीम का इस्तेमाल करने के लिए रिसर्च अज्ञात है हालांकि अगर आप इस क्रीम का इस्तेमाल करना चाहती हैं तो कृपया अपने डॉक्टर से पहले साल मशवरा लें।

● स्तनपान करने वाली महिला के लिए भी रिसर्च अज्ञात है इन महिलाओं को भी स्तनपान करने से पहले और इस क्रीम का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सुझाव जरूर लेना चाहिए।

● यदि आपको स्क्रीन से पहले से ही एलर्जी है तो आपको यह क्रीम इस्तेमाल नहीं करनी चाहिए।

● यदि आप पहले से ही किसी अन्य दवा का सेवन कर रहे हैं तो इस क्रीम का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर को बताएं।

● यदि आपकी पहले से कोई चिकित्सा की स्थिति है जिसमें आप दावों का सेवन कर रहे हैं उसे होने वाले इंटरेक्शन से बचने के लिए अपने डॉक्टर को अपनी चिकित्सक के इतिहास के बारे में जरूर बताएं।

Product details:

● Skin type: all

● Item form: cream

● Country of origin: India

● Ideal for: both men and women

● Container type: bottle

● Area of application: Whole body

इस्तेमाल कैसे करें: Cutiyt g6 Cream How To Use In Hindi

इस क्रीम का उपयोग केवल बारी जगह पर है लेवल पर लिखा दिशा निर्देशों के अनुसार या अपने डॉक्टर और चिकित्सा के दिशा निर्देश अनुसार इस क्रीम का इस्तेमाल किया जाए।

अनुसरण किए जाने वाले चरण:

● Step 1: क्रीम का उपयोग करने से पहले संभावित क्षेत्र को साफ करें। अपने हाथों को धोए।

● Step 2: फिर उसे जगह को किसी कॉटन के कपड़े या टोल से साफ करें।

● Step 3: रात के समय संभावित क्षेत्र पर क्रीम की एक समान परत लगे।

● Step 4: इस्तेमाल करने के बाद अपने हाथ को धो ले।

● Step 5: अगर गलती से यह मुंह के संपर्क में आ जाए तो पानी से कुल्ला करें।

● Step 6: किसी भी ग्लाइकोलिक एसिड क्रीम के इस्तेमाल करने के दौरान दिन के समय सनस्क्रीन का उपयोग जरूर करें। यह स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है जो कि आपकी त्वचा को धूप से पड़ने वाली सीधी रोशनी से बचाता है।

त्वचा पर लगाने वाले किसी भी उत्पाद के इस्तेमाल करने से पहले कृपया एक पैच टेस्ट अवश्य करें, या किसी डर्मेटोलॉजिस्ट से बात करें ताकि उससे होने वाले संभावित दुष्प्रभाव से बचा जा सके।

सुरक्षा संबंधी जानकारी:

• यह केवल बाहरी प्रयोग के लिए है।

• बच्चों की पहुंच से बहुत दूर रखें।

• प्रेग्नेंट औरत और स्तनपान कराने वाली महिला को इसका इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह पर करना चाहिए।

• ठंडी और शुष्क जगह पर स्टोर करें।

• आंखों के संपर्क में आने से तुरंत पानी से धो लें।

• गलती से मुंह के संपर्क में आने से तुरंत पानी से कुल्ला करें।

• अगर हल्की चुभन लालिमा या जलन महसूस हो सकती है।

• अगर इसके दुष्प्रभाव समय के साथ खत्म ना हो तो तुरंत किसी चिकित्सक से साल मशवरा लें।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न/ FAQs:

Q. Cutiyt G6 cream का उपयोग क्या है?

यह एक दी पिगमेंटिंग फार्मूला है जो काले धब्बों मुंहासे को दूर करने में मदद करता है। इसमें पाए जाने वाला ग्लाइकोलिक एसिड त्वचा को रंजकता से बचाता है।

Q. Cutout G6 cream की कीमत क्या है?

मैं कोई विक्रेता नहीं हूं इसीलिए इस प्रश्न की सटीक जानकारी नहीं दे पाऊंगी बाहर हाल इस क्रीम की अनुमानित कीमत 350 रुपया है।

Q. इस क्रीम का उपयोग कब तक करना चाहिए?

वैसे तो इस क्रीम का प्रभाव 4 से 5 हफ्ते के अंदर दिखाई देने लगता है अगर 1 महीने के बाद भी आपको अपनी स्थिति में सुधार नहीं दिखे तो डॉक्टर से परामर्श करें।

Q. क्या इस क्रीम के इस्तेमाल के बाद में अपने बच्चों को जन्म दे सकती हूं?

हालांकि इस चीज की रिसर्च नहीं हुई है की प्रेग्नेंट महिला या स्तनपान करने वाली महिला और उसके शिशु पर इसका क्या प्रभाव पड़ सकता है अगर आपको स्तनपान करने से पहले क्रम में लोशन लगाने की जरूरत है तो कम से कम आधे घंटे पहले से कोई क्रीम या लोशन ना लगाएं और ज्यादा बेहतर जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

Q. क्या इस क्रीम को रात भर में अपनी त्वचा पर छोड़ सकता हूं?

आप जिस भी किसी फॉर्मूलेशन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो ग्लाइकोलिक एसिड को रात भर त्वचा पर छोड़ सकते हैं हालांकि अगर जलन खुजली या ऐसे कोई दुष्प्रभाव सामने आते हैं तो कुछ समय के लिए इस क्रीम का उपयोग करना बंद कर दें और अपने डॉक्टर से सलाह मशवरा करें।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply