Healthy diet आसानी से कैसे अपनाएं| How to make a proper diet

Healthy diet आसानी से कैसे अपनाएं : हेल्दी डाइट स्वस्थ जीवन जीने के लिए महत्वपूर्ण है एक हेल्थी डाइट से व्यक्ति सकारात्मक ऊर्जा प्राप्त कर पाता है और अपने शरीर को आकर्षक व बीमारियों से मुक्त बना पाता है।

हेल्दी डाइट से शारीरिक व मानसिक हेल्थ सुधरती है प्रतिरक्षा प्रणाली स्वस्थ रहती है शारीरिक भार संतुलित रहता है व शारीरिक और मानसिक पोषण संबंधी आवश्यकताओं की पूर्ति होती है।

Healthy diet आसानी से कैसे अपनाएं| How to make a proper diet

हेल्दी डाइट शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करती है जिससे स्किन पर चमक आती है और बाल भी सुंदर व मजबूत बनते हैं तथा शरीर से हर तरह की बीमारियों का निदान होता है।

एक अच्छी डाइट लेने से आप खुद को हर तरह की बीमारियों से सुरक्षित रख सकते हैं जैसे आजकल हर व्यक्ति किसी न किसी बीमारी से जूझ रहा है।

कोई मोटापे से ग्रसित है तो कोई मधुमेह से जूझ रहा है तथा किसी को थायराइड है तो किसी को कैंसर की बीमारी हो जाती है।

Read also

energy drink के फायदे और नुकसान

नशे की लत क्यों बढ़ रही है।

इन सभी तरह की बीमारी से बचने और खुद को सुरक्षित व स्वस्थ रखने के लिए अच्छी और प्रॉपर डाइट लेनी जरूरी है ताकि जीवन को सुखमय तरीके से जिया जा सके ना की बीमारियों में रहकर परेशानियों में जीते रहें।

Healthy diet क्या है?

Healthy diet आसानी से कैसे अपनाएं

एक प्रॉपर डाइट ऐसी डाइट होती है जिसमें स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए हर तरह के पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में शामिल होते हैं।

जो विशेष रूप से शरीर दिमाग और मन को स्वस्थ और निरोगी फील कराती है।

प्रॉपर डाइट में हर तरह के पोषक तत्व होते हैं जैसे विटामिन, खनिज, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा, कैल्शियम इत्यादि।

इंसान को स्वस्थ जीने के लिए स्वस्थ डाइट लेना जरूर है जैसा हम खाते हैं वैसा ही हम जीते भी हैं इसलिए बहुत महत्वपूर्ण है कि हम अपने खाने को अच्छा और हेल्दी बनाएं ताकि हमारा जीवन भी हमेशा हेल्दी और सुखद बना रहे।

Healthy diet आसानी से कैसे अपनाएं क्यों जरूरी है।

Healthy जीवन जीने तथा स्वस्थ जिंदगी का मजा लेने के लिए healthy diet बहुत जरूरी है प्रॉपर डाइट लेने से स्वास्थ्य संबंधी जोखिमो से बचाव होता है जैसे मधुमेह कैंसर और अन्य इसी तरह की बीमारियों से शरीर बचा रहता है इसके अलावा स्वास्थ्य आहार तनाव मुक्त जीवन जीने में भी मदद करता है।

Healthy diet आसानी से कैसे अपनाएं| How to make a proper diet

Healthier food choices से शरीर में शर्करा की मात्रा भी ज्यादा नहीं होती, एक आकर्षक पर्सनैलिटी बनती है व व्यक्ति हमेशा तरोताजा व फ्रेश महसूस कर पाता है।

खाने की आदतों को कैसे सुधारें और बदलें।

आप एक अच्छी और प्रॉपर डाइट अपनाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपने माइंड को मजबूत बनाना होगा। और एक निश्चित प्लान फॉलो करेंगे।

आप धीरे-धीरे अपनी डाइट बदलेंगे तो ऐसा कर पाना मुश्किल होगा इसीलिए आपको एक ही बार में एक अच्छा डाइट प्लान बनाना है और उसे फॉलो करना है।

कुछ दिन आपको समस्या होगी लेकिन उसके बाद आप बहुत आसानी से हेल्दी डाइट को फॉलो कर पाएंगे।

Healthy diet आसानी से कैसे अपनाएं 5 तरीके।

1.स्वस्थ आहार की योजना बनाएं।

प्रॉपर डाइट अपने जीवन में अपनाने के लिए जरूरी है कि आप सबसे पहले एक योजना तैयार करें।

योजना ऐसे बनाएं जिसमें आपका डाइट प्लान आपकी पसंद के अनुसार हो और इस योजना में सुबह का नाश्ता दोपहर का खाना रात का खाना और स्नैक्स सभी चीजें शामिल करें।

अच्छी डाइट बनाने में आप किसी डायटीशियन की मदद ले सकते हैं या फिर आप किसी जानकार से भी मदद लेकर अपने लिए प्रॉपर डाइट प्लान कर सकते हैं।

2. Unhealthy खाने को नजर से दूर रखें।

अगर आप अपनी डाइट को स्वस्थ रूप में बदलना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको यही करना है कि अपने आसपास किसी भी तरह की unhealthy खाने की चीज ना रखें।

क्योंकि अगर आप अपने आसपास अस्वस्थ भोजन को रखेंगे तो आपका मन उसे भी खाने के लिए होगा ऐसे में आप एक अच्छी स्वस्थ डाइट को फॉलो करने में असमर्थ हो सकते हैं।

तो अपने आसपास ऐसी चीजें रखें जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छी हो तथा आपकी डाइट प्लान में आपने उन चीजों को शामिल किया हो ताकि आप बिना किसी समस्या के एक प्रॉपर डाइट का मजा ले पाएं।

3. बेबी स्टेप्स लें।

अपने छोटे-छटे गोल्स बनाए जिसमें आप डिसाइड करें कि आपको किस टाइम कितना खाना है और क्या खाना है ऐसा करने से आप पहले से ही सचेत रहते हैं।

कि आप को कितनी मात्रा में और कौन सी चीज खानी है तो आप अन हेल्थी चीजों से खुद को बचाए रखने में ज्यादा सक्षम हो पाते हैं।

पता रहेगा कि आपको कौन सी चीज किस मात्रा में खानी है तो आप अधिक मात्रा में खाने से बच पाएंगे जिससे शरीर को अधिक कैलोरी लेने से बचाकर खुद को सुरक्षित रख पाएगा तथा आपका वजन सामान्य बना रहेगा।

Read also

Doping क्या है और इसके साइड इफेक्ट्स।

इससे किसी भी तरह की स्किन समस्या होने की संभावना बहुत कम हो जाती है तथा बालों में सुंदरता बढ़ती है और बाल मजबूत होते हैं तो हेल्दी डाइट ना कि स्वस्थ रखती है बल्कि सुंदरता प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

4. खाद्य विकल्पों को लिख लें ।

अपने खाने की आदतों को समझने के लिए उन्हें लिख लेना बहुत अच्छा तरीका है जिससे आप एक अच्छी डाइट आसानी से फॉलो कर पाएंगे।

यह एक ऐसा महत्वपूर्ण तरीका है जिससे आप अपने जीवन में परिवर्तन लाकर अपनी डाइट में बदलाव कर सकते हैं।

इसे आप एक डायरी में लिख लें और फिर देखें आपको पूरे दिन में क्या खाना है और किस वक्त खाना है उसके बाद जब आप अपनी इस भोजन डायरी पर दोबारा गौर करेंगे।

तो आप समझ पाएंगे कि आपको किस तरह की डाइट को फॉलो करना है आपको अपने नाश्ते में क्या लेना है दोपहर का भोजन किस तरह का होना चाहिए और रात का खाना किस समय तक आपको कर लेना है।

5. अपने भोजन के पैसे बचाएं।

स्कूल कॉलेज व ऑफिस जाने वाले लोग घर का खाना अपने साथ रखें ऐसा करने से वह खुद को बाहर का खाना खाने से बचाए रख सकते हैं। तथा अपने पैसे भी बचा सकते हैं और अपनी हेल्थ को भी स्वस्थ बनाए रख सकते हैं।

पूरे दिन का Healthy diet रूटीन कैसा होना चाहिए।

• नाश्ता सुबह उठने के 1 घंटे के अंदर कर लेना चाहिए।

• नाश्ते में ऐसी डाइट लेनी चाहिए जो अन्य टाइम के खाने से heavy हो क्योंकि अब आपको पूरे दिन शारीरिक काफी काम करने होते हैं।

ऐसे में सुबह अगर आप heavy meal भी लेते हैं तो वह आसानी से पच जाता है।

Healthy diet आसानी से कैसे अपनाएं| How to make a proper diet

• heavy meal का मतलब फास्ट फूड या तला हुआ तथा ज्यादा मिर्च मसाले वाला खाना नहीं है इसका मतलब है कि आप अपनी पसंद का कोई भी हेल्दी नाश्ता कर सकते हैं।

• अगर आप सुबह नाश्ते में चाय पीने की शौक़ीन है तो सुबह खाली पेट चाय का सेवन ना करें पहले नाश्ता करें उसके आधे घंटे बाद ही चाय पीएं।

• अधिक समय तक भूखे रहने से बचें।

• हर 2 घंटे बाद कुछ न कुछ खाते रहें।

• लंच में आपको ऐसा खाना खाना चाहिए जिससे आप का पेट भारी महसूस ना करें। लंच में प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट से भरपूर चीजों का सेवन करें जैसे रोटी, चावल, दही देसी घी आदि।

• शाम के खाने से पहले स्नैक्स जोड़े स्नेक्स के रूप में आप कोई भी हल्का खाना ले सकते हैं जैसे खिचड़ी, पोहा, उपमा, जूस, सलाद आदि।

• शाम का खाना जल्दी खाने की आदत बनाएं ताकि आप कुछ देर चलते फिरते रहे। जिससे खाना आसानी से पच जाए इसीलिए dinner रात को सोने से 2 घंटे पहले कर लेना चाहिए।

• अक्सर कहा जाता है कि रात को सोने से पहले दूध पीकर सोना चाहिए ताकि सेहत बनी रहे।

• कुछ कहते हैं कि दूध बहुत भारी होता है इसलिए रात को सोने से पहले दूध नहीं पीना चाहिए तो क्या सही है क्या दूध पीना चाहिए या नहीं।

• देखो रात को दूध पीना गलत नहीं है दूध में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को स्वस्थ व हेल्दी रखते हैं

• लेकिन रात को सोने से एक घंटा पहले दूध लेना चाहिए ताकि आप कुछ देर walk कर सके और शरीर दूध को बचाने में सक्षम रहे।

जिससे मेटाबॉलिज्म में खराबी ना हो और पाचन तंत्र स्वस्थ रहें।

Healthy diet आसानी से कैसे अपनाएं / हेल्दी डाइट के स्वास्थ्य लाभ।

1.सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है।

2. लंबे समय तक जीने में मदद करती है।

3. शारीरिक कार्य क्षमता में सुधार आता है।

4. मानसिक स्वास्थ्य में मजबूती आती है।

4. पाचन तंत्र मजबूत होता है।

5. हृदय रोग और टाइप 2 मधुमेह का जोखिम कम हो जाता है।

6. स्वस्थ गर्भधारण में मदद मिलती है।

7. पोषक तत्वों की कमी नहीं होती।

8. बीमारियों से बचाव होता है।

9. अच्छा महसूस कर पाते हैं।

10. त्वचा पर निखार आता है।

11. बाल स्वस्थ रहते हैं।

12. हृदय संबंधित बीमारियां नहीं होती।

13. कंसंट्रेशन में फायदा होता है।

14. निर्णय लेने की क्षमता सुधरती है।

15. तनाव मुक्त जीवन जीने में मदद मिलती है।

16. मोटापा नहीं बढ़ता।

17. Weight सामान्य रहता है।

18. एक स्वस्थ आहार कुपोषण से बचाने में मदद करता है।

Healtheir choices (diet) कुछ सामान्य दिशानिर्देश।

• दिन में किसी भी टाइम के भोजन को स्किप (skip) ना करें दिन में भोजन छोड़ने से मेटाबॉलिज्म कमजोर होने लगता है।

प्रमुख रूप से पूरे दिन में तीन वक्त सुबह का नाश्ता दोपहर का खाना और रात का भोजन जरूर लें।

Healthy diet आसानी से कैसे अपनाएं| How to make a proper diet

• खाने में सलाद और दही को जरूर शामिल करें इन चीजों से कैलोरीज़ कम मिलती है और पोषण ज्यादा जिससे आपका शरीर कम मेहनत करता है और उसे जरूरत के सारे Nutritions मिल जाते हैं।

• अगर आपको भूख नहीं है तो ऐसे में जबरदस्ती खाना ना खाएं।

• पूरे दिन में अच्छी मात्रा में पानी पिया करें ऐसा करने से आपके शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती और आप बेकार की चीजों को खाने से भी बचते हैं क्योंकि पानी पीते रहने से जल्दी भूख नहीं लगती।

• खाना खाते समय दूसरा काम ना करें जैसे मोबाइल चलाना टीवी देखना ऐसा करने से खाने का स्वाद भी आप नहीं ले पाते और खाने के पोषण भी पूरी तरह से शरीर को नहीं मिलते।

• हर दिन 5 तरह के फल या सब्जी खाएं।

• हेल्दी स्नैक्स की आदत डालें।

• दूध और दही का सेवन करें।

• उत्तेजक पदार्थ जैसे शराब, कॉफी, चाय इत्यादि इनका सेवन बहुत कम करें इनके सेवन से भूख कम लगती है और शरीर बीमारियों से घिर जाता है।

• बाहर का खाना खाने के बजाय घर पर बना खाना खाएं क्योंकि बाहर के खाने से स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचता है।

• कुछ भी चीज खाने से पहले देखें कि क्या वह चीज आपकी सेहत के लिए सही है या नहीं। खुद को कुछ भी चीज ऐसे ही खाने के लिए मजबूर ना करें।

आशा करते हैं इस आर्टिकल Healthy diet | हेल्दी डाइट आसानी से कैसे अपनाएं। से आपको जो जानकारी मिली है आपके लिए लाभकारी रही।

Leave a Reply

%d bloggers like this: