इमली सिर्फ खटास नहीं देती बल्कि फायदे करती है भरपूर जान ले कैसे करना है इस्तेमाल

दोस्तों इमली के बारे में कौन नहीं जानता, इमली एक ऐसी चीज है जो पूरे साल उपलब्ध होती है इसका इस्तेमाल व्यंजनों में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है।

इमली सिर्फ खटास नहीं देती बल्कि फायदे करती है भरपूर जान ले कैसे करना है इस्तेमाल
इमली सिर्फ खटास नहीं देती बल्कि फायदे करती है भरपूर जान ले कैसे करना है इस्तेमाल

लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके चेहरे के दोनों को हटाने और पिंपल मुंहासे को जड़ से खत्म करने के लिए भी इमली का इस्तेमाल किया जा सकता है तो चलिए जानते हैं इसका इस्तेमाल करने का सही तरीका क्या है?

चेहरे पर फुंसी फोड़े होना एक आम समस्या है विशेष कर किशोर अवस्था में यह समस्या काफी ज्यादा देखी जाती है तो ऐसे में इमली आपकी मदद कर सकती है इमली का उपयोग करके आप अपने चेहरे को बिल्कुल साफ और स्वस्थ रख सकते हैं।

चेहरे पर मुंहासें के लिए इमली है बहुत फायदेमंद जानिए कैसे

आपको इमली को रात में भिगोकर रख देना है और सुबह में इसके बीज निकाल देने हैं और इसे मसल कर इसे अच्छे से एक चटनी की तैयार कर लेना है। इसमें आपको कोई भी अन्य चीज नहीं मिलानी है।

फिर इसके बाद इसे छान लें और फिर जो तैयार पेस्ट मिलेगा, उसका उपयोग आपको अपने चेहरे या फिर किसी भी त्वचा के अंग पर करना है जहां पर आपको दाने की समस्या हो रही है।

तो आपको इसे लगाने के लिए पहले अपना चेहरा अच्छे से साफ कर लेना है और सुखा लेना है उसके बाद इसे अपने दानों या पिंपल्स पर अप्लाई करना है और 10 से 15 मिनट सूखाने के बाद नॉर्मल पानी से अपने चेहरे को धो लेना है।

इसका इस्तेमाल लड़के और लड़कियां दोनों कर सकते हैं दोनों के चेहरे पर या शरीर में कहीं पर भी त्वचा पर दाने फुंसियां आ रही है वहां पर किया जा सकता है लगातार 1 से 2 महीने हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करने से आपको आराम मिलेगा और दोबारा से दाने होने की शिकायत नहीं होगी।

लड़कियां अपने चेहरे पर निखार लाने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकती है यानी दानों के अलावा भी पूरे चेहरे पर इसका पेस्ट लगा सकती हैं। ऐसा करने से चेहरे पर हुआ सेनटेन दूर होगा और त्वचा पर एक नेचुरल निखार आएगा।

तो दोस्तों अगर आप फुंसियों और मुहासे, पिंपल्स के लिए कई तरह की रेमेडीज तथा बाजार से कई तरह के प्रोडक्ट लाकर इस्तेमाल करके देख चुके हैं। लेकिन आपको कोई भी फायदा नहीं मिला है,

तो एक बार यह रेमेडी भी जरूर आजमा कर देखें क्योंकि यह 100% काम करती है लेकिन आपको इसे लगातार 2 महीने तक उपयोग करना पड़ेगा।

क्योंकि यह रिमेडी आयुर्वेदिक डॉक्टरों द्वारा बताई गई है और बहुत लोगों ने इसे आजमाया है जिससे उन्हें एक महीना इस्तेमाल करने पर अच्छे परिणाम भी देखने को मिले हैं इसीलिए हमने आपके साथ भी है उसका शेयर किया है। अगर आपको भी दानों की समस्या रहती है तो आप भी इसका लाभ उठा सकते हैं।

नोट – यह जानकारी करनाल प्लस (karnal Plus) चैनल की वीडियो से प्राप्त की गई है।

इसके बारे में आप ज्यादा जानकारी के लिए Karnal plus के चैनल पर भी जा सकते हैं जहां पर डॉक्टर खुद इस उपाय को बता रहे हैं।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply