Boroplus alovera gel त्वचा और बालों के लिए नेचुरल और शक्तिशाली उपाय

Boroplus alovera gel एक नेचुरल प्रोडक्ट है इसका इस्तेमाल कई तरह से किया जा सकता है यह skin और बालों के लिए काफी अच्छा असर देता है इसे रेगुलर इस्तेमाल करने से स्किन हेल्दी और बाल मजबूत बनते हैं।

अगर एक सही और नेचुरल जेल की बात करें तो यह एक अच्छा विकल्प है क्योंकि इसे बनाने में कोई भी केमिकल इस्तेमाल नहीं किया जाता, यह एक नेचुरल प्रोडक्ट है अधिकतर लोग इसे पसंद करते हैं Boroplus का एलोवेरा जेल इस्तेमाल करने से काफी फायदे मिलते हैं जिनमें कुछ निम्नलिखित हैं।

बोरोप्लस एलोवेरा जेल के फायदे (Boroplus alovera gel benefits in Hindi)

Boroplus alovera gel in Hindi
Boroplus alovera gel in hindi

त्वचा की देखभाल: स्किन केयर के लिए यह एक अच्छा तरीका है इसका इस्तेमाल करने से त्वचा गहराई से मॉइश्चराइज़ हो जाती है स्किन के ऊपर लगी dust और गंदगी हट जाती है साथ ही इसको लगाने से चेहरे की त्वचा पहले से ज्यादा चमकदार दिखती है।

बालों का समर्थन: इसे बालों के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है हफ्ते में दो बार बोरोप्लस का जेल बालों में लगाने से बाल मजबूत और खूबसूरत बनते हैं आपके बालों में वॉल्यूम आती है और बालों का झड़ना काफी हद तक कम हो जाता है।

त्वचा की मालिश के लिए: अगर रोजाना 10 मिनट के लिए आप अपने चेहरे की मसाज कर लेते हैं तो आपको किसी भी तरह की महंगी क्रीम की आवश्यकता नहीं होती, आपका चेहरा बहुत ज्यादा चमकीला और खूबसूरत दिखता है।

इसके लिए एलोवेरा मदद करता है कुछ मात्रा में जेल लगाकर 10 मिनट के लिए हल्के हाथों से रोजाना चेहरे पर मसाज करने से त्वचा से सभी तरह के निशान दूर हो जाते हैं और यह तरीका एंटी एजिंग के लिए भी लाभकारी होता है जिनकी स्किन पर झुर्रियां हो गई है वह इस तरह से एलोवेरा जेल को यूज़ कर सकते हैं।

दाने और जलन का समर्थन: अगर स्किन पर जलन होती है तो आप एलोवेरा को अपनी त्वचा पर लगाने की आदत बनाएं क्योंकि यह त्वचा की जलन को कम करने में मदद करता है और ड्राई स्किन की समस्या से निजात दिलाता है।

तनाव को कम करें: एलोवेरा जेल तनाव को कम करने में सहायता करता है अगर आप इसे बालों में लगाते हैं और मसाज करते हैं तब भी आपको तनाव में आराम मिलेगा और स्किन पर इसे लगाकर मालिश करने से भी तनाव काफी हद तक कम किया जा सकता है।

डार्क सर्कल को कम करता है: यह डार्क सर्कल की समस्या को कम करने में बहुत असरदार होता है रोजाना कुछ मात्रा में Boroplus जेल को अपनी आंखों के चारों तरफ लगाकर लगभग 5 से 10 मिनट के लिए हल्के हाथों से अपनी तर्जनी उंगली की हेल्प से मसाज करनी चाहिए इस तरह से रोजाना करने पर एक हफ्ते में आपको डार्क सर्कल कम होते दिखने लगेंगे।

लिप्स के लिए: होठों पर ड्राइनेस, बार-बार होठों का फटना या काले होठों की समस्या को खत्म करने में भी यह काफी अच्छा रहता है रोजाना एलोवेरा जेल में कुछ मात्रा में पिसी हुई चीनी को मिलाकर होठों पर मसाज करने से हॉट गुलाबी और मॉइश्चराइज रहते हैं।

Acnestar cream lagane ke fayde aur nuksan

बोरोप्लस एलोवेरा जेल इस्तेमाल का तरीका (Boroplus alovera gel how to use in hindi)

निर्भर करता है कि आप एलोवेरा का इस्तेमाल किस तरह से करना चाहते हैं अगर आप इसे बालों पर इस्तेमाल कर रहे हैं तो 2 Tea spoon एलोवेरा जेल को एक कटोरी में निकालें।

उसमें जो भी तेल यूज़ करते हैं वह डालकर मिलाएं और अच्छे परिणाम के लिए आप विटामिन ए का कैप्सूल भी इसमें डाल सकते हैं इसका एक पेस्ट बनाकर अपने बालों में लगाएं।

और लगभग 4 से 5 मिनट तक हल्के हाथों से स्कैल्प पर मसाज करें मसाज करने के लिए नाखूनों का उपयोग करने से बचना चाहिए उसके बाद इसे 2 से 3 घंटे तक बालों में लगा रहने दे और फिर शैंपू कर लें।

वहीं अगर आप इस स्किन पर उपयोग करना चाहते हैं तो उसके लिए भी यह जरूरी है कि आप इसे किस तरह से इस्तेमाल कर रहे हैं फेस पैक की तरह या मसाज के लिए या फिर अपने होठों को स्वस्थ रखने के लिए हर तरह से आप इसे स्किन केयर के लिए यूज़ कर सकते हैं।

मसाज करने के लिए आपको इसमें किसी भी तरह की चीजों को मिलाने की जरूरत नहीं होगी, केवल इसे ट्यूब से निकाले और अपने चेहरे पर लगाकर मसाज करना शुरू करें।

इसे फेस पैक की तरह उपयोग करने के लिए एक चम्मच बेसन और एक चुटकी हल्दी में एक चम्मच ऐलोवेरा डालकर मिक्स करें और अपने चेहरे पर अप्लाई कर लें 15 मिनट बाद चेहरा धो लें।

बोरोप्लस एलोवेरा जेल के नुकसान (Boroplus alovera gel side effects in hindi)

Boroplus के एलोवेरा जेल को यदि सावधानीपूर्वक इस्तेमाल किया जाता है तो यह हानिकारक नहीं होता और ना ही इसका इस्तेमाल करने से त्वचा को नुकसान होता है लेकिन यदि आपको इसकी किसी भी सामग्री से प्रॉब्लम होती है तो यह कुछ लोगों की त्वचा पर यह रिएक्शन कर सकता है।

यहां कुछ लोगों को एलोवेरा जेल के उपयोग से यह नुकसान हो सकते हैं:

त्वचा पर चुभन हो सकती है: हर किसी की त्वचा का प्रकार अलग होता है इसीलिए कोई भी प्रोडक्ट सभी के लिए अच्छा नहीं हो सकता। तो Boroplus gel का उपयोग करने से कुछ लोगों को त्वचा पर खुजली और चुभन जैसी समस्या देखने को मिल सकती है अगर आपको इस तरह का रिजल्ट मिले तो इसे इस्तेमाल न करें।

एलर्जिक प्रतिक्रिया: Boroplus का यह प्रोडक्ट कुछ लोगों की त्वचा पर एलर्जी का कारण बन सकता है अगर आपको इसकी किसी भी सामग्री से एलर्जी है तो आपको इसे पहले ही नहीं खरीदना चाहिए।

और मान लेते हैं कि आपने इसे अच्छे से चेक करके खरीदा है सामग्री को भी पढ़ा है और इसके लेबल को ध्यान से समझा है लेकिन फिर भी डायरेक्ट इसे अपने चेहरे पर अप्लाई नहीं करना चाहिए।

पहले पैच टेस्ट करें, यानी पहले गर्दन और कान के पीछे या अपने हाथों पर इस्तेमाल करके देखें कि आपको कोई एलर्जी तो नहीं होती यदि नहीं, उसके बाद ही से चेहरे पर लगाएं।

लेकिन अगर लगाने के बाद यह रिएक्शन कर रहा है तो इसे इस्तेमाल करना बंद करें और अपनी त्वचा पर बर्फ का प्रयोग करें। बर्फ से त्वचा पर सिकाई करने से एलर्जी काफी हद तक कम हो जाएगी।

सूर्य के प्रति संवेदनशीलता: Boroplus एलोवेरा जेल को त्वचा पर लगाने के बाद सूरज की रोशनी में नहीं जाना चाहिए क्योंकि यह स्किन को धूप के प्रति संवेदनशील बना सकता है। जिसकी वजह से आपकी त्वचा पर और कई तरह की समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है।

एलोवेरा जेल सामान्य तौर पर सुरक्षित होता है लेकिन कुछ लोगों को इसके दुष्प्रभाव देखने को मिल जाते हैं अगर आपको इससे किसी भी तरह से प्रॉब्लम होती है तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें और उनकी सलाह पर अपना इलाज करें।

बोरोप्लस एलोवेरा जेल के उपयोग (Boroplus alovera gel uses in hindi)

• त्वचा की नमी और निखार को बढ़ाने में मदद करता है।

• इस जेल को लगातार नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर स्किन पहले से ज्यादा मुलायम और चिकनी दिखती है।

• यह सूजन को कम करने में मदद कर सकता है, alovera को चोटों या कटावों पर लगाने से राहत मिलती है।

• Boroplus को त्वचा पर लगाने से सनटैन और दाग-धब्बों में सुधार हो सकता है।

• इसे दिन में या रात में चेहरे पर लगाने से त्वचा की देखभाल होती है, जिससे स्किन चमकदार और स्वस्थ रहती है।

• एलोवेरा जेल को बालों में लगाने से बालों को मजबूती, चमक, और स्वास्थ्य प्राप्त हो सकता है।

• इसे त्वचा की समस्याओं में सहायक होने के लिए उपयोग किया जा सकता है, जैसे कि दाद, खुजली, और जलन।

• इसका उपयोग करने से बाल हेल्दी और मॉइश्चराइज रहते हैं बालों पर इसे नियमित रूप से कुछ दिनों तक इस्तेमाल करने से बाल स्ट्रेट भी होते हैं।

FAQs:

Q. चेहरे पर बोरोप्लस एलोवेरा जेल का उपयोग कैसे करें?

चेहरे पर इसका उपयोग सुबह और रात में करना चाहिए सुबह के वक्त फेस वॉश करके इसे त्वचा पर लगाकर मसाज करें, और उसके बाद आप मेकअप कर सकते हैं। इसे लगाने से त्वचा पर तुरंत हाइड्रेशन आ जाती है और स्किन पर ताजगी महसूस होती है।

Q. क्या बोरोप्लस एलोवेरा जेल काले धब्बे दूर करता है?

हां, इसका इस्तेमाल करने से चेहरे के दाग धब्बे काफी हद तक कम किये जा सकते हैं यह काले निशानों को हल्का करने में असरदार है उसके लिए इसका इस्तेमाल दो महीने तक करना पड़ता है क्योंकि केवल एक-दो दिन में यह त्वचा के निशान कम नहीं करेगा।

Q. एलोवेरा जेल कब लगाया जाता है?

एलोवेरा जेल को आप सुबह और रात को सोने से पहले अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं इस समय इसे लगाना सबसे अच्छा रहता है।

Q. रात को चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाकर सोने से क्या होता है?

रात के समय यह जेल लगाने से त्वचा से दिन भर की थकान दूर हो जाती है स्किन पर ताजगी आती है और रात में यह प्रदूषण के कारण हुए नुकसानों की मरम्मत भी करता है।

Q. क्या हम रोजाना रात भर चेहरे पर एलोवेरा जेल लगा सकते हैं?

हां, एलोवेरा को रोजाना चेहरे पर लगाना सही रहता है आप इसे रात भर अपने चेहरे पर लगाकर रख सकते हैं।

Q. गोरे होने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल कैसे करें?

एलोवेरा हो या कोई भी क्रीम आपको हमेशा के लिए गोरा नहीं बना सकते। हां एलोवेरा से आपके चेहरे पर एक नेचुरल चमक जरूर आ सकती है उसके लिए आप इसे सुबह और शाम को अपने चेहरे पर लगाकर मसाज करनी चाहिए।

Q. क्या हम गर्मियों में बोरोप्लस का उपयोग कर सकते हैं?

इसे गर्मियों में भी इस्तेमाल किया जा सकता है आपको अगर त्वचा पर ड्राइनेस और कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स दिख रही है तो ऐसे में आप बोरोप्लस का इस्तेमाल गर्मी में भी कर सकते हैं।

Q. क्या मैं होठों पर बोरोप्लस लगा सकती हूं?

हां होठों पर भी बोरोप्लस जेल का इस्तेमाल किया जा सकता है।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply