Ageing Cause: ये 5 Type के लोग बहुत जल्दी बूढ़े होते हैं? (आज ही छोड़े इन‌ ग़लत आदतों को)

ये पांच आदतें आपको जल्दी बुढ़ा बना सकती हैं, इसलिए जरूर जान लें, कैसे आप खुद को लंबे समय तक जवां बनाए रख सकते हैं? आपकी कौन सी गलत आदतें हैं जिन्हें छोड़ना आपके लिए बहुत जरूरी है।

Ageing Cause: ये 5 Type के लोग बहुत जल्दी बूढ़े होते हैं?
Ageing Cause: ये 5 Type के लोग बहुत जल्दी बूढ़े होते हैं?

दोस्तों आजकल की हमारी lifestyle इस तरह की हो गई है कि हम अपने ऊपर ध्यान नहीं देते, जिसके कारण हमें तरह-तरह के health issues का सामना करना पड़ता है और हम बार-बार डॉक्टर के पास जाकर ढेर सारी दवाइयों पर पैसे खर्च करते हैं। जिन दवाइयां को हम खाते हैं उनसे हमारे स्वास्थ्य पर अच्छा असर पड़ने की बजाय बुरा असर होता है।

तो दोस्तों कैसा होगा हम अपनी आदतों को ही सुधार लें, लेकिन उसके लिए सबसे पहले हमें पता होना चाहिए, कि हम कौन से गलत काम कर रहे हैं जिससे हमारे स्वास्थ्य पर बुरा असर हो रहा है और हमारी उम्र वक्त से पहले ही अधिक दिख रही है।

Ageing Cause: ये 5 Type के लोग बहुत जल्दी बूढ़े होते हैं?

इन पांच आदतों को आपको अपनी जिंदगी से दूर करना होगा उसके बाद आप लंबे समय तक जवां और खूबसूरत बने रह सकते हैं:

ये 5 लोग जल्दी बूढ़े हो जाते हैं:

1. जो बहुत अधिक तनाव में रहते हैं:

istockphoto 1287869877 612x612 1

आजकल तनाव की कोई एक वजह नहीं है व्यक्ति छोटी-छोटी बातों पर तनाव लेने लगता है सोचता है कि उसको वह मिलना चाहिए जो वह चाहता है, लेकिन मेहनत करने से घबराता है बदलाव से डरता है।

और इसी कारण वह तनाव लेने लगता है उसे लगता है कि उसकी जिंदगी ऐसी क्यों चल रही है और वह अपने आप को क्यों नहीं बदल सकता।

इसके अलावा पूरे दिन और देर रात तक मोबाइल कंप्यूटर पर लगे रहने से भी तनाव बढ़ाने के chances बहुत ज्यादा होते हैं। आज की लाइफस्टाइल में स्ट्रेस का सबसे बड़ा कारण Electronic Devices ही माने जाते हैं।

तो अगर आप अपने aging symptoms को जल्दी नहीं लाना चाहते खुद को बूढ़ा नहीं दिखाना चाहते। तो इस तनाव लेना कम करें, उसके लिए आप मेडिटेशन सकते हैं हेल्दी डाइट फॉलो करें और कुछ समय मोबाइल कंप्यूटर से दूर प्रकृति का आनंद लें।

80% लोग दुखी क्यों हैं? (मनोवैज्ञानिक से जानें)

2. वो लोग जो पानी बहुत कम पीते हैं:

istockphoto 1074878858 612x612 1

जो लोग कम पानी पीते हैं उनके शरीर में सभी अंगों की कार्य क्षमता धीमी हो जाती है जिसकी वजह से व्यक्ति स्वस्थ नहीं रह पाता और उसे तरह-तरह की बीमारियां घेर लेती हैं। ऐसे में स्किन पर भी बहुत बुरा असर पड़ता है स्किन मुरझा जाती है dry हो जाती है और देखने में बहुत बेकार लगती है।

और ऐसे में समय से पहले ही त्वचा पर झुर्रियां और फाइन लाइंस आ जाती हैं जिससे इंसान की उम्र ज्यादा लगने लगती है इसलिए बहुत जरूरी है कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं, रोजाना कम से कम 2 लीटर यानी 8 से 10 गिलास पानी पीना बहुत जरूरी है।

3. वह जो Exercise बिल्कुल नहीं करते:

istockphoto 1467885726 612x612 1

जागरूकता की कमी के कारण लोग एक्सरसाइज को बिल्कुल भी important नहीं मानते और इसीलिए ज्यादातर घरों में एक्सरसाइज नहीं की जाती। ऐसे बच्चों से लेकर बड़े और बूढ़े सभी बार-बार बीमार पड़ते हैं और उनकी इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है।

तो हमें यह समझना बहुत जरूरी है कि हमारे लिए एक्सरसाइज कोई वेट लॉस कम करने का तरीका नहीं है ना ही किसी एक particular स्वास्थ्य सुधार के लिए एक्सरसाइज होती है। बल्कि रोजाना हमारे दैनिक जीवन शैली में एक्सरसाइज शामिल होना बेहद जरूरी है।

एक्सरसाइज हमारे शरीर और दिमागी सेहत को सुधारने में मदद करती है बीमारियों से बचाती है समय से पहले त्वचा को बूढ़ा दिखने से रोकती है। और एक प्राकृतिक सुंदरता भी प्रदान करती है तो रोजाना कम से कम 20 से 30 मिनट हर इंसान को एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए।

वज्रासन किस नहीं करना चाहिए? जरूरी है आपको यह पता होना!

4. जिनको हमेशा छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा आता है:

istockphoto 1162106983 612x612 1

जब aging symptoms की बात आती है यानी इंसान समय से पहले बुढ़ा दिख रहा है तो हम हर पहलू पर ध्यान देने की कोशिश करते हैं लेकिन कभी गुस्से पर गौर नहीं करते। क्योंकि गुस्सा न केवल खून को जलाता है बल्कि स्किन को खराब करने का भी एक बड़ा कारण है।

तो जिन लोगों को बार-बार छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा आता है वह संभल जाइए, क्योंकि आप अपनी इस गलती की वजह से खुद को समय से पहले बुढ़ा बना रहे हैं। अगर आप चाहते हैं कि आप लंबे समय तक सुंदर हो जवां बने रहे हैं तो गुस्से पर कंट्रोल करना सीखें।

गुस्से पर कंट्रोल करने के लिए आपको कोई दवाई खाने की जरूरत नहीं है बस कुछ छोटी-छोटी आदतों को बदलें, जैसे रोजाना सुबह कुछ देर के लिए बाहर टहलने जाइए, बस 20 मिनट के लिए मेडिटेशन करें, प्राणायाम 5 से 6 मिनट करें।

और जब भी आपको गुस्सा आए तो अपने मन में यह रखें , कि यह गुस्सा दूसरों के लिए नहीं, बल्कि आपके लिए खराब है जैसा किसी बड़े विद्वान ने भी कहा है कि गुस्सा करने का मतलब है कि आप किसी दूसरे की गलती की सजा खुद को दे रहे हैं।

तो दूसरों पर गुस्सा करने के वक्त हमेशा सोचें, कि आप अपने साथ गलत कर रहे हैं। खुद को कंट्रोल करने का प्रयास करें, धीरे-धीरे आपको अपने ऊपर संयम रखने और धैर्य बनाए में रखने में आसानी होने लगेगी।

5. कम नींद लेते हैं और लेट नाइट सोते हैं:

istockphoto 1063638618 612x612 1

आज के समय में कम नींद लेना सभी लोगों की आदत बन गई है क्योंकि ज्यादातर लोग रात को सोने के बजाय मोबाइल चलाना पसंद करते हैं जिसकी वजह से वह देर रात तक जागते हैं। और रोजाना लेट होते हैं और इस कारण से उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती, जिसका असर स्किन पर दिखता है।

जो लोग पूरी नींद नहीं लेते, उनकी त्वचा पर झुर्रियां जल्दी आ जाती हैं और उनकी उम्र जल्द ही बड़ी लगने लगती है, इसलिए बहुत जरूरी है कि रात को समय से सोया जाए और पूरी नींद ली जाए, ताकि त्वचा पर कोई भी गलत असर ना हो और आप उम्र से पहले बूढ़े ना दिखें।

तो दोस्तों अगर आप भी अपने आप को सुंदर और जवां रखने की इच्छा रखते हैं और इसके लिए तरह-तरह के उपाय आजमाते हैं। तो यह 5 गलतियां या फिर यह कहे कि यह पांच गलत आदतें, आपको छोड़ने होंगी। और इनमें सुधार करना होगा तभी आप खुद की स्किन को स्मूथ और निरोगी रख सकते हैं।

क्योंकि पूरी नींद त्वचा को तनाव ग्रस्त होने से बचाती है, एक्सरसाइज स्किन पर प्राकृतिक ग्लो लाती है और चेहरे की बनावट को सुधरता है, गुस्से को कंट्रोल में रखने से त्वचा कोमल दिखती है, पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से त्वचा मुलायम और मोइश्चराइज़ होती है, और तनाव से बचे रहने से त्वचा पर किसी भी तरह की समस्या नहीं होती, स्किन जवां बनी रहती है।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply