Himalaya Anti Hair Fall Shampoo के फायदे, नुकसान और इस्तेमाल करने का सही तरीका

Himalaya Anti Hair Fall Shampoo एक पापुलर शैंपू है जो हेयर ग्रोथ को दोगुना करने और बालों से जुड़ी कई तरह की समस्या को दूर करने का दावा करता है इस शैंपू को मैंने खुद 4 साल इस्तेमाल किया है।

मेरे लिए यह शैंपू काफी अच्छा रहा है लेकिन कोई भी शैंपू बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए नहीं होता है सिर्फ आपके बालों से extra तेल हटाने और उन्हें साफ करने के लिए शैंपू का उपयोग किया जाता है और अगर बाल और स्कैल्प साफ रहेगा तो बालों की ग्रोथ खुद होती है।

Himalaya shampoo in hindi
Himalaya shampoo in hindi

हिमालय एंटी हेयर फॉल शैंपू कैसा है : हिमालय ब्रांड के अनुसार हिमालय एंटी हेयर फॉल शैंपू बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करता है और बालों को स्वस्थ व मजबूत बनाने में भी कारगर है।

Table of Contents

हिमालय एंटी हेयर फॉल शैंपू के बारे में | Himalaya Shampoo in Hindi

हिमालय शैंपू को आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां का इस्तेमाल करके बनाया गया है हालांकि इसमें कुछ ऐसे तत्व भी है जो बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं इसीलिए यह शैंपू हर किसी के लिए अच्छा साबित होगा ऐसा कहा नहीं जा सकता।

क्योंकि इसमें मिली सामग्री अगर किसी व्यक्ति को सूट नहीं आती है या उसे इसमें मौजूद सामग्री से एलर्जी है तो यह शैंपू उसको नुकसान करेगा और उसके बालों में तरह-तरह की दिक्कतें बढ़ा सकता है।

हिमालय एंटी हेयर फॉल शैंपू आयुर्वेदिक सामग्री से मिलकर बनता है। इसमें भृंगराज भी मिलाया जाता है और अलग-अलग तरह के भी हिमालय शैंपू में मिलते हैं जैसे Himalaya Green Tea Shampoo, Tea Tree Himalaya shampoo तो हम आपको आज हिमालय शैंपू के बारे में बताने जा रहे हैं।

मैं खुद पर्सनली हिमालय शैंपू इस्तेमाल करती हूं। इसीलिए यह किस तरीके का प्रोडक्ट है और इसके क्या फायदे और नुकसान हैं इस आर्टिकल में यह सब आपको पूरी सच्चाई के साथ समझाने का प्रयास करूंगी।

हिमालय एंटी हेयर फॉल शैंपू क्या है?

हिमालयन ऑर्गेनिक्स बिना किसी हानिकारक रसायन के नेचुरल सामग्री से बना है। यह ग्लूटेन, पैराबेंस और सल्फेट्स से मुक्त है। यह क्रूरता मुक्त भी है और जानवरों पर परीक्षण नहीं किया जाता है।

हिमालय एंटी हेयर फॉल शैंपू टू इन वन फॉर्मूला है जो बालों के झड़ने और बालों से संबंधित अन्य समस्याओं को दूर करने का दावा करता है यह बालों के टूटने को कम कर सकता है।

यह शैंपू बालों के झड़ने को कम करने के साथ-साथ बालों को सॉफ्ट बनाता है। अच्छे पोषण भी प्रदान करता है इसमें मिलाए गए प्रोडक्ट भृंगराज जड़ी बूटियां बालों के रोम छिद्रों के विकास को प्रोत्साहित करती हैं और बालों की जड़ों को स्ट्रांग बनाने में मदद करती हैं जिससे बालों का झड़ना नियंत्रित हो जाता है।

हिमालय एंटी हेयर फॉल शैंपू के Ingredients

भृंगराज – इस शैंपू में भृंगराज शामिल है जो पारंपरिक रूप से एक आयुर्वेदिक दवा मानी जाती है इसीलिए यह बालों के विकास के लिए भी अच्छा होता है। और बालों को हेल्थी बनाए रखता है यह बालों को ऐसे पोषण प्रदान करता है जिससे बालों का गिरना कम होता है और बाल खूबसूरत और चमकदार बनते हैं।

बुटा फ्रोंडोसा – बूटा फ्रॉन्डोसा भारत और दक्षिणी पूर्वी एशिया में मिलता है यह बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए जाना जाता है इसके इस्तेमाल से बालों में मजबूती आती है और बाल सभी समस्याओं से मुक्त हो जाते हैं। यह बालों के विकास में बहुत सहायक माना जाता है।

हिमालय एंटी हेयर फॉल शैंपू कैसे इस्तेमाल करें? -Himalaya Anti Hair Fall Shampoo How To Use in Hindi

हिमालय एंटी हेयर फॉल शैंपू को इस्तेमाल करना बहुत आसान है सबसे पहले शैंपू को अपने बालों की लंबाई के अनुसार हाथों पर निकालें।

इस शैंपू को मग में डालकर झाग बना लीजिए अब इसे बालों पर अपनी उंगलियों के प्रयोग से सर्कुलर मोशन में मसाज करें। उसके बाद बालों को अच्छी तरह से पानी से धो लीजिए।

हिमालय एंटी हेयर फॉल शैंपू के फायदे – Himalaya Anti Hair Fall Shampoo Benefits in Hindi

हानिकारक रसायनों से मुक्त

हिमालय शैंपू बालों की अशुद्धियों को साफ करने के लिए प्राकृतिक फॉर्मिंग एजेंटों का उपयोग करता है और यह हानिकारक रसायनों जैसे पैराबेंस सल्फेट से मुक्त होता है।

बालों को मजबूत करता है:

इस प्रोडक्ट में बहुत से इनग्रेडिएंट्स ऐसे मिलाए गए हैं जो बालों की मजबूती और सुरक्षा के लिए लाभकारी माने जाते हैं।

बालों का झड़ना रोकता है:

यह बाल टूटने को कम कर सकता है और बालों में मजबूती बनाए रख सकता है। लेकिन उसके लिए जरूरी है इसे लगातार लंबे समय तक इस्तेमाल करना। नियमित उपयोग पर बालों का झड़ना कम करता है।

महिला और पुरुष दोनों इस्तेमाल कर सकते हैं:

यह शैंपू सभी तरह के बालों को सूट करता है और बालों को nourish भी करता है।

बालों को मुलायम रखता है:

बालों को मुलायम रखता है: सबसे अच्छी बात यह है कि यह बालों को मुलायम बनाता है और अन्य हेयर फॉल शैंपू के विपरीत बालों को सूखा नहीं बनाता है।

अलग-अलग तरह के विकल्प में उपलब्ध:

शैंपू की एक खास बात यह है कि यह अलग-अलग तरीके का मिल जाता है जैसे भृंगराज शैंपू टी ट्री शैंपू हिमालय नीम शैंपू हिमालय ग्रीन टी शैंपू आदि।

शैंपू में शामिल किया गया एक्लिप्टा अल्बा अर्क बालों के रूखेपन को दूर करता है तथा बालों की बनावट में सुधार लाता है।

इस शैंपू के इस्तेमाल से बोल ड्राई नहीं रहते हैं और मॉइश्चराइज बने रहते हैं हालांकि शैंपू के साथ कंडीशनर इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है।

सफेद बालों की समस्या नहीं होती:

इसमें बहुत ज्यादा केमिकल मौजूद नहीं है इसीलिए इस शैंपू का इस्तेमाल करने से आपके बालों में सफेद होने की समस्या नहीं होगी यानी यह उम्र से पहले बालों को सफेद नहीं करता।

बालों को लंबा करता है:

अगर आप इस शैंपू को नियमित रूप से इस्तेमाल करेंगे तो यह बालों का झड़ना बंद कर देगा और बालों की ग्रोथ मैं भी मदद करेगा यानी इसका इस्तेमाल करने से बाल लंबे भी होते हैं।

>> हिमालय गोक्षुरा टैबलेट (Himalaya Gokshura) – sex power medicine for male Hindi

हिमालया शैंपू के नुकसान – Himalaya Shampoo Side Effects In Hindi

Himalaya anti hair fall shampoo के बारे में कोई खास दुष्प्रभाव देखने को नहीं मिलता और ना ही डॉक्टर इसके लिए साइड इफेक्ट बताते हैं पर जब भी आप इसका इस्तेमाल करना चाहे तो पहले डॉक्टर से सलाह जरूर करें।

इसके साइड इफेक्ट तब हो सकते हैं जब आप इसका बहुत ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं या फिर बहुत ज्यादा मात्रा में इसका उपयोग करते हैं क्योंकि किसी भी शैंपू में केमिकल जरूर होता है और अगर उस केमिकल को अधिक मात्रा में स्किन पर लगाया जाए तो दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते हैं।

Himalaya Anti Hair Fall Shampoo सावधानियां:

• बालों में शैंपू करने से पहले बालों को गीला कर लें।

• Shampoo उपयोग करने के बाद बालों में कंडीशनर करना चाहिए वरना बाल रूखे दिखने लगते हैं।

• शैंपू का अधिक मात्रा में यूज़ ना करें।

• शैंपू को फ्रिज में या किसी गर्म जगह पर रखने की जरूरत नहीं है इसे रूम टेंपरेचर पर ही स्टोर करके रखें।

• जब हिमालय शैंपू का यूज कर रहे हो उस वक्त बालों की मसाज करने के लिए नाखून का उपयोग ना करें।

इसे बच्चों की पहुंच से दूर रखें

FAQs – अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

1.क्या हिमालय शैंपू को रोज नियमित रूप से इस्तेमाल कर सकते हैं?

नियमित रूप से रोजाना किसी भी शैंपू का उपयोग करना सही नहीं है इससे बालों में समस्या उत्पन्न हो जाती हैं। इसीलिए बालों को हफ्ते में दो से तीन बार ही शैंपू करना चाहिए।

इसीलिए अगर आप इसका रोज यूज कर रहे हैं तो आज ही बंद करें और केवल हफ्ते में दो बार या फिर अधिक से अधिक तीन बार इसका उपयोग करने की आदत बनाएं अगर आप ऐसा रूटीन बनाएंगे 1 से 2 महीने में ही बाल मजबूत और लंबे हो जाएंगे।

2. क्या हिमालय शैंपू केमिकल फ्री है?

आवश्यक मात्रा में प्रोटीन की आपूर्ति करके शैंपू बालों को पोषण प्रदान करता है जिससे बाल मजबूत हेल्दी और आकर्षक बनते हैं। इस शैंपू की कंपनी दावा करती है कि यह रसायनों से मुक्त है और इसमें सभी नेचुरल प्रोडक्ट डाले गए हैं।

लेकिन कोई भी प्रोडक्ट पूरी तरह से केमिकल फ्री नहीं हो सकता इसीलिए इसमें भी कुछ मात्रा में केमिकल जरूर मिलाए गए हैं।

अगर आप इसके दुष्प्रभाव से अपने आप को बचाना चाहते हैं तो आपको सुनिश्चित करना है कि आप इसका बहुत अधिक मात्रा में और हर रोज उपयोग ना करें।

3. हिमालय माइल्ड शैंपू है?

हिमालय एक जेंटल केयर प्रोटीन शैंपू है यह एक ऐसा फार्मूला है जो सामान्य जीवन जीने वाले लोगों के लिए बेहतरीन चीज है।

4. यह शैंपू डैंड्रफ हटाता है?

हिमालय एंटी डैंड्रफ शैंपू डेंड्रफ को बहुत अच्छे से हटाता है और बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है यह scalp को स्वस्थ रखता है तथा प्राकृतिक तत्वों से बालों को mosturize करता है।

5. क्या हिमालय शैम्पू में सल्फेट होता है?

हां इस शैंपू में सल्फेट होता है, Himalayan ऑर्गेनिक्स अनियन ऑयल शैम्पू – कोई पैराबेन्स और सल्फेट या कैमिकल नहीं होते।

यह बालों को कोमल बनाने के साथ-साथ डैंड्रफ के मूल कारण मालासेजिया फंगस और ड्राई स्किन को खत्म करता है।

आशा करते हैं आपको Himalaya shampoo for hair growth इसके बारे में जानकारी अच्छी लगी। अगर आपका इससे संबंधित कोई और सवाल है तो आप कमेंट में शेयर करें।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply