Betnovate S Cream के फायदे और नुकसान (क्या यह Safe है?)

Betnovate S Cream के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां जैसे फायदे नुकसान इस्तेमाल करने का तरीका उपयोग कीमत आदि जानने के लिए आप सभी का हमारी पोस्ट पर स्वागत है।

क्या आप भी एक्जिमा और सोरायसिस जैसी स्थितियां से गुजर रहे हैं? यदि हां तो चलिए जानते हैं इन स्थितियों से निपटने के लिए इस प्रिस्क्रिप्शन दवाई के बारे में जरूर बातें!

बेटनोवेट एस क्रीम एक प्रिस्क्रिप्शन दवाई है जो की ऑइंटमेंट के रूप में उपयोग की जाती है जैसे एग्जिमा सोरायसिस शुष्क त्वचा वगैरा। इसके अलावा इस क्रीम के कुछ अन्य चिकित्सकीय उपयोग होते हैं जिनके बारे में हम आगे बात करेंगे।

Betnovate S cream क्या है?

Betnovate s cream in hindi
Betnovate s cream in hindi

बेटनोवेट एस क्रीम एक प्रिस्क्रिप्शन दवाई है जिसका उपयोग ऑइंटमेंट के रूप में किया जाता है। इसमें सूजन रोधी गुण पाए जाते हैं। इसके बहुत से चिकित्सा के उपयोग हैं जिनमें से कुछ सोरायसिस शुष्क त्वचा एक्जिमा वगैरा है।

डॉक्टर रोगी की उम्र लिंग चिकित्सकीय स्थिति इतिहास वगैरा के साथ इस दवाई की खुराक निर्धारित करता है इसकी खुराक आपकी मांग पर भी निर्धारित करती है जिसके लिए यह दवाई निर्धारित की गई है।

बेटनोवेट एस क्रीम के फायदे होने के साथ-साथ एलर्जी त्वचा पर लाल धब्बे जैसे दुष्प्रभाव भी शामिल हैं इसके अलावा इस क्रीम के अन्य और प्रतिकूल प्रभाव भी शामिल है। जिनके बारे में हम आगे बात करेंगे।

बेटनोवेट एस क्रीम के दुष्प्रभाव ज्यादातर लंबे समय तक नहीं बने रहते हैं और एक से दो हफ्ते के इलाज के बाद खत्म हो जाते हैं हालांकि अगर यह दुष्प्रभाव लंबे समय तक बने रहे तो अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

मुख्य सामग्री:

● बीटामेथासोन
● सैलिसिलिक एसिड

इसके क्या उपयोग हैं? –Betnovate S Cream Uses In Hindi

बेटनोवेट एस क्रीम को कई तरह की स्किन समस्याओं से निपटने और त्वचा संबंधी शिकायतों में सुधार के लिए किया जा सकता है इसके कुछ प्रयोग निम्नलिखित हैं:

• इस क्रीम का उपयोग समान्यता त्वचा एलर्जी के लिए किया जाता है जैसे मुहांसे, रैशेज, गठिया इन सभी प्रॉब्लम्स के लिए यह क्रीम बहुत अच्छी मानी जाती है।

• इसके अलावा त्वचा पर खुजली और सूजन के लिए भी डॉक्टर यह क्रीम प्रिसक्राइब करते हैं।

• इसे स्किन पर जलन होने त्वचा का लाल हो जाने की समस्या में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

• अगर चेहरे पर काले दाग धब्बे हैं और पिगमेंटेशन की समस्या बहुत ज्यादा है तो ऐसी स्थिति में भी इस क्रीम से लाभ लिया जा सकता है क्योंकि यह डार्क स्पॉट को हल्का करती है।

• इसमें मौजूद बेटामेथासोन और सैलेरीलिक एसिड त्वचा पर विभिन्न प्रकार की प्रोब्लम को को रोकते हैं।

इसे भी पढ़ें – Betnovate GM Cream क्या आप बेटनोवेट जीएम क्रीम लगाते हैं तो जरूर जाने यह बातें

बेटनोवेट एस क्रीम कब इस्तेमाल करना चाहिए?

इस क्रीम को विशेष रूप से इन समस्याओं में इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है:

  •  एलर्जी संबंधी दिक्कतें
  • त्वचा से काले निशान हटाने में
  •  मुंहासें या पिंपल्स बने रहने पर
  •  वात रोग

Product Details:

● Price: around 35 RS/ pack

● Quantity: 20 g

● Store: 30° C नीचे (धूप से दूर सुखी और ठंडी जगह पर)

● Origin country: India

बेटनोवेट एस क्रीम के लाभ – Betnovate S Cream Benefits In Hindi

आमतौर पर बेटनोवेट एस क्रीम का उपयोग इन रोगों के इलाज के लिए किया जाता है और इससे यह फायदे मिलते हैं:

सोरायसिस

सोरायसिस भी एक चिकित्सा की स्थिति होती है जिसमें त्वचा की कोशिकाएं जम जाती हैं और पपड़ी जैसे सूखे धब्बे बनने लगते हैं जिन में दर्दनाक खुजली और दर्द होता है।

बेटनोवेट एस क्रीम के लगाने से सोरायसिस के विभिन्न लक्षण जैसे खुजली, दर्द, लालिमा, सुखे धब्बे वगैरह को उपचारित किया जाता है। यह त्वचा को मॉइश्चराइज करती है और उसे सोफ्ट बनाने में मदद करती है।

एग्जिमा

एक्जिमा एक ऐसी चिकित्सा की स्थिति है जिसमें त्वचा पर हुए धब्बे सूख जाने के साथ-साथ शुष्क खुरदुरे और खुजली दार होने लगते हैं।

बेटनोवेट एस क्रीम प्रभावित क्षेत्र में खुजली और सूजन को कम करने में उपयोग किया जाता है दिन में एक से दो बार ही आपकी डॉक्टर की सलाह के अनुसार इस क्रीम का उपयोग करें और उपचार के बाद इसका परिणाम देखें।

सुखी पपड़ी दार त्वचा

सुखी पपड़ीदार त्वचा सोरायसिस के विभिन्न लक्षणों में से एक है जिसे बेटनोवेट एस क्रीम के उपयोग से ठीक किया जा सकता है।

मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में

Betnovate S Cream त्वचा को मॉइश्चराइज करती है और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में भी मदद करती है।

त्वचा को मुलायम बनाना

इस क्रीम में मौजूद तत्व मृत कोशिकाओं को हटाने के साथ-साथ त्वचा को मुलायम भी बनाते हैं जिससे स्किन देखने में आकर्षक और खूबसूरत लगती है।

पिगमेंटेशन के लिए असरदार:

यह क्रीम पिगमेंटेशन के लिए भी काफी प्रभावित होती है इसका इस्तेमाल करने से पिगमेंटेशन को कंट्रोल किया जा सकता है धीरे-धीरे कुछ भी दोनों के इस्तेमाल से यह हाइपर पिगमेंटेशन की समस्या को खत्म कर सकती है।

मुंहासे के लिए बेहतरीन:

पिंपल मुंहासे के लिए यह क्रीम बेहद अच्छी है इसका इस्तेमाल करने से पिंपल और मुंहासों को खत्म करने के साथ उनके जाने पर जो निशान रह जाते हैं वह भी ठीक हो सकते हैं। लेकिन उसके लिए यह क्रीम डॉक्टर की सलाह पर इस्तेमाल करना जरूरी है।

एलर्जी से छुटकारे के लिए प्रभावी:

त्वचा पर तरह-तरह की एलर्जी हो रही है तो ऐसे में आपको डॉक्टर की सलाह पर यह क्रीम लगानी चाहिए, तब आपको इसके इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में एलर्जी की समस्या से निजात मिल सकती है।

बेटनोवेट एस क्रीम के नुकसान – Betnovate S Cream Side Effects In Hindi

betnovate cream अगर आपकी त्वचा को एलर्जिक रिएक्शन देती है तो उसमें आमतौर पर यह सामान्य दुष्प्रभाव देखने को मिलते हैं जिनमें शामिल हैं:

जलन:

यह क्रीम ज्यादा उपयोग करने पर स्क्रीन में जलन पैदा कर सकती है अगर आपको इसका उपयोग करने से जलन महसूस हो रही है तो हो सकता है आप इसे बहुत ज्यादा मात्रा में उपयोग कर रहे हैं ऐसे में कम मात्रा में इसका उपयोग करना शुरू करें तो इसका यह साइड इफेक्ट खुद ही ठीक हो जाएगा।

लेकिन अगर आप इसे सही क्वांटिटी में लगा रहे हैं फिर भी त्वचा में जलन हो रही है और लंबे समय से जलन बनी हुई है तो ऐसे में क्रीम आपके लिए सही से काम नहीं कर रही है तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

खुजली:

किसी भी स्किन केयर प्रोडक्ट का एक साइड इफेक्ट होता है खुजली, इसके इस्तेमाल करने से शुरू शुरू में एक दो बार खुजली हो जाती है लेकिन अगर यह बनी रहे, आप जब भी क्रीम का उपयोग कर रहे हैं आपकी त्वचा में खुजली होती है उसके बाद भी खुजली बनी रहती है तो ऐसी स्थिति में यह क्रीम आपको नुकसान दे रही है इसे उपयोग नहीं करना चाहिए।

शुष्क त्वचा:

इस cream का इस्तेमाल करने के दौरान आपको एक अच्छा मॉइश्चराइजर भी अपनी स्किन केयर में जरूर शामिल करना चाहिए, क्योंकि यह क्रीम त्वचा को ड्राई कर देती है। स्पेशली जिन लोगों की स्किन ड्राई रहती है उन्हें मॉइश्चराइजर लगाना बहुत जरूरी है।

त्वचा में दर्द:

इसको अधिक मात्रा में उपयोग करने पर त्वचा में दर्द और अजीब सी तकलीफ महसूस हो सकती है हालांकि इस तरह की समस्या बहुत कम देखने को मिलती है लेकिन अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है तो क्रीम लगाना बंद करें और डॉक्टर से सलाह लें।

स्किन का छिलना:

इसमें काफी भारी मात्रा में एसिड है तो अगर इसका उपयोग जरूरत से ज्यादा किया जाए या इसे लगाकर सूरज की धूप में ज्यादा समय तक अगर कोई रहता है तो त्वचा सेंसिटिव हो जाती है और स्किन छिलने लगती है ।

बेटनोवेट S क्रीम का उपयोग कैसे करें? – Betnovate S Cream How To Use In Hindi

बेटनोवेट एस क्रीम का उपयोग करना बहुत बड़ा काम नहीं है और ना ही यह बहुत ही मुश्किल काम है इस क्रीम को इस्तेमाल करने से पहले पैकेट पर लिखा दिशा निर्देशों को पढ़ें और डॉक्टर के बताए अनुसार इसका उपयोग किया जाना चाहिए।

● इसका उपयोग अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार और अवधि में किया जाना चाहिए।

● उपयोग से पहले लेवल पर लिखा दिशा निर्देशों को पढ़ें।

● इस दवाई के उपयोग से पहले अपने हाथ को धो ले।

● सर्वप्रथम प्रभावित क्षेत्र को साफ करें।

● साफ करने के बाद उस जगह को सुखाय।

● सूखने के बाद डाक्टर की सलाह के अनुसार बताई गई थोड़ी मात्रा में लें।

● प्रभावित क्षेत्र पर पतली परत लगाएं।

● यदि गलती से यह क्रीम आंख नाक के संपर्क में आ जाए तो घबराएं नहीं साफ पानी से अपने आंख को धो ले।

सावधानियां:

अगर आप निम्नलिखित में लिखी हुई किसी भी बीमारी से पीड़ित है तो आपको बेटनोवेट एस क्रीम का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए और इसे इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से जरूर पूछना चाहिए।

● एलर्जी

● डायरिया

● मधुमेह

● दिल की बीमारी

● यकृत रोग

● अवसाद

● पीवीडी

● संक्रमण

● निर्जलीकरण

● टीबी

● गुर्दा रोग

● डायपर रैश

बेटनोवेट एस क्रीम कैसे काम करती है?

betnovate s मलहम दो मुख्य दावों के मिश्रण से तैयार किया जाता है: बीटामेथासोन और सैलिसिलिक एसिड जो एक्जिमा और सोरायसिस का इलाज करते हैं।

बीटामेथासोन एक स्टेरॉयड है जो कुछ हानिकारक रसायनों के निर्माण के उत्पादन को रोकता है जिससे जलन खुजली सूजी हुई त्वचा बनती है।

सैलिसिलिक एसिड एक केराटोलिटिक दवाई है जो केराटिन के गुच्चो को तोड़ने में मदद करती है यह अ्मृत कोशिकाओं को रोकते हैं और त्वचा को मुलायम बनाने के लिए उपयोग की जाती है।

ध्यान रखने योग्य बातें हैं:

ध्यान रखें इसको दिन में एक बार लगाने की सलाह दी जाती है सर्वोत्तम परिणाम के लिए अगर आपने इसको सुबह लगाया है तो दिन भर लगा रहने दें यदि शाम में लगाया है तो रात भर लगा रहने दे।

ध्यान रखें यह केवल बाहरी प्रयोग के लिए है। इसे किसी अंदरूनी अंग पर नहीं लगना चाहिए जब तक की डॉक्टर के द्वारा सलाह न दी जाए।

प्रेगनेंसी के दौरान और स्तनपान करने वाली महिला को इस क्रीम का इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह पर ही करना सुरक्षित हो सकता है।

इस क्रीम को रात में उपयोग करना चाहिए दिन के समय इसका इस्तेमाल करना अवॉइड करें तो अच्छा होगा।

जब बेटनोवेट क्रीम को लगा रहे हैं तो दिन के समय एक अच्छी सी सनस्क्रीन भी उपयोग करें ऐसा करने से त्वचा संवेदनशील नहीं होती और साइड इफेक्ट होने के चांसेस काम रहते हैं।

जब तक डॉक्टर द्वारा सलाह न दी जाए प्रभावित क्षेत्र पर कोई पट्टी कपड़ा ना बांधें अन्यथा दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते हैं।

Betnovate S Cream को लगाने से पहले और बाद में अपने हाथ जरूर धोएं।

इस दवाई का इस्तेमाल आपके डॉक्टर के सलाह के अनुसार नियमित अवधि के रूप में ही किया जाना चाहिए।

यदि यह दवाई आपके चेहरे के उपयोग के लिए प्रिसक्राइब की गई है तो ध्यान रखें यह आंख नाक कान के संपर्क से दूर रहे।

बच्चों की पहुंच से दूर रखें।

बेटनोवेट एस मलहम के इस्तेमाल के बाद धूप की रोशनी के संपर्क में आने से बचे हैं इससे साइड इफेक्ट होने के खतरा बढ़ सकता है।

यदि दो सप्ताह की चिकित्सा की उपचार अवधि के बाद भी आपको सुखद परिणाम नहीं मिलते हैं तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

Q. क्या मैं चेहरे पर बेटनोवेट एस क्रीम का इस्तेमाल कर सकता हूं?

अगर डॉक्टर ने आपको इस क्रीम का इस्तेमाल चेहरे पर करने के लिए कहां है तो ध्यान रखें 5 दिन से ज्यादा इसको इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि चेहरे की त्वचा का पतला होने जैसी समस्या पैदा हो सकती है।

Q. क्या बेटनोवेट एस क्रीम बच्चों के उपयोग के लिए सही है?

इस cream का उपयोग बच्चों के लिए बहुत ही सावधानी के साथ किया जाना चाहिए क्योंकि इसका इस्तेमाल बच्चन पर करने से हार्मोनल स्तर प्रभावित हो जाता है जिससे सुजान दृष्टि दोष पैदा हो सकते हैं।

Q. मुझे बेटनोवेट एस क्रीम का उपयोग कितने समय तक करना चाहिए?

जब तक आपके डॉक्टर ने इस क्रीम को इस्तेमाल करने के लिए समय निर्धारित किया है तब तक के लिए आपको यह इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है,

ज्यादातर मामलों में यह दो से तीन हफ्तों तक उपयोग करने की सलाह दी जाती है अगर चार सप्ताह के बाद भी आपकी स्थिति बनी रहती है गंभीर हो जाती है या बिगड़ जाती है तो अपने डॉक्टर से बात करें।

Q. क्या डायपर रैश के इलाज के लिए बेटनोवेट एस क्रीम का इस्तेमाल किया जा सकता है?

नहीं डायपर रैश के इलाज के लिए बेटनोवेट एस क्रीम का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि डायपर के नीचे यह क्रीम त्वचा के संपर्क में आ सकती है और आपके प्रतिकूल प्रभाव देखने को मिल सकता है। हालांकि betnovate का इस्तेमाल बच्चों के लिए करने के लिए डॉक्टर से सलाह लें।

Q. क्या बेटनोवेट एस क्रीम का उपयोग गर्भवती महिला के लिए ठीक है?

गर्भवती महिला के लिए इस क्रीम का उपयोग के लिए प्रभाव अज्ञात है क्योंकि इसके लिए कोई खास शोध नहीं हुआ है। इसीलिए गर्भवती महिलाओं को इस क्रीम का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

Q. क्या बेटनोवेट एस क्रीम का उपयोग स्तनपान करवाने वाली महिलाओं के लिए ठीक है?

गर्भवती महिलाओं की तरह ही स्तनपान करने वाली महिलाओं के लिए भी इस क्रीम का उपयोग के प्रभाव अज्ञात हैं क्योंकि इसके लिए भी कोई खास शोध नहीं हुआ है इसलिए इन्हें भी क्रीम का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

Q. क्या मैं डॉक्टर की सलाह के बिना बेटनोवेट एस क्रीम का इस्तेमाल कर सकता हूं?

नहीं क्योंकि betnovate s एक प्रिस्क्रिप्शन दवाई है इसे डॉक्टर की सलाह के बगैर नहीं लिया जाना चाहिए ऐसा करने से यह मरीज की प्रतिरक्षा प्रणाली को दबा देता है जिससे उसकी प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है जिससे मरीज को संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है इसलिए डॉक्टर की सलाह के बगैर इसे इस्तेमाल न करें।

Q. बेटनोवेट एस क्रीम की कीमत क्या है और इसे कहां से खरीदा जा सकता है?

बेटनोवेट एस क्रीम एक प्रिस्क्रिप्शन दवाई है जो कि डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के आधार पर ही मिलती है यह किसी भी दवाई के स्टोर पर आसानी से उपलब्ध हो जाती है जिसकी आमतौर पर कीमत लगभग 35 रुपया है।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply